खेल-जगत

पांच बार के विश्व चैंपियन प्रमोद भगत का घर पर नायक की तरह स्वागत

पीआर श्रीजेश ने डेविड ली से की वर्चुअल मुलाकात, पेरिस ओलंपिक के दबाव से निपटने को लेकर हुई चर्चा

पांच बार के विश्व चैंपियन प्रमोद भगत का घर पर नायक की तरह स्वागत

 प्रमोद भगत नेलिन डैन के पांच विश्व चैंपियनशिप के रिकॉर्ड की बराबरी की

नई दिल्ली
आगामी 2024 पेरिस ओलंपिक के लिए प्रत्याशा और उत्साह बढ़ने के साथ, भारतीय पुरुष हॉकी टीम के गोलकीपर पीआर श्रीजेश ने ए23 द्वारा संचालित रूपे प्राइम वॉलीबॉल लीग के तीसरे सीज़न के दौरान शुक्रवार को बेंगलुरु टॉरपीडो के मुख्य कोच डेविड ली के साथ वर्चुअल मुलाकात की। इस दौरान श्रीजेश ने ओलंपिक वर्ष के दबावों का सामना करने को लेकर ली के साथ चर्चा की। लीग द्वारा शुक्रवार को सोशल मीडिया पर इन दोनों के वर्चुअली बातचीत का एक वीडियो जारी किया किया गया।

श्रीजेश, जिन्हें यकीनन दुनिया का सर्वश्रेष्ठ गोलकीपर माना जाता है, अब तक तीन बार ओलंपिक में भारत का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं, और टोक्यो ओलंपिक 2020 में देश को कांस्य पदक दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। ली, जिन्हें आधुनिक वॉलीबॉल के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों में से एक माना जाता है, ने ओलंपिक में तीन बार यूएसए का प्रतिनिधित्व किया और अपनी टीम को स्वर्ण पदक और कांस्य पदक दिलाया।

इस बात पर चर्चा करते हुए कि एथलीट कम उम्र में प्रतियोगिताओं के दौरान मानसिक शक्ति कैसे विकसित कर सकते हैं, श्रीजेश ने एक युवा गोलकीपर के रूप में अपने संघर्षों के बारे में खुलकर बात की। श्रीजेश ने कहा, गोलकीपिंग एक मानसिक खेल है। एक खिलाड़ी होने के नाते, हम समझते हैं कि हमें मैच में कैसे शामिल होना है। लेकिन एक गोलकीपर होने के नाते, मैं बस पीछे खड़ा हूं और मेरा खेल मेरे दिमाग में है।

उन्होंने कहा, एक युवा खिलाड़ी के रूप में, मेरी नकारात्मक भावनाएं मेरी सकारात्मक भावनाओं पर हावी हो जाती थीं और इसके कारण मुझे गोल खाने पड़ते थे। अब, मेरे अनुभव के साथ, मेरे लिए चीजें बदल गई हैं और मैं सकारात्मक विचारों को हावी होने देता हूं।

ली ने बताया कि कैसे सही कोचिंग तरीके और मॉड्यूल युवा एथलीटों को बढ़ने और बेहतर परिणाम देने में मदद कर सकते हैं। उन्होंने कहा, हम सकारात्मक माहौल में पले-बढ़े हैं। हमारे पास ऐसे कोच नहीं थे जो हमें बताएं कि हम खेल में उतने अच्छे नहीं हैं। महत्वपूर्ण बात यह है कि हमें आगे बढ़ना होगा और अनुकूलन करने का प्रयास करना होगा। उन्होंने कहा, आप नकारात्मक माहौल से अल्पकालिक परिणाम प्राप्त कर सकते हैं। लेकिन मुझे नहीं लगता कि वे तरीके लंबे समय तक टिकाऊ हैं।

दबाव से निपटने में एक विशेषज्ञ के रूप में, ली ने आगे सलाह दी कि युवाओं को ओलंपिक से पहले सोशल मीडिया पर नकारात्मक टिप्पणियों से दूर रहना चाहिए और आयोजन के बड़े पैमाने के बावजूद, टूर्नामेंट को अपने खेल करियर में सिर्फ एक और दिन के रूप में लेने की कोशिश करनी चाहिए।

