देश

‘लव जिहाद’ में कोटा के दो शिक्षक सस्पेंड, आरोपी को लेकर बड़ा खुलासा

कोटा

राजस्थान के शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने कहा है कि धर्मांतरण एवं ‘लव जिहाद' में कथित तौर पर शामिल रहने, और प्रतिबंधित ‘जिहादी संगठनों' से संबंध रखने के आरोप में सरकारी स्कूल के दो शिक्षकों को निलंबित कर दिया गया तथा एक शिक्षिका के खिलाफ जांच शुरू की गई है. दिलावर ने शुक्रवार को जारी एक वीडियो बयान में कहा कि सांगोद स्थित खजूरी ओदपुर गांव के एक सरकारी माध्यमिक स्कूल के तीन शिक्षकों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई शुरू की गई है.

सांगोद के एक स्थानीय समूह सर्व हिंदू समाज द्वारा इस संबंध में एक ज्ञापन सौंपे जाने के बाद शिक्षकों के खिलाफ मंत्री ने कार्रवाई का आदेश दिया. मंत्री ने कहा कि यह संज्ञान में लाया गया कि इस स्कूल में पढ़ रही एक हिंदू लड़की का नाम उसके स्थानांतरण प्रमाणपत्र (टीसी) पर मुस्लिम कर दिया गया. दिलावर ने वीडियो में कहा, ‘‘धर्मांतरण और लव जिहाद की साजिश की जा रही है तथा हिंदू लड़कियों को नमाज पढ़ने के लिए मजबूर किया जा रहा है…यह मेरे संज्ञान में लाया गया.''

दो शिक्षक निलंबित, तीसरे पर संदेह
कोटा के दूरदराज के सरकारी विद्दालयों में समुदाय विशेष के शिक्षकों का एक ग्रुप धर्मान्तरण और लव जिहाद के खेल में लिप्त होने का विस्फोटक खुलासा हुआ है. मामले में शिक्षा मंत्री मदन दिलावर की सख्त प्रतिक्रिया सामने आई है. शिक्षा मंत्री ने कहा कि पूरे मामले में बर्खास्तगी से भी सख्त एक्शन होगा. फिलहाल जिला शिक्षा अधिकारी कोटा ने प्राथमिक तथ्यों के आधार पर ही राजकीय उच्च माध्यमिक विद्दालय खजूरी के 2 शिक्षकों-फिरोज खान और मिर्जा मुजाहिद का निलंबन कर दिया है. जबकि एक शिक्षिका शबाना के खिलाफ भी कार्रवाई प्रस्तावित करके प्रकरण निदेशालय भेज दिया गया है.

धर्मांतरण के गंभीर आरोप
एक हिन्दू छात्रा के परीक्षा फॉर्म में साल 2019 से धर्म के कॉलम में शिक्षक फिरोज इस्लाम लिख रहा था. विद्यालय में जबरन नमाज अदा कराने और धर्मान्तरण टूलकिट एप्लाई करने की शिकायतें भी बजरंग दल की तरफ से शिक्षा मंत्री को मिली हैं. हैरान करने वाली बात यह है कि बाद में इसी छात्रा का अपहरण भी हुआ था. मामले में अब जाकर कार्रवाई हो रही है.

मंत्री ने कहा कि उन्होंने दो शिक्षकों–फिरोज खान और मिर्जा मुजाहिद–को निलंबित करने का आदेश दिया है और एक शिक्षिका शबाना के खिलाफ कार्रवाई जारी है. दिलावर ने यह भी कहा कि आगे की जांच के आधार पर शिक्षकों को सेवा से बर्खास्त भी किया जा सकता है. ज्ञापन में यह भी दावा किया गया कि एक हिंदू लड़की का मुस्लिम युवकों ने अपहरण कर लिया और उसका अभी तक पता नहीं चल सका है। इसमें कहा गया है कि स्कूल के रिकॉर्ड में लड़की का नाम मुस्लिम कर दिया गया था.

आदेश के अनुसार, मंत्री को मंगलवार को क्षेत्र के दौरे के दौरान सर्व हिंदू समाज, सांगोद द्वारा एक ज्ञापन सौंपा गया था, जिसमें आरोप लगाया गया कि कुछ शिक्षक ‘लव जिहाद', धर्मांतरण कराने में लिप्त हैं और उनका प्रतिबंधित ‘जिहादी संगठनों' से संबंध है. ‘लव जिहाद' शब्द का इस्तेमाल अक्सर दक्षिणपंथी कार्यकर्ता मुस्लिम पुरुषों द्वारा हिंदू महिलाओं से शादी के जरिए उनका धर्मांतरण करने का आरोप लगाने के लिए करते हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button