देश

देश में CAA लागू होने के बाद संवेदनशील इलाकों में गश्त तेज, पुलिस ने किया फ्लैग मार्च

नई दिल्ली
नागरिकता संशोधन अधिनियम (CAA) की अधिसूचना सोमवार को जारी हो गई है। नागरिकता संशोधन अधिनियम की घोषणा के बाद उत्तरपूर्वी दिल्ली, शाहीन बाग, जामिया समेत दिल्ली के  अन्य संवेदनशील इलाकों में सुरक्षा बढ़ा दी गई है। सुरक्षा बलों के द्वारा इलाके में फ्लैग मार्च किया जा रहा है।

संवेदनशील इलाकों में गश्त तेज
डीसीपी नॉर्थईस्ट जॉय टिर्की ने बताया कि दिल्ली के उत्तर-पूर्व जिले के हर एक आम आदमी की सुरक्षा हमारी जिम्मेदारी है। उन्होंने आगे कहा कि संवेदनशील इलाके में नागरिकों की सुरक्षा के लिए पूर्वोत्तर जिला पुलिस कर्मियों और अर्धसैनिक बलों द्वारा गहन गश्त और जांच की जा रही है। सभी से सुरक्षा निर्देशों का पालन करने का अनुरोध किया जाता है।

सुरक्षाबलों का फ्लैग मार्च
डीसीपी ने कहा कि हमने अर्धसैनिक बलों के साथ रात की निगरानी बढ़ा दी है। किसी को भी कानून-व्यवस्था की स्थिति का उल्लंघन करने की इजाजत नहीं दी जाएगी। हमने हर आम लोगों की सुरक्षा के लिए फ्लैग मार्च निकाला। खास बात है कि वर्ष 2020 में सीएए और एनआरसी को लेकर उत्तर पूर्वी जिले में दंगे भड़के थे।

क्या है नागरिकता संशोधन कानून?
बता दें कि CAA नागरिकता संशोधन कानून 2019, तीन पड़ोसी देशों (पाकिस्तान, अफगानिस्तान और बांग्लादेश) के उन अल्पसंख्यकों को भारतीय नागरिकता देने का रास्ता खोलता है, जिन्होंने लंबे समय से भारत में शरण ली हुई है। इस कानून में किसी भी भारतीय, चाहे वह किसी मजहब का हो, की नागरिकता छीनने का कोई प्रावधान नहीं है। भारत के मुस्लिमों या किसी भी धर्म और समुदाय के लोगों की नागरिकता को इस कानून से कोई खतरा नहीं है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button