राजनीति

मल्लिकार्जुन खरगे के नेतृत्व वाली सीईसी ने महाराष्ट्र के लिए 12 नामों को अंतिम रूप दिया, आज हो सकती है जारी

नई दिल्ली
लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस आज अपने उम्मीदवारों की तीसरी लिस्ट जारी कर सकती है। पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति ने महाराष्ट्र, गुजरात और राजस्थान के लिए लोकसभा उम्मीदवारों के नाम पर चर्चा की और उस पर मुहर लगाई है। गुरुवार को उन नामों का ऐलान हो सकता है। सूत्रों का कहना है कि कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के नेतृत्व वाली सीईसी ने महाराष्ट्र के लिए 12 नामों को अंतिम रूप दिया है। इसके अलावा राजस्थान के लिए सात सीट पर उम्मीदवारों की नाम पर मुहर लगाई है। पार्टी राजस्थान के लिए पहले ही 10 उम्मीदवार घोषित कर चुकी है।

महाराष्ट्र प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष नाना पटोले ने सीईसी की बैठक के बाद कहा कि राज्य की 12 लोकसभा सीट पर उम्मीदवारों के नाम को अंतिम रूप दे दिया गया है। उन्होंने संवाददाताओं से कहा, "हमने महाराष्ट्र की कम से कम 18-19 सीट पर चर्चा की है। इनमें से 12 सीट पर उम्मीदवार ‘फाइनल’ कर लिए हैं।  

TOI की रिपोर्ट के मुताबिक, प्रणीति शिंदे के सोलापुर से चुनाव लड़ने की संभावना है। सोलापुर उनके पिता और पार्टी के वरिष्ठ नेता वा पूर्व केंद्रीय गृह मंत्री सुशील कुमार शिंदे का क्षेत्र रहा है। इनके अलावा साहू महाराज को कोल्हापुर से उम्मीदवार बनाया जा सकता है। महाराष्ट्र विधानसभा में नेता विपक्ष विजय वड्डेतिवार को पार्टी चंद्रपुर से चुनाव लड़ा सकती है। सूत्रों के मुताबिक, वह अपनी जगह बेटी और युवा नेता शिवानी को उतारना चाह रहे हैं।

कांग्रेस ने गुजरात के भी अधिकांश उम्मीदवारों के नाम तय कर लिए हैं, जिनके नाम आज जारी होने की संभावना है।  सूत्रों ने कहा कि राजस्थान में पार्टी ने जयपुर शहर से सुनील शर्मा का नाम फाइनल किया है लेकिन कुछ प्रमुख सीटों पर चर्चा लंबित है। दौसा सीट पर दौसा से विधायक मुरारीलाल मीना का नाम सबसे आगे हैं लेकिन उनके स्वास्थ्य संबंधी मुद्दों के कारण नाम फाइनल नहीं हो सका है। इस बात की चर्चा है कि पार्टी सीकर सीट सीपीएम को दे सकती है, जबकि गंगानगर से कुलदीप इंदौरा का नाम फाइनल किया गया है। नागौर सीट पर सस्पेंस बरकरार है, क्योंकि वहां पार्टी को कोई योग्य उम्मीदवार नहीं मिल रहा है।

ऐसा कहा जा रहा है कि कांग्रेस फिर से आरएलपी नेता हनुमान बेनीवाल से गठबंधन की उम्मीद कर रही है और संभवत: उन्हें खुद चुनाव लड़ने के लिए मना सकती है। सूत्रों का कहना है कि कांग्रेस ने गुजरात के लिए भी सात उम्मीदवारों के नाम पर मुहर लगाई है। कांग्रेस लोकसभा चुनाव के लिए अब तक 82 उम्मीदवारों की घोषणा कर चुकी है। उसने पहली सूची में 39 और दूसरी सूची में 43 उम्मीदवार घोषित किए थे। पार्टी उम्मीदवारों की पहली सूची में राहुल गांधी का नाम भी शामिल था जो केरल की वायनाड लोकसभा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं। वह वर्तमान में इस क्षेत्र का प्रतिनिधित्व भी करते हैं।

कांग्रेस की पहली सूची में 15 उम्मीदवार सामान्य वर्ग और 24 अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़े वर्ग और अल्पसंख्यक समुदायों के थे। पार्टी की दूसरी सूची में 10 उम्मीदवार सामान्य वर्ग से जबकि 33 प्रत्याशी अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़े वर्ग और अल्पसंख्यक समुदायों से थे।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button