छत्तीसगड़

चुनाव से पहले नक्सलवाद पर बड़ा प्रहार, छत्तीसगढ़ में एनकाउंटर; 6 ढेर

बीजापुर

 छत्तीसगढ़ के बीजापुर में सुरक्षाकर्मियों के साथ मुठभेड़ में एक महिला कैडर सहित छह नक्सली मारे गए हैं। यह मुठभेड़ बासागुड़ा पुलिस थाना क्षेत्र में चिकुरभट्टी और पुसबका गांवों के जंगलों में हुई है।

सुरक्षाकर्मियों की एक संयुक्त टीम नक्सल विरोधी अभियान पर निकली थी और अचानक गोलीबारी होने लगी। फिलहाल मुठभेड़ खत्म हो गई है। इस ऑपरेशन में जिला रिजर्व गार्ड (डीआरजी), केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) और कोबरा (कमांडो बटालियन फॉर रिजोल्यूट एक्शन) के जवान शामिल थे।
क्या जानकारी सामने आ रही है?

एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि बीजापुर में हुई इस मुठभेड़ में एक महिला कैडर की मौत हो गई है। जबकि छह नक्सली मारे गए हैं। पुलिस महानिरीक्षक (बस्तर रेंज) सुंदरराज पी ने समाचार एजेंसी पीटीआई को बताया कि मुठभेड़ बासागुड़ा पुलिस थाना क्षेत्र के अंतर्गत चिकुरभट्टी और पुसबका गांवों के जंगलों में हुई है। उन्होंने कहा, “गोलीबारी रुकने के बाद घटनास्थल से एक महिला समेत छह नक्सलियों के शव बरामद किए गए।”

इस ऑपरेशन में रिजर्व गार्ड (डीआरजी), केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) और इसकी विशिष्ट इकाई कोबरा (कमांडो बटालियन फॉर रिजोल्यूट एक्शन) शामिल था। सर्च ऑपरेशन अभी भी जारी है और आशंका है कि जवाबी हमला हो सकता है। इसलिए मुस्तैदी से जवान तैनात हैं। बीजापुर जिला बस्तर लोकसभा क्षेत्र में है जहां 19 अप्रैल को आम चुनाव के पहले चरण में मतदान होगा।

बतादे कि छत्तीसगढ़ के बीजापुर के बासागुड़ा थाना क्षेत्र अंतर्गत सुरक्षाबलों और नक्सलियों के बीच जमकर मुठभेड़ हुई है। सुरक्षा बलों की टीम में कोबरा 210, 205,  सीआरपीएफ 229 बटालियन व डीआरजी की संयुक्त टीम ने यह कार्रवाई की है। जवानों ने जंगल में नक्सलियों पर जमकर गोली बरसाई है।‌ जवानों के द्वारा की गई फायरिंग में 6 नक्सलियों के मारे जाने की खबर सामने आ रही है। इस मुठभेड़ के बाद बासागुड़ा के जंगल में जवानों के द्वारा सर्चिंग करते हुए नक्सलियों के शव को बरामद कर लिया है।‌

होली के दिन इसी इलाके में 3 ग्रामीण की की गई थी हत्या

बता दे कि छत्तीसगढ़ के बीजापुर जिले के बासागुड़ा क्षेत्र में होली के त्यौहार के दिन तीन ग्रामीणों की अज्ञात लोगों के द्वारा कुल्हाड़ी से हमला कर हत्या की गई थी। इस हत्याकांड के पीछे पुलिस ने नक्सली वारदात की बात कही थी। बताया जा रहा है कि अज्ञात लोगों के द्वारा दोपहर के वक्त गांव के अंदर घुसकर तीनों ग्रामीणों पर हमला किया गया था। जिसमें से दो ग्रामीणों की मौके पर ही मौत हो गई थी। वहीं एक ग्रामीण को अस्पताल में गंभीर रूप में भर्ती कराया गया, जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया था। पुलिस के मुताबिक हमलावरों के द्वारा कुल्हाड़ी से इन ग्रामीणों के सिर पर एक के बाद एक कई बार हमला किया गया है। इस हमले में जिन लोगों की हत्या हुई है उनके नाम चंद्राया मोडियम, अशोक भंडारी और कारम रमेश बताया जा रहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button