देश

लोकसभा चुनाव के कार्यक्रम का आज होगा घोषित, चुनाव आयोग दोपहर 3 बजे करेगा घोषणा

नई दिल्ली
 लोकसभा चुनाव की तारीखों का इंतजार खत्म होने वाला है। निर्वाचन आयोग की तरफ से आज शनिवार को दोपहर 3 बजे लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान किया जाएगा। चुनाव आयोग प्रेस कॉन्फ्रेंस के जरिये देश में होने वाले आम चुनाव के कार्यक्रम की विस्तृत जानकारी देगा। चुनाव आयोग ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट के जरिये ये जानकारी दी। माना जा रहा है कि इस बार लोकसभा चुनाव 6 से 7 चरणों में कराए जा सकते हैं। चुनाव की घोषणा होते ही पूरे देश में आदर्श आचार संहिता भी लागू हो जाएगी।

लोकसभा के साथ ही विधानसभा चुनावों की घोषणा

चुनाव आयोग ने अपने पोस्ट में लिखा आमचुनाव 2024 और कुछ राज्य विधानसभाओं के कार्यक्रम की घोषणा करने के लिए चुनाव आयोग की तरफ से आज शनिवार, 16 मार्च को दोपहर 3 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित की जाएगी। इसे ईसीआई के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर लाइवस्ट्रीम किया जाएगा।

पिछली बार 10 मार्च को हुई थी घोषणा

पिछली बार 2019 में आम चुनाव की तारीख 10 मार्च को घोषित हुई थी। पिछला बार लोकसभा चुनाव 7 चरणों में 11 अप्रैल से 19 मई के बीच कराए गए थे। पिछली बार 67.1% मतदान हुआ था। वहीं, मतों की गिनती 23 मई को हुई थी। इस बार लोकसभा चुनाव में करीब 97 करोड़ लोग वोट देंगे। आयोग ने दावा किया है कि इस बार चुनाव में करप्शन पर रोक लगाने के लिए बहुत नए कदम उठाए जाएंगे।

राजनीतिक दलों की है तैयारी

आम चुनाव को लेकर सत्ताधारी एनडीए के साथ ही विपक्षी धड़ा इंडिया गठबंधन भी चुनाव की तैयारियों में जुटा हुआ है। बीजेपी,कांग्रेस के अलावा क्षेत्रीय दलों की तरफ से भी उम्मीदवारों की घोषणा की जा रही है। कांग्रेस और बीजेपी ने तो अपने उम्मीदवारों की दो लिस्ट भी जारी कर दी है। वहीं, इंडिया गठबंधन में अभी कई राज्यों में सीटों के बंटवारे को अंतिम रूप दिया जा रहा है।

आचार संहिता होगी लागू

कल दोपहर चुनाव आयोग प्रेस कॉन्फ्रेंस के माध्यम से लोकसभा चुनाव और कई राज्यों में विधानसबा चुनाव के कार्यक्रम का पूरा शेड्यूल साझा करेगा। संभावना जताई जा रही है कि इस बार लोकसभा चुनाव का आयोजन 6 से 7 चरण में कराया जा सकता है। बता दें कि चुनाव तारीखों की घोषणा होने के साथ ही पूरे देश में आदर्श आचार संहिता लागू हो जाएगी।

नए चुनाव आयुक्तों ने संभाला कार्यभार

वर्तमान में निर्वाचन आयोग का नेतृत्व राजीव कुमार कर रहे हैं। इनके अलावा दो नए चुनाव आयुक्त ज्ञानेश कुमार और सुखबीर सिंह संधू ने भी अपना कार्यभार संभाल लिया है।  देशभर में लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर तैयारियां जोरों-शोरों से चल रही है। इस बीच निर्वाचन आयोग के आयुक्तों के पद के खाली होने के बाद केंद्र सरकार पर विपक्ष लगातार हमले कर रहा था।

मौजूदा लोकसभा का कार्यकाल 16 जून को खत्म हो रहा है और उससे पहले नये सदन का गठन करना होगा. पिछली बार लोकसभा चुनाव की घोषणा 10 मार्च को हुई थी और 11 अप्रैल से सात चरणों में मतदान हुआ था. वोटों की गिनती 23 मई को हुई थी.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button