विदेश

वेनेजुएला ने राष्ट्रपति पद के उम्मीदवारों के लिए नामांकन शुरू

मैक्रों ने कहा यूक्रेन का बहुत जल्द पतन हो सकता है : रिपोर्ट

वेनेजुएला ने राष्ट्रपति पद के उम्मीदवारों के लिए नामांकन शुरू

यूएन ने सतत विकास के लिए सुरक्षित एआई प्रणाली के प्रस्ताव को अपनाया

पेरिस
 फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने एलिसी पैलेस में फ्रांसीसी राजनेताओं के साथ एक बैठक में कहा कि यूक्रेन का पतन बहुत जल्द हो सकता है। यह जानकारी पोलिटिको ने एक बैठक प्रतिभागी के हवाले से दी। मैक्रों ने यह बयान यूरोपीय संसद के आगामी चुनावों की चर्चाओं के संदर्भ में दिया।

फरवरी के अंत में यूक्रेन पर पेरिस की मेजबानी वाले सम्मेलन के बाद, फ्रांसीसी राष्ट्रपति मैक्रों ने कहा कि पश्चिमी नेताओं ने यूक्रेन में सेना भेजने की संभावना पर चर्चा की थी, हालांकि इस पर कोई सहमति नहीं बनी लेकिन कुछ भी खारिज नहीं किया जा सकता। 10 मार्च को, पोलिश विदेश मंत्री राडोस्लाव सिकोरस्की ने कहा कि नाटो सैनिक पहले से ही यूक्रेन में मौजूद थे, लेकिन उनकी संख्या और मूल देशों का कोई विवरण नहीं दिया।

 

वेनेजुएला ने राष्ट्रपति पद के उम्मीदवारों के लिए नामांकन शुरू

कराकस,
वेनेजुएला की राष्ट्रीय चुनाव परिषद (सीएनई) ने  जुलाई में राष्ट्रपति पद के लिए होने वाले चुनावों में उम्मीदवारों के लिए नामांकन की प्रक्रिया शुरू की।

सीएनई के अध्यक्ष एल्विस अमोरोसो ने कहा, "मैं आप सभी को बधाई देता हूं जिन्होंने इस चुनावी प्रक्रिया में शामिल होकर वेनेजुएला के बोलिवेरियन गणराज्य के संविधान और हमारे देश के कानूनों के अनुसार इस आह्वान को स्वीकार किया है।"

विपक्षी उम्मीदवारों, साथ ही राष्ट्रपति निकोलस मादुरो के पुन: चुनाव का समर्थन करने वाले वामपंथी दलों ने सीएनई निदेशक मंडल के सामन अपना नामांकन प्रस्तुत किया।

फॉर सोशल डेमोक्रेसी पार्टी, जिसे पोडेमोस भी कहा जाता है, के प्रतिनिधि डिडाल्को बोलिवर ने कहा, "आज हम राष्ट्रपति निकोलस मादुरो को नए जनादेश के लिए नामांकित कर रहे हैं।"

इससे पहले, विपक्षी विधायक लुइस एडुआर्डो मार्टिनेज ने सीएनई की वेबसाइट पर डेमोक्रेटिक एक्शन पार्टी के लिए अपनी उम्मीदवारी दर्ज की थी।

उम्मीदवारों का रजिस्ट्रेशन 25 मार्च तक चलेगा; इसके बाद चुनावी निकाय पांच दिनों के भीतर यह तय करेगा कि किसकी उम्मीदवारी को स्वीकार किया जाए या अस्वीकार किया जाए।

 

यूएन ने सतत विकास के लिए सुरक्षित एआई प्रणाली के प्रस्ताव को अपनाया

संयुक्त राष्ट्र,
 संयुक्त राष्ट्र महासभा ने  सतत विकास के लिए सुरक्षित, संरक्षित और भरोसेमंद कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) प्रणालियों को बढ़ावा देने के लिए एक प्रस्ताव को अपनाया। यह प्रस्ताव सुरक्षित, सुदृढ़ और भरोसेमंद एआई प्रणाली के मानक को बढ़ावा देने, डिजिटल रूपांतरण और उनके लाभों तक समान पहुंच की आवश्यकता पर बल देता है जिससे सतत विकास को प्राप्त किया जा सके और विशेष रूप से विकासशील देशों के लिए अन्य साझा वैश्विक चुनौतियों का समाधान किया जा सके।यह प्रस्ताव संयुक्त राष्ट्र के सदस्य देशों को प्रोत्साहित करता है और सभी क्षेत्रों और देशों के बहु-हितधारकों को सुरक्षित, संरक्षित और भरोसेमंद एआई प्रणाली से संबंधित नियामक और शासन दृष्टिकोण और अवसंरचना को विकसित करने और समर्थन करने के लिए आमंत्रित करता है।

प्रस्ताव इस बात पर बल देता है कि एआई प्रणाली पूरे जीवन चक्र में मानवाधिकारों और मौलिक स्वतंत्रता का सम्मान, संरक्षण और प्रचार किया जाना चाहिए। यह एआई शासन के क्षेत्र में विकास पर चर्चा जारी रखने के महत्व को स्वीकार करता है जिससे अंतर्राष्ट्रीय दृष्टिकोण एआई प्रणाली के विकास एवं उपयोग के साथ तालमेल निरंतर बनाए रखें।

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button