खेल-जगत

गुजरात टाइटन्स ने अपने पहले तीन घरेलू मैचों के लिए टिकटों की ऑनलाइन और ऑफलाइन बिक्री शुरू की

धोनी काफी पहले समझ गए थे कि क्रिकेट अहम है लेकिन उनके लिये सब कुछ नहीं : जहीर

गुजरात टाइटन्स ने अपने पहले तीन घरेलू मैचों के लिए टिकटों की ऑनलाइन और ऑफलाइन बिक्री शुरू की

श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज से बाहर हुए मुश्फिकुर रहीम

धोनी काफी पहले समझ गए थे कि क्रिकेट अहम है लेकिन उनके लिये सब कुछ नहीं : जहीर

चेन्नई

भारत के पूर्व तेज गेंदबाज जहीर खान ने कहा कि महेंद्र सिंह धोनी के लिये क्रिकेट महत्वपूर्ण है लेकिन 'सब कुछ' नहीं और यह धोनी ने काफी पहले ही समझ लिया था।

दो बार के विश्व कप विजेता कप्तान धोनी 42 वर्ष की उम्र में इंडियन प्रीमियर लीग के आगामी सत्र में चेन्नई सुपर किंग्स की कमान संभालेंगे। धोनी ने चार साल पहले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया था।

जहीर ने जियो सिनेमा पर धोनी पर बने एक एपिसोड में कहा, ‘‘एम एस धोनी ने काफी पहले समझ लिया था कि उनके भीतर क्रिकेट का जुनून है और यह उनके जीवन का अहम हिस्सा है लेकिन यही सब कुछ नहीं है।''

भारत को टी20, वनडे विश्व कप जिताने, टेस्ट रैंकिंग में नंबर एक तक पहुंचाने के अलावा धोनी ने सीएसके को पांच आईपीएल खिताब भी दिलाये हैं। वह 2008 में पहले सत्र से सीएसके के कप्तान हैं।

जहीर ने कहा, ‘‘जब आप खेल रहे होते हैं तो खेल से स्विच आफ होना बहुत महत्वपूर्ण है। क्रिकेट ही सब कुछ नहीं है। हर क्रिकेटर को इसका सामना करना होता है।''

उन्होंने कहा, ‘‘जब आप खेल से अलग होते हैं तो बहुत विकल्प नहीं होते। हमने कई खिलाड़ियों को रिटायर होने के बाद संघर्ष करते देखा है क्योंकि वे अपना सब कुछ खेल को दे देते हैं और जब खेल से अलग होते हैं तो उन्हें समझ नहीं आता कि क्या करें।''

जहीर ने कहा, ‘‘धोनी खेल से इतर भी चीजें करते रहते हैं। मसलन उन्हें बाइक्स का शौक है और उस पर रिसर्च करते रहते हैं।''

धोनी के बारे में भारत और सीएसके के पूर्व हरफनमौला सुरेश रैना ने कहा कि वह चाहते हैं कि धोनी अगले पांच साल और आईपीएल खेलें।

उन्होंने कहा, ‘‘सबसे बड़ा सवाल यह है कि उनका अगला कप्तान कौन होगा। धोनी कप्तानी छोड़ भी देते हैं तो डगआउट में बतौर मानसिक दृढता कोच या ऐसे ही रहें। लेकिन सवाल यह है कि वह बतौर कप्तान किसे तैयार करेंगे।''

उन्होंने कहा, ‘‘सीएसके के लिये यह साल अहम है। एमएस की नजरें किस पर है। रूतुराज गायकवाड़ अच्छा विकल्प है। यह साल धोनी से ज्यादा सीएसके के लिये अहम है। मैं चाहता हूं कि वह पांच साल या कम से कम दो या तीन साल और खेले।''

 

 

गुजरात टाइटन्स ने अपने पहले तीन घरेलू मैचों के लिए टिकटों की ऑनलाइन और ऑफलाइन बिक्री शुरू की

