खेल-जगत

CSK की जीत के साथ ओपन‍िंंग मैच, मुस्ताफिजुर का ‘चौका’

चेन्नई
आईपीएल 2024 (IPL 2024) के ओपनिंग मैच में चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) को 6 विकेट से 8 गेंदें शेष रहते हरा दिया. मैच में CSK के मुस्ताफ‍िजुर रहमान ने मौके पर 'चौका' (4 विकेट 29 रन) जड़कर जीत की इबारत ल‍िखी. 'मौके पर चौका' इसल‍िए भी, क्योंकि अगर 'बेबी मल‍िंगा' मथीशा पथ‍िराना इंजरी की वजह से बाहर नहीं होते तो शायद उनको मौका भी नहीं मिलता.

एक तरह से उन्होंने 'मौके पर चौका' जड़कर चेन्नई की जीत की सबसे पहले पटकथा ल‍िखी. बाद में रच‍िन रवींद्र और श‍िवम दुबे ने बल्लेबाजी में जौहर दिखाया. इस जीत के साथ RCB का 2008 के बाद से चेन्नई के ख‍िलाफ चेपॉक में जीतने का सपना अधूरा रह गया.  

एक समय टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी RCB की टीम ने शुरुआत 26 गेंदों पर 41 रन जोड़ लिए थे. फाफ डु प्लेस‍िस 35 रन बनाकर पूरे रंग में दिख रहे थे, पर यहीं प‍िक्चर में मुस्ताफ‍िजुर की एंट्री हुई. उन्होंने पहले फाफ को निपटाया और इसके 3 गेंदों बाद रजत पाटीदार को आउट किया. कुल मिलाकर एक ही ओवर में 2 विकेट लेकर मुस्ताफ‍िजुर ने चेन्नई की वापसी करवाई.

इसके बाद खतरनाक ग्लेन मैक्सवेल को दीपक चाहर ने विकेट के पीछे एमएस धोनी के हाथों 0 पर कैच आउट करवाया. फाफ, पाटीदार, और ग्लेन मैक्सवेल लगातार आउट हुए. इस दौरान केवल 1 रन बना और 3 विकेट गिरे. कुल मिलाकर 41 से 42 रन बनने के बीच RCB के तीन विकेट धड़ाम हो गए.

मुस्ताफ‍िजुर का इसके बाद 12वें ओवर की दूसरी गेंद पर में फ‍िर जादू चला, जब उन्होंने विकेट पर टिके विराट कोहली को 21 रनों पर आउट किया.  फ‍िर इस ओवर की चौथी गेंद 17.5 करोड़ रुपए की कीमत में RCB में शामिल किए गए कैमरन ग्रीन को पेवेल‍ियन भेजा. विराट जब आउट हुए तो RCB का स्कोर 77/4 था, वहीं ग्रीन के आउट होने पर 78/5 हो गया. हालांकि अंत में अनुज रावत (48) और द‍िनेश कार्तिक (38 नॉट आउट) ने जरूर हाथ द‍िखाए, ज‍िस वजह से RCB की टीम ने स्कोर बोर्ड को 173/6 तक पहुंचाया.  

आईपीएल 2024 का दूसरा मैच दिल्ली कैपिटल्स और पंजाब किंग्स के बीच 23 मार्च को खेला जाएगा. इस मुकाबले का आयोजन चंडीगढ़ के महाराजा यादवेन्द्र सिंह अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में किया जाएगा. दिल्ली कैपिटल्स की कमान ऋषभ पंत के हाथों में होगी तो वहीं, शिखर धवन पंजाब किंग्स की कमान संभालेंगे. बता दें कि इस मुकाबले की लाइव स्ट्रीमिंग दोपहर 3:30 बजे से शुरू हो जाएगी. मैच शाम 4 बजे से खेला जाएगा.

दिल्ली कैपिटल्स का स्क्वॉड: ऋषभ पंत (कप्तान), अभिषेक पोरेल, रिकी भुई, हैरी ब्रूक, यश ढुल, शाई होप, पृथ्वी शॉ, ट्रिस्टन स्टब्स, डेविड वार्नर, ललित यादव, मिचेल मार्श, अक्षर पटेल, सुमित कुमार, खलील अहमद, प्रवीण दुबे, कुलदीप यादव, मुकेश कुमार, लुंगी एनगिडी, एनरिक नॉर्टजे, विक्की ओस्तवाल, रसिख सलाम, झे रिचर्डसन, ईशांत शर्मा, स्वास्तिक चिकारा, कुमार कुशाग्र.

पंजाब किंग्स का स्क्वॉड: शिखर धवन, जितेश शर्मा, जॉनी बेयरस्टो, प्रभसिमरन सिंह, लियाम लिविंगस्टोन, मैथ्यू शॉर्ट, हरप्रीत भाटिया, अथर्व टाइड, ऋषि धवन, सैम कुरेन, सिकंदर रजा, शिवम सिंह, हरप्रीत बराड़, अर्शदीप सिंह, कैगिसो रबाडा, नाथन एलिस, राहुल चाहर, गुरनूर बराड़, विदवथ कावेरप्पा, हर्षल पटेल, राइली रूसो, क्रिस वोक्स, आशुतोष शर्मा, तनय त्यागराजन, शशांक सिंह, प्रिंस चौधरी और विश्वनाथ प्रताप सिंह

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button