मध्यप्रदेश

इंदौर रेलवे स्टेशन 4.56 लाख वर्गफीट होगा बिल्टअप एरिया

इंदौर

 इंदौर रेलवे स्टेशन के नवनिर्माण की प्रक्रिया शुरू होने वाली है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 26 फरवरी को वचुअर्ली इसका भूमिपूजन करेंगे। आने वाले पचास सालों की जरूरत के अनुसार स्टेशन की बिल्डिंग सात मंजिला बनेगी। एयरपोर्ट की तर्ज पर तैयार होने वाली इस इमारत में यात्रियों की सुविधा के लिए 26 लिफ्ट और 27 एस्केलेटर लगाए जाएंगे।

इंदौर रेलवे स्टेशन की पुरानी इमारत के स्थान पर सात मंजिला आधुनिक इमारत आकार लेगी। नए रेलवे स्टेशन का बिल्ट अप एरिया 4.56 लाख स्क्वायर फीट होगा। वर्तमान स्टेशन का बिल्टअप एरिया सिर्फ 50 हजार वर्गफीट है। सांसद शंकर लालवानी ने बताया कि शहर की 50 साल की आवश्यकताओं के अनुसार रेलवे स्टेशन बनाया जा रहा है। इसकी बिल्डिंग सात मंजिला होगी और पहले चरण में 495 करोड़ रुपये खर्च होंगे।

साल 2027 तक स्टेशन का निर्माण कर संचालन शुरू कर दिया जाएगा। इंदौर रेलवे स्टेशन से स्काय वाक और मेट्रो स्टेशन को जोड़ा जाएगा। स्टेशन पर भव्य प्रवेश द्वार, रूफ प्लाजा, एक्जिक्यूटिव लाउंज, अतिरिक्त प्रवेश द्वार, प्लेटफॉर्म कवर शेड, स्टेशन क्षेत्र की जल निकासी की व्यवस्था और वाई-फाई आदि की सुविधाएं उपलब्ध होगी।

50 साल की जरूरतों को करेगा पूरा
सांसद शंकर लालवानी ने मंगलवार (20 फरवरी) को बताया कि नये सिटी रेलवे स्टेशन की इमारत बहुत ही भव्य होगी. यह भवन हर दृष्टि से अत्याधुनिक और भव्य होगा. नए रेलवे स्टेशन का निर्मित क्षेत्र 4.56 लाख वर्ग फुट होगा. वर्तमान स्टेशन भवन का निर्मित क्षेत्र केवल 50,000 वर्ग फुट है. सांसद लालवानी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद देते हुए कहा कि नया स्टेशन भवन अगले 50 सालों की जरूरतों को ध्यान में रखकर बनाया जा रहा है.

 नए स्टेश में होगी ये सुविधाएं
बताया जा रहा कि नई बिल्डिंग सात मंजिला होगी. इसमें यात्रियों की हर जरूरत के लिए दुकानों के साथ सभी चार प्लेटफार्मों के पास एक कॉनकोर्स होगा. सांसद लालवानी ने कहा कि 495 करोड़ रुपये पहले चरण में खर्च किया जाएगा. साथ ही उन्होंने बताया कि नया स्टेशन भवन 2027 में चालू होने की उम्मीद है. लालवानी ने कहा कि नया स्टेशन अच्छी तरह से सुसज्जित होगा और इसमें 26 लिफ्ट और 17 एस्केलेटर होंगे.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button