देश

जेडीयू के 16 उम्मीदवारों के नाम की घोषणा, पुराने नेताओं पर जताया भरोसा

पटना
 बिहार में लोकसभा चुनाव को लेकर एनडीए गठबंधन में शामिल प्रमुख घटक दल जेडीयू की ओर से रविवार को पार्टी उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर दिया गया। जेडीयू की ओर से घोषित 16 उम्मीदवारों में दो महिला उम्मीदवार का नाम शामिल हैं।

जेडीयू ने पुराने नेताओं पर जताया भरोसा

जेडीयू के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष वाल्मीकिनगर से सुनील कुमार, शिवहर से लवली आनंद, सीतामढ़ी देवेशचंद्र ठाकुर, झंझारपुर रामप्रीत मंडल, सुपौल से दिलेश्वर दिलेश्वर कामैत, कटिहार से दुलालचंद्र गोस्वामी उम्मीदवार होंगे। वहीं पूर्णिया से संतोष कुमार, मधेपुरा से दिनेशचंद्र यादव, गोपालगंज से डॉ. आलोक कुमार सुमन, सिवान से विजयालक्ष्मी देवी, भागलपुर से अजय कुमार मंडल, बांका से गिरिधारी यादव, मुंगेर राजीव रंजन सिंह, नालंदा कौशलेंद्र कुमार, जहानाबाद से चंदेश्वर प्रसाद और किशनगंज से मुजाहिद आलम उम्मीदवार होंगे।

लोकसभा सीट प्रत्याशी का नाम
वाल्मीकिनगर सुनील कुमार
शिवहर लवली आनंद
सीतामढ़ी देवेश चंद्र ठाकुर
झंझारपुर रामप्रीत मंडल
सुपौल दिलेश्वर कामैत
किशनगंज मुजाहिद आलम
कटिहार दुलालचंद्र गोस्वामी
पूर्णिया संतोष कुमार
मधेपुरा दिनेश चंद्र यादव
गोपालगंज आलोक कुमार सुमन
सिवान विजयालक्ष्मी देवी
भागलपुर अजय कुमार मंडल
बांका गिरिधारी यादव
मुंगेर राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह
नालंदा कौशलेंद्र कुमार
जहानाबाद चंद्रेश्वर प्रसाद

दो सांसदों का टिकट कटा, दो सीटें सहयोगी दल के खाते में गई

जेडीयू के उपाध्यक्ष बशिष्ठ नारायण सिंह ने प्रेस कांफ्रेंस के दौरान 16 सीटों पर बारी-बारी से उम्मीदवार के नाम की जानकारी दी। जेडीयू की इस लिस्ट के अनुसार लोकसभा चुनाव 2024 के लिए 2019 के अधिकांश जीते सांसदों को ही मौका दिया गया। सिर्फ सिवान से कविता सिंह, सीतामढ़ी से सुनील कुमार पिंटू, गया से विजय मांझी और काराकाट से महाबली सिंह का टिकट कटा है।

jdu list

16 में 5 अति पिछड़े और 6 पिछड़े उम्मीदवार

जेडीयू की ओर से घोषित 16 उम्मीदवारों में 5 अति पिछड़े, 6 पिछड़े, 3 सवर्ण, एक दलित और एक मुसलमान शामिल हैं। प्रेस कांफ्रेंस में मौजूद जेडीयू के राष्ट्रीय महासचिव संजय झा ने बताया कि बीजेपी से बातचीत कर जेडीयू उम्मीदवारों की सूची जारी की गई है। उन्होंने संभावना जताई कि बीजेपी की ओर से भी आज उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर दिया जाएगा।

 

'इंडिया' अलायंस में सीट बंटवारे पर भी सहमति नहीं बनी

इस मौके पर मौजूद जेडीयू के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष ललन सिंह ने कहा कि एनडीए एकजुट है। सीटों के बंटवारे से लेकर उम्मीदवारों के चयन में कहीं कोई विवाद नहीं हुआ। दूसरी ओर ‘इंडिया’ अलायंस में अब तक सीट शेयरिंग पर भी सहमति नहीं बन पाई है। वहां कोई सिंबल लेकर भाग रहा है, तो कोई सीट बंटवारे के लिए गिड़गिड़ा रहा है। इससे साफ है कि बिहार में 40 की 40 सीटों पर एनडीए का कब्जा होगा।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button