देश

कोर्ट से CM केजरीवाल को बड़ी राहत, 15 हजार के बॉन्ड पर मिली जमानत

नईदिल्ली

दिल्ली की राउज़ एवेन्यू कोर्ट से सीएम अरविंद केजरीवाल को झटका लगने के बाद मुख्यमंत्री आज कोर्ट में पेश हुए. कोर्ट से केजरीवाल को 15000 रुपए मूल्य के जमानती बॉन्ड और एक लाख रुपए के निजी मुचलके पर जमानत मिल गई. जांच एजेंसी ने उन्हें जारी किए गए समन का अनुपालन न करने के आरोप वाली ईडी की शिकायतों पर राउज एवेन्यू कोर्ट (मजिस्ट्रेट कोर्ट) ने केजरीवाल को आज शनिवार को पेश होने को कहा था. अरविंद केजरीवाल के लिए दो वकील रमेश गुप्ता और राजीव मोहन पेश हुए.

अरविंद केजरीवाल की पेशी को देखते हुए कोर्ट परिसर की सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई थी. दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने कोर्ट के आसपास के कई रूट डायवर्ट कर दिए थे. इसके साथ ही ट्रैफिक पुलिस ने उन रास्तों पर आने वाले लोगों को समय लेकर आने की सलाह दी.

आम आदमी पार्टी के लीगल हेड संजीव नासियार ने कहा कि अदालत ने अरविंद केजरीवाल को तलब किया था. पिछली बार सीएम वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये पेश हुए थे, इसके बाद उन्हें फिर से निर्देश दिया गया तो उन्होंने कहा कि वह फिजिकली पेश होंगे. केजरीवाल आज पेश हुए और जमानत मिल गई.

संजीव नासियार ने कहा कि ED के समन के संबंध में हमारा रुख स्पष्ट है कि समन कानून के अनुसार नहीं हैं और अवैध हैं. अदालत अब इसका फैसला करेगी. हमें अदालत पर पूरा भरोसा है. अदालत जो भी फैसला करेगी हमारा निर्णय उसी के अनुसार होगा.

ईडी ने गुरुवार को अरविंद केजरीवाल द्वारा कोर्ट में जारी समन के खिलाफ उनकी याचिका का विरोध करते हुए कहा कि दिल्ली सीएम ने खुद अदालत को आश्वासन दिया था कि वह 16 मार्च को पेश होंगे. राउज ऐवेन्यू कोर्ट में ईडी द्वारा दायर दो अलग-अलग शिकायतों के खिलाफ केजरीवाल की याचिका पर सुनवाई हुई थी. ईडी ने आरोप लगाया कि दिल्ली एक्साइज पॉलिसी मामले में कई समन के बावजूद जांच एजेंसी के सामने पेश नहीं हो रहे हैं. केजरीवाल के वकील की दलीलों का जवाब देते हुए कि अदालत के समक्ष शिकायत संबंधित लोक सेवक द्वारा दायर नहीं की गई थी और यह अवैध है.

CM केजरीवाल ने दी थी समन को चुनौती
अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली एक्साइज पॉलिसी केस में राउज एवेन्यू कोर्ट द्वारा उन्हें जारी किए गए समन को सेशन कोर्ट में चुनौती दी थी. राउज़ एवेन्यू कोर्ट ने अरविंद केजरीवाल को 16 मार्च को अदालत में पेश होने के लिए बुलाया था. केजरीवाल ने याचिका में कहा था कि उन्हें 16 मार्च के लिए पेशी से छूट दी जाए और उनके वकील को प्रतिनिधित्व करने की अनुमित दी जाए. केजरीवाल की इस याचिका का ईडी ने विरोध किया था.

AAP लीगल हेड का बयान

AAP के लीगल हेड संजीव नासियार ने अपना बयान देते हुए कहा कि अदालत ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को तलब किया था. पिछली बार जब उन्होंने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से इसमें भाग लिया तो जब उन्हें दोबारा निर्देशित किया गया तो उन्होंने कहा कि वह शारीरिक रूप से उपस्थित होंगे. वे आज पेश हुए और बेल बॉन्ड जमा किया, जिसके बाद उन्हें जमानत मंजूर हो गई.

AAP के लीगल हेड संजीव नासियार ने आगे जानकारी देते हुए कहा कि ED के समन के संबंध में हमारा रुख स्पष्ट है कि वे कानून के अनुरूप नहीं हैं और अवैध हैं. अब ये कोर्ट तय करेगी. हमें न्यायालय पर पूरा भरोसा है. अदालत जो भी निर्णय लेगी, हमारा निर्णय उसी के अनुरूप होगा.

जानें, किस मामले में मिली जमानत

आपको बता दें कि यह पूरा मामला ED की याचिका से जुड़ा हुआ है. दिल्ली के कथित शराब घोटाला केस से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में केजरीवाल आज कोर्ट में पेश हुए. मगर इससे पहले केजरीवाल राउज एवेन्यू कोर्ट में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये पेश हुए थे. कोर्ट द्वारा सुनवाई में वर्चुअली जुड़ने का कारण पूछने पर केजरीवाल ने विधानसभा के बजट सत्र का हवाला देकर व्यक्तिगत पेशी से छूट मांगते हुए नई तारीख देने की अपील की थी.

उस दौरान केजरीवाल ने कहा था कि अगर अगली तारीख मिली तो वो खुद पेशी पर आएंगे. इस पर राउज एवेन्यू कोर्ट ने उन्हें अगली सुनवाई के लिए 16 मार्च यानी की आज कोर्ट में पेश होने के लिए कहा था.

अब तक केजरीवाल को मिले इतने समन

आपको बता दें कि दिल्ली के कथित शराब नीति घोटाला मामले में ED अरविंद केजरीवाल को पूछताछ के लिए 8 समन भेज चुकी है. केजरीवाल को 27 फरवरी, 26 फरवरी, 22 फरवरी, 2 फरवरी, 17 जनवरी, 3 जनवरी, 21 दिसंबर और 2 नवंबर को समन भेज थे. मगर इनमें से किसी एक भी समन पर केजरीवाल नहीं पहुंचे. इसके बाद ED ने कोर्ट का दरवाजा खटखटाया.

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button