मध्यप्रदेश

प्रदेश में सिर्फ दो फीसदी लोगों को ही आ रही है चैन की नींद, न सोने के छह अहम कारण आए हैं सामने

भोपाल
 मध्य प्रदेश में हाल ही में हुए एक सर्वे से पता चला है कि बड़ी संख्या में लोग नींद की कमी की समस्या से जूझ रहे हैं। सर्वे के अनुसार, 45% लोग रात में 6 घंटे से कम सो रहे हैं, जबकि 21% लोगों ने कोविड-19 महामारी की शुरुआत के बाद से नींद की गुणवत्ता में गिरावट की सूचना दी है। इसके अतिरिक्त, 46% उत्तरदाता रात में बाथरूम जाने के लिए उठते हैं, जबकि नींद में खलल डालने वाले सामान्य कारकों में मोबाइल फोन, देर से सोना, जल्दी उठना, शोर और मच्छर शामिल हैं।

यह सर्वे 4,000 से अधिक व्यक्तियों की प्रतिक्रिया पर आधारित है। अच्छी नींद नहीं आने के कई कारण हैं। एक रिसर्च एजेंसी लोकल सर्कल्स ने 2022 से भारत में नींद के पैटर्न पर शोध किया है। वर्ल्ड स्लिप डे 2024 पर जारी उनकी रिपोर्ट में मध्य प्रदेश सहित देश भर के 309 जिलों के 41,000 से अधिक व्यक्तियों का सर्वे किया गया है।

विशेष रूप से मध्य प्रदेश में, सर्वेक्षण में पाया गया कि केवल 2% लोग ही हर रात 10 घंटे से अधिक सो पाते हैं, जबकि 15% लोग 8-10 घंटे के बीच सोते हैं। अधिकांश, 38%, 6-8 घंटे सोते हैं, 33% 4-6 घंटे सोते हैं और 12% 4 घंटे या उससे कम सोते हैं।

इन वजहों से नहीं आती है नींद

नींद न आने की पीछे की कई वजह हैं। जैसे कि साथी के जागने से 10% लोग, मोबाइल फोन से 14% लोग परेशान होते हैं। 46% लोग बाथरूम जाने के लिए उठते हैं। इसके अतिरिक्त, 29% लोग अनियमित कार्यक्रम या सुबह की प्रतिबद्धताओं का सामना करते हैं, जबकि 18% बाहरी शोर या मच्छरों से परेशान होते हैं।

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने समग्र स्वास्थ्य के लिए नींद के महत्व पर प्रकाश डाला, विशेष रूप से महामारी के कारण नींद में आई गड़बड़ी के बाद अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने में इसके महत्व पर जोर दिया।

हालांकि केवल 3% ने अपनी नींद की समस्याओं को अपने बिस्तर या गद्दे की असुविधा के कारण बताया, 18% को बाहरी परेशानियों जैसे मच्छरों और शोर से परेशानी हुई। नींद एपनिया जैसी चिकित्सा स्थितियों ने 2% प्रतिभागियों को प्रभावित किया, जबकि 16% ने विविध व्यवधानों का हवाला दिया। इसके अलावा, 17% ने स्वीकार किया कि वे सीधे 8 घंटे की पूरी नींद नहीं ले पाते हैं, जबकि 16% ने प्रश्न को लागू नहीं पाया, क्योंकि वे आमतौर पर पूरी रात की आराम की नींद लेते हैं।

महामारी के बाद नींद की गुणवत्ता में परिवर्तन के संबंध में, 64% ने कोई अंतर नहीं बताया, 21% ने गिरावट का उल्लेख किया और 2% ने सुधार की सूचना दी। हालांकि, महामारी के उनकी नींद पर प्रभाव के बारे में 13% प्रतिभागियों के लिए अनिश्चितता बनी रही। सर्वेक्षण के प्रतिभागियों में 66% पुरुष और 34% महिलाएं शामिल थीं।

अलग-अलग शहरों से सैंपल

टियर 1 से 41%, टियर 2 से 24%, और टियर 3, 4, और ग्रामीण जिलों से 35%। विश्व नींद दिवस 2024 की थीम वैश्विक स्वास्थ्य के लिए नींद समानता को उजागर करती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button