मध्यप्रदेश

सड़क निर्माण से 10 लाख लोगों को मिलेगा लाभ, एयरपोर्ट तक की दूरी होगी 7 किमी कम- मंत्री विश्वास कैलाश सारंग

भोपाल

नरेला विधानसभा क्षेत्र अंतर्गत संजीव नगर से नेवरी लालघाटी तक की बहुप्रतिक्षित सड़क बनकर तैयार है। इसका लोकार्पण मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव आज मंगलवार को करेंगे। यह जानकारी सहकारिता, खेल एवं युवा कल्याण मंत्री विश्वास कैलाश सारंग ने  लोकार्पण कार्यक्रम की तैयारियों को लेकर नेवरी लालघाटी में आयोजित एक बैठक के उपरांत दी।

मंत्री सारंग ने बताया कि संजीव नगर करोंद से लालघाटी जाने वालों को अब सात किमी लंबा चक्कर लगाने की जरूरत नहीं होगी। यात्री अब लालघाटी से संजीव नगर होते हुए एयरपोर्ट पहुंच सकेंगे। उन्होंने बताया कि लंबे समय से इस सड़क निर्माण को लेकर प्रयास किया जा रहा था। लेकिन मिलिट्री एरिया में होने से इसमें रक्षा मंत्रालय (भारत सरकार) से विभिन्न स्वीकृतियां मिलने के बाद ही यह सड़क निर्माण पूरा हो सका।

एयरपोर्ट तक की दूरी होगी 7 किमी कम

मंत्री सारंग ने बताया कि इस मार्ग के निर्माण से अयोध्या बायपास, भानपुर,  लांबाखेड़ा, करोंद क्षेत्र की द्वारका धाम, नयापुरा गांव, मेपल ट्री, बडवई, पलासी आदि 100 से अधिक कॉलोनी में निवासरत लगभग 10 लाख से अधिक आबादी को लालाघाटी एवं पुराने शहर से जुड़ने का सीधा फायदा होगा। उन्होंने कहा कि नये और पुराने शहर की जनता को एयरपोर्ट जाने में 7 किमी. का फेरा ना लगाते हुए इस मार्ग को वैकल्पिक मार्ग के रूप में उपयोग किया जाएगा, जिससे एयरपोर्ट की ओर जाने आने में और भी सुगमता होगी।

रक्षा मंत्रालय से स्वीकृति के बाद हुआ सड़क निर्माण

उल्लेखनीय है कि यह मार्ग मिलिट्री एरिया से होते हुए निकलता है। इसमें निर्माण कार्य की अनुमति के लिये रक्षा मंत्रालय से राज्य सरकार को भू-अर्जन करना पड़ा। इसको लेकर मंत्री सारंग वर्ष 2010 से प्रयासरत थे। वर्ष 2014 में तत्कालीन रक्षा मंत्री स्व. मनोहर पार्रिकर वर्ष 2017 में तत्कालीन रक्षा मंत्री स्व. अरूण जैटली एवं 2019 में वर्तमान रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से नई दिल्ली में भेंटकर रहवासियों की समस्या से अवगत कराया और सड़क निर्माण के लिये विशेष स्वीकृति ली। रक्षा मंत्रालय भारत सरकार से विभिन्न स्वीकृतियाँ प्राप्त करने के पश्चात राज्य शासन द्वारा उक्त भूमि का भू-अर्जन किया गया। इससे 3.8 किलोमीटर लंबी सड़क अब आवागमन के लिये पूरी तरह से तैयार हो गई है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button