अहमदाबाद

अब तक घोषित प्रारंभिक कार्यक्रम के अनुसार, गुजरात टाइटंस अपने 2024 अभियान की शुरुआत 24 मार्च को मुंबई इंडियंस के खिलाफ नरेंद्र मोदी स्टेडियम में करेंगे। इसके बाद वह टूर्नामेंट के प्रारंभिक चरण में 31 मार्च को सनराइजर्स हैदराबाद और 4 अप्रैल को पंजाब किंग्स की मेजबानी करेगा।

तीनों मैचों के टिकट पेटीएम ऐप, पेटीएम इनसाइडर वेबसाइट और ऐप के साथ-साथ टाइटन्स एफएएम ऐप पर उपलब्ध हैं। अहमदाबाद में प्रशंसक ऑफ़लाइन टिकट खरीदने के लिए नरेंद्र मोदी स्टेडियम के प्रवेश द्वार पर स्थापित बॉक्स ऑफिस और अन्य आउटलेट पर जा सकते हैं। गांधीनगर, राजकोट, सूरत और वडोदरा के प्रशंसकों को भी शहरों में विशेष रूप से स्थापित ऑफ़लाइन आउटलेट से अपने भौतिक टिकट खरीदने और एकत्र करने की सुविधा होगी।

नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम, मोटेरा, अहमदाबाद में प्राथमिक आउटलेट 12 मार्च, 2024 को खोला गया। 14 मार्च, 2024 से, अहमदाबाद में नवरंगपुरा, नरोदा और थलतेज में आउटलेट खोले गए; सरगासन में, गांधीनगर में जीएच-5; और नाना मावा, राजकोट में। 17 मार्च, 2024 को वडोदरा के फतेहगंज और अलकापुर और सूरत के अदजान गम में आउटलेट खोले गए।

अहमदाबाद भर में चुनिंदा क्रोमा स्टोर 20 मार्च से टिकटों के लिए भी खुले रहेंगे। मैच के दिन (24 मार्च, 31 मार्च और 4 अप्रैल) अहमदाबाद के ट्यून होटल्स में एक विशेष बॉक्स-ऑफिस खुलेगा। सभी आउटलेट प्रशंसकों की सुविधा के लिए अलग-अलग संख्या में लेन के साथ सुबह 11 बजे से शाम 6 बजे तक ऑफ़लाइन बिक्री और ऑनलाइन रिडेम्प्शन की पेशकश करेंगे।

स्टेडियम बॉक्स ऑफिस सभी मैच के दिनों में चालू नहीं रहेगा। दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम गुजरात टाइटन्स का घर होने के कारण, फ्रेंचाइजी ने बड़ी संख्या में क्रिकेट प्रशंसकों को स्टेडियम में खेल के रोमांच का आनंद लेने में सक्षम बनाने के लिए टिकट की कीमत सस्ती रखी है। सनराइजर्स और किंग्स के खिलाफ मैच के लिए सामान्य स्टैंड की कीमतें 500 से लेकर 2,000 रुपये रखी गयी है जबकि मुंबई इंडियंस के खिलाफ मैच के लिए भी यही राशि 900 और 4,000 रुपये है। प्रीमियम सीटिंग के लिए मुंबई इंडियंस के खिलाफ मैच के लिए एक टिकट की कीमत 10,000 से 25,000 रुपये के बीच रखी गई है। अगले दो मैचों के लिए एक फैन को उसी मैच के लिए कीमत 6,000 से 20,000 रुपये तक रखी गयी है।

श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज से बाहर हुए मुश्फिकुर रहीम

चटगांव

श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज से पहले बांग्लादेश को बड़ा झटका लगा है। टीम के अनुभवी विकेटकीपर-बल्लेबाज मुश्फिकुर रहीम अंगूठे की चोट के कारण सीरीज से बाहर हो गए हैं।

श्रीलंका के खिलाफ तीसरे वनडे के दौरान फील्डिंग करते समय मुश्फिकुर के अंगूठे पर गेंद लग गई थी। मैच के बाद हुई जांच से पता चला कि मुश्फिकुर के अंगूठे में फ्रैक्चर है।

