राजनीति

कुछ लोग जानबूझकर संदेशखाली की तुलना सिंगूर और नंदीग्राम से कर रहे हैं : ममता बनर्जी

कोलकाता
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने शुक्रवार को आरोप लगाया कि कुछ लोग जानबूझकर संदेशखाली की हालिया घटनाओं की तुलना वाम मोर्चा सरकार के दौरान हुई सिंगूर और नंदीग्राम की घटनाओं से करने की कोशिश कर रहे हैं।

सीएम ममता बनर्जी ने तूफानगंज में एक रैली को संबोधित करते हुए कहा, "संदेशखाली की तुलना सिंगूर या नंदीग्राम से नहीं की जा सकती। संदेशखाली में कुछ घटनाएं स्थानीय थीं। आरोपियों को गिरफ्तार भी कर लिया गया है। हमने शेख शाहजहां जैसे लोगों को गिरफ्तार किया है।" तूफानगंज अलीपुरद्वार लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत आता है। वहां पहले चरण में 19 अप्रैल को मतदान होना है।

उल्लेखनीय है कि पिछले वाम मोर्चा शासन के दौरान तृणमूल कांग्रेस ने हुगली जिले के सिंगूर और पूर्वी मिदनापुर जिले के नंदीग्राम में उद्योग के लिए भूमि अधिग्रहण के खिलाफ आंदोलन चलाया था। सिंगूर में आंदोलन टाटा मोटर्स लिमिटेड की प्रस्तावित छोटी कार परियोजना के खिलाफ था। वहीं, नंदीग्राम में आंदोलन इंडोनेशिया स्थित सलीम समूह द्वारा प्रस्तावित रासायनिक केंद्र के खिलाफ था।

हालाँकि, उत्तर 24 परगना के संदेशखाली में, जो हाल के दिनों में उबाल पर था, महिलाओं ने स्थानीय तृणमूल कांग्रेस नेतृत्व के एक वर्ग के खिलाफ आंदोलन किया, जिन पर उन्होंने जमीन हड़पने और यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया था।

इससे पहले, तूफानगंज रैली में बोलते हुए, सीएम ने बिना किसी का नाम लिए कलकत्ता उच्च न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश अभिजीत गंगोपाध्याय पर भी निशाना साधा, जो पूर्वी मिदनापुर जिले के तमलुक लोकसभा क्षेत्र से भाजपा उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ रहे हैं।

सीएम ने कहा, “आप कई लोगों की सेवाएं समाप्त करने के लिए जिम्मेदार हैं। अब आप पर जनता की अदालत में मुकदमा चलेगा।” उन्होंने एक बार फिर लोगों से सीएए पोर्टल पर आवेदन न करने की अपील की। मुख्यमंत्री ने कहा, “याद रखें, एक बार जब आप वहां आवेदन कर देंगे तो आप देश के नागरिक नहीं रहेंगे। मैं पश्चिम बंगाल में सीएए और एनआरसी के कार्यान्वयन को रोकने के लिए दृढ़ हूं।" प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को कूचबिहार में एक रैली को संबोधित करते हुए तृणमूल कांग्रेस समेत विपक्षी दलों पर सीएए के मुद्दे पर लोगों को गुमराह करने का आरोप लगाया था।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button