मध्यप्रदेश

चित्रकूट में आज से RSS का विशेष चिंतन शिविर शुरु

मोदी की इमेज के साथ निचले वर्ग को फिर जोडऩे पर फोकस

सतना, RIN । जिले के चित्रकूट में राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ का चिंतन शिविर आज से शुरू हो रहा है। संघ प्रमुख मोहन भागवत तीन दिन पहले चित्रकूट पहुंच गए हैं। रामजन्मभूमि ट्रस्ट के अध्यक्ष चंपत राय भी गुरुवार को यहां पहुंचे। मुख्य बैठकें 9 जुलाई से 12 जुलाई के बीच होगी। इस दौरान अनुसूचित जाति-जनजाति वर्ग के अलावा देश की शिक्षा नीति पर चर्चा होगी। बैठक के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की इमेज को लेकर मंथन होगा। इसके साथ ही शिविर में संघ का मुख्य एजेंडा कश्मीर के साथ ही पीओके, गिलगित बाल्तिस्तान व अक्साई चीन होगा। चुनावों से इस बैठक का सीधे तौर पर कोई लेना-देना नहीं है, लेकिन माना जा रहा है कि अगले साल होने वाले उत्तर प्रदेश सहित 5 राज्यों में चुनाव की रणनीति पर बात होगी।
होसबोले ने मोदी की इमेज को लेकर किया था यूपी का दौरा
सूत्रों ने बताया कि संघ के सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबोले भी यूपी का दौरा कर चुके हैं। इसके बाद दिल्ली में संघ प्रमुख मोहन भागवत की मौजूदगी में एक अहम बैठक हुई थी। बताया जाता है कि इसमें होसबोले ने यूपी की रिपोर्ट उन्हें सौंपी। इसके अलावा इस बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की इमेज को लेकर भी काफी चर्चा हुई थी। रिपोर्ट में कहा गया कि कोरोना महामारी के दौरान बीमारी के मैनेजमेंट को लेकर प्रधानमंत्री मोदी और यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की छवि को नुकसान पहुंचा है। अब छवि सुधारने के लिए ग्राउंड लेवल पर काम करने की रणनीति भी तैयार हुई है। जिस पर चित्रकूट में मंथन होगा।
जनजाति वर्ग को लेकर रणनीति बनेगी
सूत्रों के मुताबिक संघ का पूरा फोकस इस समय अनुसूचित जाति और जनजाति वर्ग पर है। देश की जनगणना 2021 में प्रस्तावित थी, लेकिन कोरोना की वजह से इसमें कुछ देर हो सकती है। इसमें जनजाति वर्ग की जानकारी को लेकर संघ कोशिश कर रहा है कि इनके बीच काम करने वाली संस्थाएं उन्हें गुमराह न करें।
संघ के एक पदाधिकारी ने बताया कि चिंतन शिविर में संघ का एक एजेंडा कश्मीर के साथ ही पीओके, गिलगित बाल्तिस्तान व अक्साई चीन होगा। इसके साथ ही इस बात पर भी चिंतन हो सकता है कि बंगाल, केरल और दिल्ली, पंजाब, राजस्थान में कैसे राजनीतिक स्तर पर राष्ट्रवाद को मजबूती दी जाए। बैठक के बाद प्रांतों में काम कर रहे प्रचारकों के कामकाज में फेरबदल हो सकता है। इसमें मप्र भी शामिल है।
इनकी रहेगी उपस्थिति
इस बैठक में संघ प्रमुख मोहन भागवत, सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबसेले, डॉ. कृष्ण गोपाल, अरुण कुमार, डॉ. मनमोहन वैद्य, भैया जी जोशी, राष्ट्रीय प्रचार प्रसार प्रमुख सुरेश सोनी सहित कई राष्ट्रीय स्तर के पदाधिकारी शामिल होंगे। इसके बाद 10 और 11 जुलाई को 300 प्रांतीय प्रचारकों के साथ मोहन भागवत वर्चुअली बैठक लेंगे। सभी बैठकें दीनदयाल शोध संस्थान के प्रकल्पों में होंगी जहां पर संघ के विभिन्न प्रान्तों के प्रचारक, विभागाध्यक्ष और संघ के प्रमुख लोग शामिल होंगे।
14 जुलाई को भोपाल आएंगे होसबोले, सियासी चर्चा करेंगे
सूत्रों का कहना है कि संंघ के सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबोले चित्रकूट से 14 जुलाई को भोपाल आएंगे। इस दौरान दत्तात्रेय भोपाल में भाजपा के कुछ सीनियर लीडर से मिल सकते हैं। इसमें सियासी चर्चा की संभावना है। मुख्यमंत्री भी उनसे अलग से बात कर सकते हैं। हालांकि अधिकृत कार्यक्रम के मुताबिक वे भोपाल में संघ के अनुषांगिक संगठन विद्या भारती के एक और सुसज्जित मुख्यालय का उदघाटन करेंगे। बता दें कि विद्या भारती के जरिए ही सरस्वती शिशु मंदिर स्कूलों का संचालन होता है। विद्या भारती अखिल भारतीय शिक्षा संस्थान के अध्यक्ष डी रामकृष्ण राव और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी रहने वाले हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button