स्वस्थ-जगत

सोने की कामयाबी का राज: 10 सेकंड में अपनाएं यह खास तकनीक

पर्याप्त नींद क्यों जरूरी

शरीर को स्वस्थ और बेहतर कामकाज के लिए पर्याप्त नींद जरूरी है, रोजाना कम से कम 7 घंटे की सोने की सलाह दी जाती है। वर्ल्ड स्लीप डे पर जानिए जल्दी नींद आने की एक खास तकनीक के बारे में।

रोजाना कितने घंटे की नींद जरूरी

एक्सपर्ट्स मानते हैं कि बेहतर स्वास्थ्य के लिए रोजाना कम से कम 7-8 घंटे की नींद जरूरी है।

अच्छी नींद क्यों जरूरी 

अच्छी नींद दिमाग तेज करती है, हृदय स्वास्थ्य, मेटाबॉलिज्म, त्वचा और बालों की गुणवत्ता में सुधार करती है और लंबे जीवन को बढ़ावा देती है। इससे चिंता, अवसाद कम होता है।

नींद की कमी के नुकसान

लंबे समय तक अच्छी नींद की कमी न्यूरोलॉजिकल बीमारियों जैसे डिमेंशिया और अल्जाइमर का कारण बन सकती है। लंबे समय में, इससे मोटापा, हृदय रोग और स्ट्रोक का खतरा भी बढ़ सकता है।

महिलाओं को चाहिए ज्यादा नींद

हालिया शोध से पता चलता है कि महिलाओं को पुरुषों की तुलना में लगभग 20 मिनट ज्यादा नींद की जरूरत होती है। इसकी वजह एक साथ कई काम करने से मानसिक और शारीरिक थकान, महिलाओं में अनिद्रा, चिंता और डिप्रेशन ज्यादा होना और हार्मोनल बदलाव आदि हैं।

मिलिट्री टेक्निक से 10 सेकंड में आएगी नींद
 
यूएस नेवी में एक टेक्निक आजमाई जाती थी जिससे 10 सेकंड में नींद आ जाती है। इसके लिए फेस को रिलैक्स करें, कंधों को नीचे झुकाएं, हाथों को बगल में रहने दें, छाती को आराम देते हुए सांस छोड़ें, अपने पैरों, जांघों और पिंडलियों को रिलैक्स करें, किसी आरामदायक दृश्य की कल्पना करके 10 सेकंड के लिए अपने दिमाग शांत करें।

अच्छी नींद के लिए अन्य टिप्स

नियमित नींद का समय तय करें, सोने से पहले कुछ पढ़ें, बेडरूम को नींद के लिए उपयुक्त बनाएं, सोने से पहले स्क्रीन का कम इस्तेमाल करें।

खाने-पीने का भी रखें ध्यान

कैफीन और शराब का सेवन सीमित करें, सोने के समय के करीब भारी भोजन, मसालेदार भोजन और अधिक मात्रा में तरल पदार्थ लेने से बचें।
 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button