खेल-जगत

WPL 2024:महिला क्रिकेट इत‍िहास की इस बॉलर ने फेंकी सबसे तेज गेंद, WPL में बना कीर्तिमान

मुंबई
 साउथ अफ्रीका की तेज गेंदबाज शबन‍िम इस्माइल ने महिला क्रिकेट में इत‍िहास रच दिया है. वो पहली महिला गेंदबाज बन गई हैं, जिसने 130 किमी प्रति घंटे की स्पीड को गेंदबाजी के दौरान पार किया हो. इस्माइल ने मंगलवार को यह ऐत‍िहास‍िक कारनामा दिल्ली में अपने नाम किया.

इस्माइल ने मुंबई इंडियंस और दिल्ली कैपिटल्स के बीच WPL 2024 के मैच में 132.1 किलोमीटर प्रति घंटे (82.08 मील प्रत‍ि घंटा) की स्पीड से गेंद फेंकी थी, जिसे ब्रॉडकास्ट पर स्पीड-गन ने रिकॉर्ड किया था. इस्माइल WPL में मुंबई की टीम की ओर से खेल रही हैं.

शबन‍िम ने मैच के तीसरे ओवर की दूसरी गेंद जो फेंकी, वो अब महिला क्रिकेट की रिकॉर्डबुक में दर्ज हो गई है. इसे इस्माइल ने कैपिटल्स की कप्तान मेग लैनिंग को फेंकी, लैनिंग इस गेंद को खेलने से चूक गई, यह गेंबद फ्रंट पैड पर लगी.

मुंबई ने इसके बाद एलबीडब्ल्यू की अपील की लेकिन इसे ठुकरा दिया गया, इंनिंग्स के अंत में जब शबन‍िम से पूछा गया कि क्या उन्हें अपनी सबसे तेज गेंद के बारे में पता है, तो इस्माइल ने कहा कि वह जब गेंदबाजी करती हैं तो बड़ी स्क्रीन की ओर नहीं देखती हैं.

इस्माइल ने WPL 2024 टूर्नामेंट के शुरुआती मैच में कैपिटल्स के खिलाफ भी 128.3 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से गेंद फेंकी थी. वो इंजरी की वजह से मुंबई के लिए कुछ मैच नहीं खेल सकीं, लेकिन 5 मार्च को वो एक्शन में लौट आईं.

इस्माइल ने अपना ही रिकॉर्ड तोड़ा

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भी सबसे तेज गेंद इस्माइल के नाम दर्ज है, उन्होंने 2016 में वेस्टइंडीज के खिलाफ 128 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से गेंद फेंकी थी. 2022 वनडे वर्ल्ड कप में भी उन्होंने दो बार 127 किमी प्रति घंटे की रफ्तार को पार किया था.

पर गेंदबाजीं में फ्लॉप रहीं इस्माइल
हालांकि मंगलवार को इस्माइल अपने बेस्ट बॉल‍िंग परफॉरमेंस से कोसों दूर थी. उन्होंने चार ओवरों किए, जहां उन्होंने 46 रन देकर 1 विकेट हास‍िल किया.

ऐसा है शबन‍िम का इंटरनेशनल क्रिकेट कर‍ियर

35 वर्षीय इस्माइल ने 16 साल के क्रिकेट करियर से मई 2023 में संन्यास लिया था. उन्होंने क्रिकेट के सभी फॉर्मेट में 317 विकेट के लिए 241 इंटरनेशनल मैच खेले, जिसमें 127 वनडे, 113 टी20ई और एक टेस्ट शामिल है. वो अब वह अब दुनिया भर की टी20 लीगों में खेल रही हैं.

WPL में टॉप पर पहुंची दिल्ली

मैच में दिल्ली कैपिटल्स ने 192/4 का बड़ा स्कोर सेट किया. दिल्ली की जेमिमा रोड्रिग्ज ने 33 गेंदों पर 69 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेली. मुंबई की टीम 20 ओवर्स में 163/8 रन ही बना सकी, इस तरह दिल्ली को 29 रनों से जीत मिल गई.  दिल्ली की टीम फ‍िलहाल WPL 2024 की प्वाइंट्स टेबल में टॉप पर हैं. द‍िल्ली ने 5 में से 4 मैच जीते हैं, उसके 8 प्वाइंट्स हैं, उनके नेट रन रेट 1.301 हैं.

शोएब अख्तर के नाम है सबसे तेज फेंकने का रिकॉर्ड

वैसे पुरुष क्रिकेट में सबसे तेज गेंद किसी भी फॉर्मेट में फेंकने का र‍िकॉर्ड शोएब अख्तर के नाम है. अख्तर ने दक्षिण अफ्रीका के न्यूलैंड्स में इंग्लैंड के खिलाफ 2003 के वर्ल्ड कप मैच में 100.23 मील प्रति घंटे (161.3 किमी/ घंटे) की गति से गेंदबाजी की, जो अभी भी क्रिकेट इतिहास में दर्ज सबसे तेज गेंद है. यह गेंद उन्होंने इंग्लैंड के बल्लेबाज न‍िक नाइट को फेंकी थी. लिया के ब्रेट ली और शॉन टेट अख्तर के रिकॉर्ड के थोड़े करीब जरूर पहुंचे, लेकिन इसे तोड़ने में नाकाम रहे. शोएब के अलावा ब्रेट ली और और टेट 100 मील प्रति घंटे की रफ्तार से गेंदबाजी करने वालों में शामिल हैं

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button