देश

डॉ. दिनेश मीणा से मिले दर्जन भर जमीनों के करोड़ों की कीमत के दस्तावेज

दौसा/जयपुर.

राजस्थान के दौसा जिले सहित जयपुर स्थित ठिकानों पर बुधवार को हुई ACB की छापामारी में आय के अनुपात से कहीं अधिक संपत्तियों का खुलासा हुआ है। दरअसल, महवा अस्पताल में तैनात डॉक्टर दिनेश मीणा के आवास सहित अन्य ठिकानों पर छापामारी कर ACB की जयपुर टीम मीणा के कई ठिकानों से कागजात इकट्ठे कर जयपुर ले गई।

जानकारी के मुताबिक, एसीबी मुख्यालय के निर्देश पर एजंसी की इंटेलिजेंस इकाई द्वारा कुछ सूत्र जुटाए गए। उसके आधार पर एसीबी की विशेष अनुसंधान विभाग जयपुर और विभिन्न टीमों द्वारा कार्रवाई की गई। इसके तहत एसीबी जयपुर टीम ने दौसा जिले में बुधवार को जिला चिकित्सालय महवा के चिकित्सा अधिकारी डॉ. दिनेश कुमार मीणा के विभिन्न ठिकानों पर तलाशी अभियान चलाया। दरअसल, भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो मुख्यालय द्वारा डॉ. दिनेश कुमार मीणा चिकित्सा अधिकारी, राजकीय चिकित्सालय, महवा, जिला दौसा के खिलाफ शिकायत का सत्यापन किया गया। जांच के दौरान आय से अधिक परिसंपत्तियां होने का मामला सामने आने पर प्रकरण दर्ज कर लिया गया। इसके बाद विशेष अनुसंधान विंग जयपुर के अनुसंधान अधिकारी अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक ललित किशोर शर्मा के नेतृत्व में इंटेलिजेंस यूनिट के सहयोग से एसीबी की विभिन्न टीमों द्वारा बुधवार की सुबह महवा, दौसा और जयपुर शहर के विभिन्न ठिकानों पर तलाशी की कार्रवाई की गई। इसके बाद ब्यूरो की प्रथम सूचना रिपोर्ट के प्राथमिक आकलन और अब तक मिले दस्तावेजों के अनुसार डॉ. दिनेश मीना द्वारा अपनी पत्नी और रिश्तेदारों के नाम से अनेक परिसंपत्तियां अर्जित करने की सूचना है, जो उनकी वैध आय के अनुपात से कहीं अधिक बताई जा रही है।

जानकारी के अनुसार, आरोपी चिकित्साधिकारी द्वारा अपनी अवैध आय को जयपुर शहर, आसपास में आवासीय, व्यावसायिक भूखंडों, फ्लैटों और इंश्योरेंस में निवेश करने का मामला सामने आया है। उधर, आरोपी डॉ. मीणा और उसके परिजनों के नाम से विभिन्न स्थानों पर स्थित करीब 13 आवासीय और कृषि भूखंडों के दस्तावेज तथा चल-अचल संपत्तियों का पता चला है, जिनकी बाजार कीमत करोड़ों रुपयों में आंकी जा रही है। एसीबी उप महानिरीक्षक रणधीर सिंह के निर्देशन में एसीबी की विभिन्न टीमों द्वारा आरोपी के ठिकानों पर तलाशी अभियान जारी है, जिसमें और अधिक परिसंपत्तियों का पता चलने की संभावना है। आरोपी के खिलाफ आय से अधिक संपत्ति अर्जित करने का प्रकरण पीसी एक्ट में दर्ज कर आगे की जांच की जा रही है।

भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो द्वारा समस्त प्रदेशवासियों से अपील है कि एसीबी की हेल्पलाइन नं. 1064 और Whatsapp हेल्पलाइन नं. 94135-02834 पर 24×7 संपर्क कर भ्रष्टाचार के खिलाफ अभियान में अपना महत्वपूर्ण योगदान दें। एसीबी आपके वैध कार्य को करवाने में पूरी मदद करेगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button