बांग्लादेश के फिजियो बायजेदुल इस्लाम खान ने पुष्टि की कि मुश्फिकुर श्रीलंका के खिलाफ दो टेस्ट मैचों की श्रृंखला में नहीं खेल पाएंगे और उनके चार सप्ताह तक बाहर रहने की उम्मीद है।

आईसीसी ने बायजेदुल के हवाले से कहा, "मैच के बाद, मुश्फिकुर का ढाका में स्कैन हुआ, जिसमें उनके दाहिने अंगूठे में फ्रैक्चर का पता चला। इसलिए, लगभग तीन से चार सप्ताह तक उनके बाहर रहने की संभावना है।" हालांकि, बीसीबी ने अभी तक रहीम के लिए किसी रिप्लेसमेंट की घोषणा नहीं की है।

बांग्लादेश ने टी20 श्रृंखला 2-1 से जीती है, जबकि मेजबान श्रीलंका ने टेस्ट श्रृंखला की ओर बढ़ने से पहले वनडे सीरीज 2-1 से जीती। बांग्लादेश और श्रीलंका के बीच खेली जानी वाली यह टेस्ट सीरीज 2023-25 आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप चक्र का हिस्सा है।

पाकिस्तान दौरे पर जाएगी वेस्टइंडीज की महिला क्रिकेट टीम

लाहौर

वेस्टइंडीज की महिला क्रिकेट टीम अप्रैल में सफेद गेंद की श्रृंखला के लिए पाकिस्तान का दौरा करेगी, जिसमें तीन वनडे और पांच टी20 मैच शामिल हैं। ये सभी मैच कराची के नेशनल स्टेडियम में खेले जाएंगे।

पीसीबी ने बताया कि पाकिस्तान और वेस्टइंडीज के बीच तीन वनडे मैच आईसीसी महिला चैम्पियनशिप 2022-25 का हिस्सा हैं, जो 18, 21 और 23 अप्रैल को खेले जाएंगे। इसके बाद 26 अप्रैल से पांच टी20 मैच की सीरीज भी खेली जाएगी।

टी20 सीरीज पाकिस्तान और वेस्टइंडीज दोनों को इस साल सितंबर-अक्टूबर में बांग्लादेश में होने वाले महिला टी20 विश्व कप के लिए अपनी तैयारी शुरू करने का भी मौका देगी।

पीसीबी ने कहा, "हम आगामी सीरीज के लिए पाकिस्तान में वेस्टइंडीज महिला टीम का हार्दिक स्वागत करते हैं। 2022-25 चक्र के भीतर घरेलू मैदान पर चौथी महिला चैंपियनशिप सीरीज की मेजबानी करना महिला क्रिकेट को बढ़ावा देने और हमारे खिलाड़ियों को अंतर्राष्ट्रीय मंच पर खुद को साबित करने की पीसीबी की प्रतिबद्धता का प्रमाण है।''

"वेस्टइंडीज के खिलाफ आगामी सीरीज सिर्फ क्रिकेट के बारे में नहीं, बल्कि यह क्रिकेट खेलने वाले देशों के बीच संबंधों को विकसित और मजबूत करने के बारे में है।"

वेस्टइंडीज ने आखिरी बार नवंबर 2021 में पाकिस्तान का दौरा किया था और तीन वनडे मैच खेले थे। आगामी आईसीसी महिला चैंपियनशिप 2022-25 सीरीज पहले श्रीलंका (जून 2022), आयरलैंड (नवंबर 2022) और दक्षिण अफ्रीका (सितंबर 2023) की मेजबानी के बाद पाकिस्तान द्वारा घरेलू मैदान पर आयोजित चौथी सीरीज होगी।

आईसीसी महिला चैंपियनशिप 2022-25 में पाकिस्तान की आखिरी सीरीज इस साल मई में होने वाला इंग्लैंड दौरा होगा।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button