देश

Rajasthan: विधानसभा अध्यक्ष ने किया नाला निर्माण का शुभारंभ

अजमेर.

राजस्थान विधानसभा अध्यक्ष वासुदेव देवनानी ने कहा कि अजमेर शहर के विभिन्न क्षेत्रों में जलभराव की समस्या के निदान के लिए योजनाबद्ध काम किया जा रहा है। आने वाले कुछ समय में अजमेर उत्तर क्षेत्र में ड्रेनेज की समस्या का पूर्ण निराकरण होगा। विभिन्न क्षेत्रों में करोड़ों रुपये की लागत से बनने वाले नाले और सड़कें विकास की नई कहानी लिखेंगे। विधानसभा अध्यक्ष वासुदेव देवनानी ने रविवार को दांतानगर और शांतिपुरा क्षेत्र में जलभराव की समस्या के निराकरण के लिए दो नालों का शुभारंभ किया। इन नालों के निर्माण से क्षेत्र की निचली बस्तियों में पानी भराव की समस्या का समाधान होगा। इन क्षेत्रों में रहने वाले हजारों लोगों को राहत मिलेगी।

इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए वासुदेव देवनानी ने कहा कि अजमेर उत्तर विधानसभा क्षेत्र में सड़क और पानी भराव की समस्याएं सामने आने पर अजमेर विकास प्राधिकरण को इनके निराकरण के निर्देश दिए गए थे। प्राधिकरण ने इन क्षेत्रों का सर्वे कर कामों को मंजूरी दी है।
उन्होंने बताया कि जल भराव एवं ड्रेनेज की समस्या के निराकरण के लिए नालों का निर्माण कराया जाएगा। इसके तहत वार्ड संख्या 63 में खुर्रे वाली गली से लक्ष्मी यादव के मकान तक और सर्वेश्वर नगर की पुलिया तक नाले का निर्माण एवं मरम्मत कार्य राशि 1.09 करोड़ रुपये की लागत से किया जाएगा। इसी प्रकार कीर्तिनगर से श्रीजी विहार बांड़ी नदी की पुलिया तक नाले का निर्माण कार्य राशि 1.67 करोड़ रुपये की लागत से होगा। ऐसे ही कोटड़ा से विनायक विहार, हरीभाऊ उपाध्याय नगर होते हुए बांड़ी नदी तक नाला निर्माण एवं मरम्मत कार्य लागत राशि 1.5 करोड़ रुपये से होगा। वार्ड संख्या 73 में एलआईसी कॉलोनी से शांतिपुरा तक नाले का निर्माण एवं मरम्मत कार्य लागत राशि 18.38 लाख रुपये से होगा। वार्ड संख्या 67 दाता नगर से राम भवन रेम्बल रोड़ नाला निर्माण कार्य लागत राशि 23.60 लाख रुपये से होगा।

देवनानी ने बताया कि मित्तल हॉस्पिटल से बीके कॉल नगर फॉयसागर लिंक रोड़ तक राशि 7.5 करोड़ रुपये की लागत से सड़क निर्माण कराया जाएगा। यह सड़क 6 लेन बनाने का प्रस्ताव तैयार किया गया है। जहां-जहां बारिश के दौरान पानी भरता है, वहां सीसी सड़क का निर्माण किया जाना है। शेष ड़ामर सड़क का निर्माण होगा। डीवाईडर को उंचा उठाया जाएगा। सड़क के दोनों और इंटर लॉकिंग फुटपाथ तैयार किया जाएगा। इसी तरह स्टीफन चौराहे से झलकारी बाई स्मारक होते हुए ग्राम लोहागल तक सड़क निर्माण कार्य राशि 2.49 करोड़ रुपये की लागत से होगा। सटीफन चौराहे से झलकारी बाई स्मारक तक जहा-जहा बारिश के दौरान पानी भरता है वहां सीसी सडक का निर्माण किया जाना है। शेष ड़ामर सड़क का निर्माण कार्य एवं डिवाईडर निर्माण कार्य होगा। झलकारी बाई स्मारक से लोहागल ग्राम तक ड़ामर सड़क निर्माण कार्य होगा। इसी तरह अजमेर उत्तर विधानसभा क्षेत्र में मुख्य मार्गों पर विभिन्न स्थानों पर क्षतिग्रस्त सड़कों का पेचवर्क एवं मरम्मत कार्य एक करोड़ राशि लागत से होगा। इस अवसर पर जनप्रतिनिधि और आमजन उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button