श्रीजेश, जो एक दशक से अधिक समय से भारत के लिए गोलकीपर की भूमिका में हैं, ने आगे बताया कि गोलकीपर की भूमिका के साथ आने वाली आलोचना से वह कैसे निपटते हैं। उन्होंने कहा, अगर मैंने 10 बचाव किए और एक गोल खाया, तो हर कोई उस एक गलती को याद रखेगा। लेकिन मैंने इसे स्वीकार कर लिया है और मैं इसके साथ आगे बढ़ गया हूं। साथ ही इस पेशे ने मुझे अपने निजी जीवन में दबाव और आलोचना से निपटने में भी मदद की है।''

इस बीच, श्रीजेश ने युवाओं को अपना कौशल दिखाने के लिए एक मंच प्रदान करने के लिए ए23 द्वारा संचालित रुपे प्राइम वॉलीबॉल लीग की प्रशंसा की।

पांच बार के विश्व चैंपियन प्रमोद भगत का घर पर नायक की तरह स्वागत

 प्रमोद भगत नेलिन डैन के पांच विश्व चैंपियनशिप के रिकॉर्ड की बराबरी की

नई दिल्ली
 ओडिशा के गोल्डन बॉय प्रमोद भगत, जिन्होंने हाल ही में लिन डैन के पांच विश्व चैंपियनशिप के रिकॉर्ड की बराबरी की, जब वह अपने राज्य वापस गए तो हवाई अड्डे पर उनका नायक की तरह स्वागत किया गया।

विमान से उतरते समय भगत का स्वागत खेल निदेशक सिद्धार्थ दास, सिद्धार्थ शंकर साहू ओएसडी खेल और युवा सेवा विभाग, ओडिशा सरकार के अधिकारियों ने किया। उनके गर्मजोशी भरे स्वागत से अपने खेल नायकों के प्रति राज्य के अटूट समर्थन की झलक मिली।

पैरा स्पोर्ट्स एसोसिएशन ऑफ ओडिशा के अध्यक्ष कमला कांता रथ और कोषाध्यक्ष सुनील प्रधान की उपस्थिति से हवा में स्पष्ट उत्साह और बढ़ गया। उनकी उपस्थिति ने वैश्विक मंच पर भगत की असाधारण उपलब्धियों के लिए स्थानीय समुदाय द्वारा महसूस किए गए सामूहिक गौरव और प्रशंसा को रेखांकित किया।

प्रमोद भगत का तालियों की गड़गड़ाहट और जयकारों के साथ स्वागत किया गया, जो पैरा-बैडमिंटन की दुनिया में उनकी उपलब्धियों के गहरे प्रभाव को प्रतिबिंबित कर रहा था। उनकी विजयी वापसी न केवल एक व्यक्तिगत जीत है, बल्कि ओडिशा की खेल प्रतिभा के लचीलेपन और दृढ़ संकल्प का भी प्रमाण है।

हार्दिक भाव से, भगत ने अपनी सफलता की यात्रा में निभाई गई महत्वपूर्ण भूमिका को स्वीकार करते हुए, एकत्रित अधिकारियों और समर्थकों के प्रति अपना आभार व्यक्त किया। उनकी विनम्रता और शालीनता दर्शकों को गहराई से प्रभावित करती थी, जो समुदायों को एकजुट करने और व्यक्तियों को नई ऊंचाइयों तक पहुंचने के लिए खेल की शक्ति की याद दिलाती थी।

भगत की घर वापसी का महत्व ओडिशा के लोगों के लिए कम नहीं हुआ, जिन्होंने इसे उत्सव और मान्यता के योग्य एक महत्वपूर्ण अवसर के रूप में पहचाना। अपने समर्पण और उत्कृष्टता के प्रति अटूट प्रतिबद्धता के माध्यम से, भगत ने न केवल अपने राज्य को गौरवान्वित किया है, बल्कि पूरे क्षेत्र में महत्वाकांक्षी एथलीटों के लिए आशा और प्रेरणा की किरण के रूप में भी काम किया है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button