देश

कौशांबी की पटाखा फैक्ट्री में सिलसिलेवार विस्फोट, 4 लोगों की मौत

कौशांबी.

उत्तर प्रदेश के कौशांबी में नगर पालिका परिषद भरवारी घनी बस्ती के अन्दर पटाखा फैक्ट्री संचालित हो रही थी। रोज की तरह सुबह 10 बजे से दर्जनों मजदूर काम पर लगे थे। अचानक दोपहर लगभग 12 बजे तेज धमाके के साथ फैक्ट्री जमींदोज हो गई। इसके अन्दर मौजूद सभी मजदूर मलबे में दब गए। तेज धमाके की आवाज सुनकर सैकड़ों लोग फैक्ट्री की ओर दौड़ पड़े। चारों तरफ चीख-पुकार मच गई। घटना की सूचना पर पुलिस को दी गई। मौके पर पहुंची पुलिस ने जेसीबी की मदद से मलबे को हटाना शुरू किया।

पुलिस के रेक्स्यू ऑपरेशन में 4 मजदूरों के शव बरामद हुए हैं जबकि दर्जनों घायलों को उपचार के लिए ऐंबुलेंस से जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। सीएमओ द्वारा रविवार की छुट्टी होने के कारण सरकारी और गैर सरकारी डाक्टरों को मरीजों के उपचार के लिए अस्पताल बुला लिया गया है। जहां 6 से ज्यादा लोगों की हालत गंभीर बताई जा रही है। कोखराज थाना क्षेत्र के नगर पालिका परिषद भरवारी में बस्ती के अंदर सराफत अली द्वारा पटाखा फैक्ट्री संचालित की जा रही थी। इसमें लगभग 25 कर्मचारी काम करते थे। रोज की तरह आज भी सभी कर्मचारी पटाखा फैक्ट्री में काम कर रहे थे।
तभी अचानक एक के बाद एक कई हुए विस्फोट से पटाखा फैक्ट्री जमीदोज हो गई। इसमें काम करने वाले शिव नारायण पुत्र भोला, बब्लू पुत्र रामभवन निवासी अम्हा मरूखपुर, अशोक पुत्र गया प्रसाद की मौत पर झुलस कर मौत हो गई जबकि एक का नाम-पता अज्ञात है। विस्फोट से जमीदोज हुई फैक्ट्री के मलबे में दर्जनों लोगों के दबे होने की संभावना जताई जा रही है। पुलिस द्वारा चलाए जा रहे रेक्स्यू आपरेशन में एक के बाद एक मिल रहे घायलों को इलाज के लिए ऐंबुलेंस की सहायता से जिला अस्पताल भेजा रहा है।

रविवार की छुट्टी के कारण सीएमओ पुष्पेंद्र कुमार ने जिला अस्पताल सहित आसपास के अस्पतालों में नियुक्त चिकित्सकों को इलाज के लिए अस्पताल में बुलाया गया है, जिससे दवा के अभाव में घायलों का उपचार बाधित न हो सके। गनीमत रही कि रविवार के कारण पटाखा फैक्ट्री के निकट स्थित एसएन कॉन्वेंट स्कूल बंद था अन्यथा बडी अनहोनी घट सकती थी। स्थानीय लोगों का कहना है कि विस्फोट इतना जबरदस्त था कि अचानक भूकंप जैसी स्थित हुई और लोगों के कान सुन्न पड़ गए। पुलिस अधीक्षक कौशाम्बी बृजेश श्रीवास्तव ने बताया कि पटाखा फैक्ट्री में लगी आग से 4 लोगों की मौत हो गई जबकि कई लोग घायल हुए हैं। सभी को अस्पताल भेजा जा रहा है। जहां इलाज जारी है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button