मध्यप्रदेश

13-14 मार्च को मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा, कहीं कहीं छाएंगे बादल, बूंदाबांदी की संभावना

भोपाल

अलग अलग स्थानों पर सक्रिय मौसम प्रणालियों और हवाओं के बदलते रुख के चलते मध्य प्रदेश के मौसम में परिवर्तन देखने को मिल रहा है।आज  बुधवार को गर्मी से राहत मिलेगी और तापमान में भी उतार चढ़ाव नजर आएगा। प्रदेश के कई जिलों में वेस्टर्न डिस्टरबेंस की सक्रियता के चलते उत्तरी हिस्से में बादल छाने के साथ बूंदाबांदी की संभावना जताई जा रही है। मंगलवार को अधिकतर जिलों में मौसम शुष्क रहा लेकिन शाम के समय हवा चली  ।

पश्चिमी विक्षोभ से बदलेगा मौसम

एमपी मौसम विभाग के मुताबिक, बुधवार गुरूवार को पश्चिमी विक्षोभ के असर से जबलपुर संभाग में कहीं कहीं बादल छाने की संभावना है, वही कहीं-कहीं हल्की बारिश की भी संभावना है। वही ग्वालियर चंबल में भी बादल छा सकते है । 15 मार्च के बाद फिर मौसम में बदलाव आएगा। 20 मार्च के बाद तापमान बढ़ने से प्रदेश में गर्मी का असर भी तेज होने लगेगा। मार्च के आखिरी सप्ताह में तापमान 35-50 डिग्री के आसपास पहुंच सकता है।

वर्तमान में 3 वेदर सिस्टम एक्टिव

वर्तमान में एक साथ 3 मौसमी तंत्र सक्रिय है और हवा का रूख भी बार बार बदल रहा है। एक पश्चिमी विक्षोभ पाकिस्तान के पास द्रोणिका के रूप में, एक नया पश्चिमी विक्षोभ भी ईरान के आसपास द्रोणिका के रूप और एक दक्षिण-पूर्वी मध्यप्रदेश से लेकर राजस्थान तक एक द्रोणिका बनी हुई है। इन मौसम प्रणालियों के असर से हवाओं का रुख दक्षिण-पूर्वी बना हुआ है, जिससे प्रदेश में कहीं-कहीं उत्तर-पश्चिमी हवाएं चल रही हैं और तापमान में भी उतार चढ़ाव जारी है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button