मध्यप्रदेश

80 लाख किसानों के खाते में किसान सम्मान के 1816 करोड़

भोपाल

प्रदेश के अस्सी लाख से अधिक किसानों के बैंक खातों में आज मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने किसान सम्मान निधि की 1816 करोड़ रुपए की राशि सिंगल क्ल्कि से अंतरित की। वहीं फसल बीमा योजना में खरीफ 2023-24 के लिए पच्चीस लाख से अधिक किसानों के खातों में 755 करोड़ रुपए की राशि का अंतरण किया। मुख्यमंत्री ने भिंड में 68 विकास कार्यो का भूमिपूजन और लोकार्पण भी किया। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने वीसी के जरिए स्वसहायता समूहों की बहनों से संवाद भी किया इसमें सीएम भी वर्चुअली शामिल हुए।

मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने भिंड जिले में आज रोड शो किया और सहकारिता सम्मेलन का शुभारंभ किया। भिंड जिले में आयोजित कार्यक्रम में मौजूद स्वसहायता समूहों की बहनों के साथी पीएम नरेन्द्र मोदी ने वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिए चर्चा की। इस दौरान मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव भी मौजूद रहे। मुख्यमंत्री ने कृषि बीमा कंपनी के अधिकारियों को प्रशस्ति पत्र भी वितरित किए।

देश के पहले क्राफ्ट हेंडलूम टूरिज्म विलेज का लोकार्पण करेंगे सीएम
मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव आज अशोकनगर के के ओला प्रभावित क्षेत्रों का दौरा भी करेंगे। इसके बाद वे अशोकनगर जिले के प्राणपुर चंदेरी में  देश के पहले क्रॉफ्ट हेंडलूम टूरिज्म विलेज परियोजना का लोकार्पण करेंगे।  मध्यप्रदेश टूरिज्म बोर्ड की पहल पर भारत सरकार और मध्यप्रदेश सरकार द्वारा सात करोड़ 45 लाख रुपए की लागत से इस क्रॉफ्ट हेंडलूम टूरिज्म जिले का विकास किया गया है। इसका प्रमुख उद्देश्य स्थानीय बुनकरों एवं शिल्पकारों की की कला को संरक्षित करते हुए बाजार मुहैया कराना है। इस मौके पर  केन्द्रीय नागरिक उड्उयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया, केन्द्रीय वस्त्र राज्य मंत्री  दर्शना जरदोश और संस्कृति व पर्यटन राज्य मंत्री धर्मेन्द्र सिंह लोधी सहित अन्य जनप्रतिनिधि भी मौजूद रहेंगे

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button