देशमध्यप्रदेश

मौसम बदलता : पश्चिमी विक्षोभ के कारण गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद

2-3 दिनों में तेज हवा के साथ बूंदाबांदी के संकेत

नई दिल्ली, (RIN)। देशभर में तेज तपिश के बीच राहत की खबर आ रही है। मौसम विभाग का अनुमान है कि अफगानिस्तान से उठने वाले पश्चिमी विक्षोभ से हवा का रुख बदलेगा। इससे दो-तीन दिनों में उत्तर भारत के कुछ इलाकों में तेज हवा के साथ हल्की बूंदाबांदी हो सकती है। अभी राजस्थान और मध्यप्रदेश में जहां तापमान 40 डिग्री के आसपास बना हुआ है। वहीं, हरियाणा में हल्के बादल छाए रहे।
मध्यप्रदेश में आने वाले दिनों में लू के आसार
मौसम विभाग का कहना है कि एक अन्य पश्चिमी विक्षोभ उत्तर भारत में दाखिल होगा। इस सिस्टम की तीव्रता अधिक होने से मध्य प्रदेश में हवा का रुख बदल सकता है। पश्चिमी हवा चलने से 5 अप्रैल से धीरे-धीरे तापमान में फिर बढ़ोतरी हो सकती है। आने वाले दो-तीन दिनों में प्रदेश में एक बार फिर लू चलने के आसार हैं। इस बार अप्रैल में पारा 43 डिग्री क्रॉस कर सकता है। रविवार को अधिकतम पारा 39.7 और न्यूनतम 18.4 डिग्री दर्ज किया गया।
राजस्थान में भीषण गर्मी के साथ लू का असर रहा। आने वाले दिनों में नए पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से प्रदेश में फिर मौसम पलटने के आसार हैं। मौसम विभाग के मुताबिक, अगले दो-तीन दिन तक पूर्वी और पश्चिमी राजस्थान में जबर्दस्त लू चलने के साथ आंधी-अंधड़ का अनुमान है। 6, 7 अप्रैल को कई इलाकों में बूंदाबांदी हो सकती है। 40 से 50 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से हवा चलेंगी। विक्षोभ का असर 7 अप्रैल तक रहेगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button