देश

WB: संदेशखाली में शाहजहां शेख से छुड़ाई जमीन के इस्तेमाल पर होगा अध्ययन

संदेशखाली/कोलकाता.

पश्चिम बंगाल के उत्तर 24 परगना जिले में स्थित संदेशखाली गांव इन दिनों चर्चा में है। गांव की महिलाओं ने आरोप लगाया है कि शाहजहां शेख ने उनकी जमीन पर कब्जा करने के साथ-साथ कुछ महिलाओं के साथ यौन शोषण भी किया है। शाहजहां को गिरफ्तार कर लिया गया है। बंगाल की पूरी सियासत अभी संदेशखाली के ईर्दगिर्द भटक रही है। अब राज्यपाल सीवी आनंद बोस ने एक टीम गठित की है, जो अवैध रूप से हड़पी गई और मछली फार्म में तब्दील की गई जमीनों का अध्ययन करेगी।

क्षेत्र के विशेषज्ञों ने बताया कि तृणमूल कांग्रेस के निलंबित नेता शाहजहां शेख द्वारा कथित तौर पर छीनी गई और अब मूल मालिकों को लौटा दी गई खेतों की ऊपरी मिट्टी मछली पालन के लिए खारे पानी की निकासी के कारण कृषि के लिए अनुपयुक्त हो गई है। इस जमीन को फिर से खेती के लिए उपयुक्त बनाने के लिए हटाने की जरूरत है। उन्होंने यह भी कहा कि कृषि के बजाय मछली पालन का विकल्प सही होगा।

विशेषज्ञों के साथ चर्चा की
राज्यपाल बोस हाल ही में नई दिल्ली की यात्रा पर आए थे। इस दौरान वह भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद गए और इस मामले पर विशेषज्ञों के साथ चर्चा की थी। अधिकारियों ने बताया कि इसके बाद उन्होंने समिति का गठन किया जिसमें कृषि, सहकारिता और किसान कल्याण विभाग के पूर्व सचिव एसके पटनायक और एक एफएओ विशेषज्ञ शामिल हैं, जो इस मुद्दे का अध्ययन करेंगे और हड़पी गई जमीन को फिर से इस्तेमाल में लाने के तरीके सुझाएंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button