देश

कांग्रेस से जुड़ेंगे प्रहलाद, पहले चरण वाली सीटों पर नामांकन की प्रक्रिया शुरू

जयपुर.

लोकसभा चुनाव 2024 के कार्यक्रम की घोषणा के बाद 19 अप्रैल से 4 जून तक का पूरा शेड्यूल अब सबके सामने है। राजस्थान में दो चरणों में वोटिंग होनी है। 20 मार्च से पहले चरण वाली सीटों पर नामांकन की प्रक्रिया शुरू भी हो गई है। जिन सीटों को लेकर निर्णय हुआ है, उनमें जयपुर शहर से  सुनील शर्मा, दौसा से विधायक मुरारी लाल मीणा, बारां-झालावाड़ से पूर्व मंत्री प्रमोद जैन भाया की पत्नी उर्मिला जैन भाया, बाड़मेर-जैसलमेर से उम्मेदाराम बेनीवाल, कोटा से प्रहलाद गुंजल और पाली से संगीता बेनीवाल का नाम शामिल है।

राजस्थान में कांग्रेस के लोकसभा प्रत्याशियों की दूसरी सूची आज जारी हो सकती है। बुधवार को दिल्ली में हुई सीईसी की बैठक में राजस्थान की सात सीटों पर नाम फाइनल कर लिए गए। इनमें कोटा से प्रहलाद गुंजल का नाम शामिल है। गुंजल भाजपा के पूर्व विधायक हैं, लेकिन आज वे कांग्रेस में शामिल हो रहे हैं। वे दोपहर 12 बजे पीसीसी दफ्तर पहुंचकर कांग्रेस की सदस्यता ग्रहण करेंगे।

जालोर संसदीय सीट में त्रिकोणीय मुकाबले की संभावना
जालोर संसदीय सीट पर कांग्रेस ने इस बार पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के बेटे वैभव गहलोत को प्रत्याशी बनाया है। वहीं, भाजपा ने लुम्बाराम चौधरी को प्रत्याशी बनाया है। कांग्रेस से लगातार लाल सिंह राठौड़ टिकट लाने में प्रयासरत थे,लेकिन नहीं मिलने से नाराज लाल सिंह राठौड़ ने अब बसपा में चले गए।  लालसिंह के उम्मीदवार बनने से मुकाबला त्रिकोणीय होने की संभावना है। क्योंकि कांग्रेस के वोटबैंक में बसपा की सेंधमारी है। यह पिछले विधानसभा चुनावों में बसपा जाहिर करवा चुकी है। बसपा ने सांचौर विधानसभा सीट व 2018 में आहोर सीट पर इस प्रकार के समीकरण बनाकर कांग्रेस को झटका दे चुकी है। ऐसे में लाल सिंह कि बसपा से उम्मीदवारी के बाद अब त्रिकोणीय मुकाबला होगा और ऐसे में कांग्रेस वोट बैंक पर लाल सिंह के बसपा से चुनाव लड़ने पर खासा असर पड़ सकता है।

जालौर सिरोही सीट पर कांग्रेस में बगावत
जालौर सिरोही सीट पर कांग्रेस में बगावत देखने को मिल रही है। कांग्रेस के लाल सिंह राठौड़ ने बसपा से अपना नामांकन भर दिया है। साल 2017 में लाल सिंह ने सचिन पायलट की मौजूदगी में कांग्रेस ज्वाइन की थी। साल 2023 में कांग्रेस ने उन्हें जिला उपाध्यक्ष बनाया। इससे पहले लालसिंह ने आहोर विधानसभा क्षेत्र से दावेदारी की थी, लेकिन टिकट नहीं मिला था। आज BJP के पूर्व विधायक प्रहलाद गुंजल कांग्रेस में शमिल होंगे। गुंजल भाजपा के पूर्व विधायक हैं, लेकिन आज वे कांग्रेस में शामिल हो रहे हैं। वे दोपहर में पीसीसी दफ्तर पहुंचकर कांग्रेस की सदस्यता ग्रहण करेंगे। माना जा रहा है कि कोटा से कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ेंगे।

लोकसभा चुनाव 2024 के कार्यक्रम की घोषणा हो चुकी है। भारत निर्वाचन आयोग के तय शेड्यूल के हिसाब से इस बार आम चुनाव 19 अप्रैल 2024 से शुरू होंगे और सात चरणों में पूरे किए जाएंगे, जिसमें राजस्थान में दो चरणों में चुनाव होंगे। लोकसभा चुनाव 2024 के लिए नामांकन का दौर 20 मार्च से शुरू हो गया है। पहले चरण वाली सीटों पर नामांकन की प्रक्रिया शुरू करते हुए दो प्रत्याशियों अपना नामांकन पर्चा भर दिया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button