देश

झामुमो को सिंहभूम और कांग्रेस को लोहरदगा सीट मिलना तय

सिंहभूम/रांची.

इंडिया’ के बीच सीटों के बंटवारे को लेकर सहमति बन गई है। कांग्रेस सात, झामुमो पांच और राजद और भाकपा माले एक-एक सीट पर प्रत्याशी देंगे। कुछ सीटों पर अंतिम निर्णय कांगेस के आलाकमान को करना है। यही वजह है कि दल की ओर से आधिकारिक रूप से इस पर बयान नहीं दिया जा रहा है। हालांकि झामुमो को सिंहभूम और कांग्रेस को लोहरदगा सीट मिलना तय है।

एक दिन पहले कांग्रेस के संसदीय कार्य मंत्री आलमगीर आलम ने भी इस बात को लेकर संकेत दे दिए हैं। दूसरी ओर झामुमो अंतिम निर्णय होने तक आधिकारिक रूप से कुछ नहीं कह रहा है। झामुमो की कोशिश है कि कम से कम एक और सीट पाले में आए। लोहरदगा सीट को अपने खाते में करने को लेकर झामुमो का दबाव है। हालांकि कांग्रेस इस सीट को छोड़ने के लिए तैयार नहीं है। कांग्रेस ने सिंहभूम संसदीय सीट पर पहले ही दावेदारी छोड़ दी है। इस सीट से झामुमो अपना प्रत्याशी देगा। इसके लिए नाम चयन करने की प्रक्रिया चल रही है।

झामुमो का एक फार्मूला जहां जो मजबूत वह लड़े
2019 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस ने गठबंधन के तहत झामुमो को चार सीटें दी थीं। झामुमो और कांग्रेस ने एक-एक सीट पर जीत हासिल की। झामुमो ने शुरू से यह फार्मूला दिया है कि जो दल जिस सीट पर मजबूत है, उसका प्रत्याशी वहां से लड़े।

कांग्रेस सीएससी की बैठक आज हो सकता है प्रत्याशियों का ऐलान
कांग्रेस केंद्रीय चुनाव समिति (सीएससी)की बैठक 19 मार्च को दिल्ली कांग्रेस मुख्यालय में संभावित है। इस बैठक में झारखंड-बिहार सहित कई राज्यों की सीटों और प्रत्याशियों पर मंथन होगा। इसके बाद प्रत्याशियों के नामों पर मुहर लगायी जाएगी। मिली जानकारी के अनुसार 19 को देर शाम तक दिल्ली से कांग्रेस झारखंड के प्रत्याशियों का ऐलान कर सकती है। अगर यह मुमकिन नहीं हुआ तो अगले दिन किया जा सकता है।

कांग्रेस के ऐलान के बाद झामुमो रांची से करेगा सीट और प्रत्याशी का एलान
झामुमो से मिली जानकारी के अनुसार कांग्रेस सबसे पहले दिल्ली से सीट और प्रत्याशियों का ऐलान करेगी। इसके बाद रांची से झामुमो अपने प्रत्याशी का एलान करेगा। मिली जानकारी के अनुसार कांग्रेस और झामुमो के बीच सीटों पर सहमति बन चुकी है। लोहरदगा और चाईबासा सीट पर क्या फैसला हुआ है, इसका भी पटाक्षेप होने की संभावना है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button