देश

‘ड्रोन दीदी’ ने ‘मन की बात’ में पीएम मोदी को कमाल की बातें बताईं

नई दिल्ली.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 'मन की बात' कार्यक्रम के 110वें ऐपिसोड में महिला सशक्तिकरण के मुद्दे पर जोर दिया। पीएम मोदी ने अलग-अलग क्षेत्रों में काम करने वाली महिलाओं से बात भी की। पीएम मोदी ने यूपी के सीतापुर में रहने वाली सुनीता देवी से बात की, जो 'ड्रोन दीदी' के नाम से काफी मशहूर हैं। पीएम मोदी ने ड्रोन दीदी से बात कर ये जाना कि ड्रोन तकनीक किसानों को खेती करने में कैसे मदद कर सकती है।

पीएम मोदी ने कहा कि कुछ ही दिन बाद 8 मार्च को हम ‘महिला दिवस’ मनाएंगे। आज भारत की नारी-शक्ति हर क्षेत्र में प्रगति की नई ऊंचाइयों को छू रही है। कुछ वर्ष पहले तक किसने सोचा था कि हमारे देश में, गांव में रहने वाली महिलायें भी ड्रोन उड़ाएंगी! लेकिन आज ये संभव हो रहा है। आज तो गांव-गांव में ड्रोन दीदी की इतनी चर्चा हो रही है, हर किसी की जुबान पर नमो ड्रोन दीदी, नमो ड्रोन दीदी ये चल पड़ा है। हर कोई इनके विषय में चर्चा कर रहा है। एक बहुत बड़ी जिज्ञासा पैदा हुई है और इसीलिए, मैंने भी सोचा कि क्यों ना इस बार ‘मन की बात’ में, एक नमो ड्रोन दीदी से बात की जाए।

कौन हैं ड्रोन दीदी?
उत्तर प्रदेश के सीतापुर जिले में रहने वाली सुनीता देवी 'ड्रोन दीदी' के नाम से मशहूर हैं। वो खेतों में ड्रोन के माध्यम से छिड़काव करती हैं। आसपास के कई किसान अपने खेतों में छिड़काव कराने के लिए उनकी मदद लेती हैं। सुनीता ने मन की बात कार्यक्रम में बताया कि उनके परिवार में पति, सास और दो बच्चे हैं। सुनीता पढ़ी-लिखी हैं। उन्होंने ग्रेजुएशन किया है। वो किसान परिवार से हैं। लेकिन अब वो टेक्नलॉजी के बेहतर प्रयोग से देशभर में अपनी अलग पहचान बना चुकी हैं।

कैसे ली ड्रोन उड़ाने की ट्रेनिंग?
पीएम मोदी ने सुनीता देवी से पूछा की उनका ड्रोन दीदी बनने का सफर कैसे शुरू हुआ और उन्हें इसकी ट्रेनिंग कहां से मिली। इसके जवाब में ड्रोन दीदी ने कहा कि उन्होंने फूलपुर इफको कंपनी में ड्रोन की ट्रेनिंग ली। बाद में इलाहाबाद में ट्रेनिंग मिली। इससे पहले उन्होंने सीतापुर के कृषि विज्ञान केंद्र पर ड्रोन देखा था। सुनीता ने बताया, पहले दिन हम जब गए तब ड्रोन को देखा, दूसरे दिन से इसकी ट्रेनिंग शुरू हो गई। पहले थ्योरी फिर प्रैक्टिकल हुए। क्लास में ड्रोन के पार्ट से लेकर उसके इस्तेमाल तक के बारे में बताया गया। तीसरे दिन पेपर हुआ। फिर प्रैक्टिकल हुआ कि कैसे ड्रोन उड़ाना है।

ड्रोन से किसानों को क्या होगा फायदा?
ड्रोन दीदी ने पीएम मोदी को ड्रोन से किसानों को होने वाले फायदों के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि बारिश के मौसम में किसानों को खेत में जाने में दिक्कत होती है। ऐसे में ड्रोन काफी काम आ सकता है। हम खेत के किनारे खड़े होकर अपने ड्रोन से काम करा सकते हैं। ड्रोन खेत के अंदर घुसकर कीड़ा मकोड़ो को हटा सकता है। खेत की निगरानी रख सकता है। ड्रोन की मदद से खेत में खाद डालना भी आसान हो गया है। उन्होंने बताया कि वो अब तक 35 एकड़ खेत में ड्रोन की मदद से स्प्रे कर चुकी हैं।

ड्रोन से कितने संतुष्ट हैं किसान?
जब पीएम ने सुनीता देवी से पूछा कि ड्रोन के इस्तेमाल को लेकर किसान कितने संतुष्ट हैं, तो उन्होंने बताया कि किसानों को इससे काफी फायदा हो रहा है। ड्रोन की मदद से किसानों का समय भी बचता है। किसान बस हमें आकर ये बताते हैं कि उनका खेत कहां तक है। इसके बाद हम ड्रोन की मदद से आधे घंटे में छिड़काव कर देते हैं।

ड्रोन देखने के लिए जुटती है किसानों की भीड़
सुनीता देवी ने बताया कि जब वो गांव में ड्रोन से छिड़काव करने जाती हैं, तो इसे देखने के लिए लोगों की भीड़ जुट जाती है। इलाके के बड़े किसान उनका नंबर लेकर जाते हैं और अपने खेतों में भी स्प्रे करने के लिए बुलाते हैं। सुनाती कहती हैं कि जैसे आज मैं अकेले drone दीदी हूं तो ऐसी ही हजारों बहनें आगे आएं कि मेरे जैसे ड्रोन दीदी वो भी बने और मुझे बहुत खुशी होगी कि जब मैं अकेली हूं, मेरे साथ में और हजारों लोग खड़े होंगे, तो बहुत अच्छा लगेगा कि हम अकेले नहीं बहुत सारे लोग हमारे साथ में ड्रोन दीदी के नाम से पहचानी जाती हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button