देश

गैंगस्टर प्रसाद पुजारी को लाया गया भारत, 20 साल से था फरार

मुंबई

मुंबई क्राइम ब्रांच को बड़ी सफलता मिली है। मुंबई क्राइम ब्रांच को गैंगस्टर प्रसाद पुजारी को डिपोर्ट करने में सफलता मिली है। शुक्रवार देर रात 12 बजे उसे मुंबई लाया गया। मुंबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट के टर्मिनल-2 पर उसे चीन से लाया गया। काफी मशक्कत के बाद गैंगस्टर प्रसाद पुजारी को भारत लाया गया।
पहली बार किसी गैंगस्टर को चीन से डिपोर्ट किया

एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, “यह पहली बार है कि किसी गैंगस्टर को चीन से डिपोर्ट किया जा रहा है क्योंकि आमतौर पर वे हमारे ऐसे अनुरोधों के प्रति सकारात्मक नहीं होते हैं।” अधिकारी ने कहा कि पुजारी के खिलाफ मुंबई में 9 मामले हैं। पुजारी 2019 में विक्रोली में गोलीबारी के एक मामले में शामिल था, जबकि 2023 में उसने आखिरी बार मुंबई के एक बिल्डर को जबरन वसूली के लिए कॉल किया था। भारत पिछले साल अप्रैल से ही उसे डिपोर्ट करने की कोशिश कर रहा था।
चीन की लड़की से की थी शादी

पुलिस से बचने के लिए प्रसाद पुजारी चीन भाग गया था और वहीं की लड़की से शादी कर ली। प्रसाद पुजारी लुओहू जिले के शेन्जेन शहर में रहता था और ट्रैवल वीजा पर चीन गया था। हालांकि उसका वीजा मई 2008 में ही खत्म हो गया था। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मार्च 2008 में प्रसाद पुजारी को चीन में अस्थायी निवास की इजाजत मिली थी और ये मार्च 2012 में खत्म हो गया।

2010 से फरार पुजारी को पिछले साल मार्च में हांगकांग में इंटरपोल की सूचना पर पकड़ा गया था। पुजारी की फाइल और उनके परिवार, विशेषकर उनकी मां के डीएनए नमूने, चीनी सरकार को भेजे जाने वाले डोजियर के साथ लगाये गए थे, जिसका मंदारिन में अनुवाद भी किया गया था। माना जाता है कि गैंगस्टर कुमार पिल्लई और छोटा राजन गैंग के पूर्व सदस्य पूजारी ने एक चीनी नागरिक से शादी की है। वह अपनी चीनी पत्नी के साथ हांगकांग से उड़ान भरने ही वाला था कि अधिकारियों ने उन्हें हिरासत में ले लिया।

2020 में क्राइम ब्रांच शाखा की जबरन वसूली सेल ने एक शिवसेना पदाधिकारी पर गोलीबारी करने के आरोप में सागर जाधव और पांच अन्य को गिरफ्तार किया था। जांच के दौरान पुलिस को मामले में पुजारी की 60 वर्षीय मां इंदिरा की कथित भूमिका के बारे में पता चला था। बाद में क्राइम ब्रांच ने उसे अपने बेटे को मुंबई में जबरन वसूली रैकेट चलाने में मदद करने के आरोप में गिरफ्तार कर लिया।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button