देश

कर्नाटक के पूर्व सीएम पर यौन शोषण का आरोप, POCSO एक्ट की धाराओं में FIR

बेंगलुरु
कर्नाटक से एक बड़ी खबर सामने आई है। यहां पर बीजेपी के वरिष्ठ नेता और पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा (81) के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है। उनके ऊपर एक 17 वर्षीय लड़की का यौन शोषण का आरोप लगा है। नाबालिग की मां की शिकायत पर पुलिस ने येदियुरप्पा के खिलाफ यौन अपराधों से बच्चों का संरक्षण अधिनियम, 2012 (पॉक्सो) की एक धारा के तहत मामला दर्ज किया है। इसके अलावा आईपीसी की धारा 354 (ए) के तहत मामला भी दर्ज किया गया है। रिपोर्टों के अनुसार, यौन उत्पीड़न की कथित घटना 2 फरवरी, 2024 को हुई थी, जब मां और बेटी येदियुरप्पा के पास मदद मांगने पहुंची थीं।

महिला ने बताया कि कुछ लोगों ने उनकी बेटी का रेप किया था। पुलिस में सुनवाई नहीं हो रही थी। वह मदद मांगने के लिए बीएस येदियुरप्पा के पास पहुंची थीं। लड़की की मां ने आरोप लगाया है कि मदद के नाम पर येदियुरप्पा ने उनकी बेटी का यौन शोषण किया।

लड़की की मां ने लगाए क्या आरोप?

नाबालिग की मां ने एफआईआर में कहा गया है कि येदियुरप्पा से जब वह मदद मांगने पहुंची थीं तो वह उनकी बेटी को एक कमरे में ले गए। कमरे का दरवाजा बंद कर दिया। वह 5 मिनट तक उस कमरे में रहे जहां उन्होंने कथित तौर पर पीड़ित का यौन उत्पीड़न किया।

महिला का दावा

लड़की की मां का आरोप है कि जब उनकी बेटी बाहर निकली तो उसने उसके यौन उत्पीड़न की बात उन्हें बताई। महिला ने कहा कि उन्होंने येदियुरप्पा से इस बारे में पूछा तो उन्होंने कहा कि वह यह चेक कर रहे थे कि लड़की के साथ बलात्कार किया गया था या नहीं।

'येदियुरप्पा ने मांगी माफी'

महिला का दावा है कि बीएस येदियुरप्पा ने बाद में माफी मांगी और कहा कि इस मामले को बाहर किसी को न बताएं। सदाशिवनगर पुलिस ने मामले की एफआईआर दर्ज करके जांच शुरू कर दी है।

येदियुरप्पा ने तीन बार कर्नाटक के मुख्यमंत्री का पद संभाला। वह 2008 से 2011 तक, मई 2018 में संक्षिप्त रूप से और बाद में जुलाई 2019 से 2021 तक कर्नाटक के सीएम रहे। 2021 में, बहुत अटकलों और अनिश्चितता के बाद, येदियुरप्पा के इस्तीफे की घोषणा की गई। अपनी घोषणा के दौरान, उन्होंने स्पष्ट रूप से भावना व्यक्त करते हुए कहा कि राज्य के लोगों ने सरकार में विश्वास खो दिया है।

बीएस येदियुरप्पा के बाद, भाजपा के बासवराज सोमप्पा बोम्मई ने कर्नाटक के 23वें मुख्यमंत्री के रूप में पदभार ग्रहण किया, जो जुलाई 2021 से मई 2023 तक सेवारत रहे। भाजपा ने आगामी 2024 लोकसभा चुनाव में हावेरी निर्वाचन क्षेत्र के लिए बोम्मई को अपना उम्मीदवार नामित किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button