देश

रेडियो की आवाज रहे अमीन सयानी का हार्ट अटैक से निधन, 91 साल की उम्र में ली अंतिम सांस

मुंबई

बीते दिन फेमस एक्टर ऋतुराज का निधन हो गया था. इस खबर से हर कोई सदमे में है. वहीं अब एंटरटेनमेंट जगत से एक और दुखद खबर आ रही है. दरअसल  रेडियो/विविध भारती के सबसे जाने-माने अनाउंसर व टॉक शो होस्ट अमीन सयानी का निधन हो गया है. कल यानी मंगलवार की शाम को हार्ट अटैक से अमीन सयानी की मौत हुई है. वे 91 साल के थे. अमीन‌ सयानी के बेटे राजिल सयानी ने एबीपी न्यूज़ से की उनकी मौत की पुष्टि. वही अमीन सयानी की मौत की खबर से उनके फैंस में शोक की लहर दौड़ गई है.

कैसे हुआ अमीन सयानी का निधन
दिवंगत अमीन सयानी के बेटे ने एबीपी न्यूज़ को बताया कि अमीन‌ सयानी को मंगलवार को उनके दक्षिण मुम्बई स्थित घर पर शाम 6.00 बजे आया हार्ट अटैक.हार्ट अटैक आने के बाद उनके बेटे राजील उन्हें फौरन दक्षिण मुम्बई स्थित एच. एन. रिलायंस फाउंडेशन अस्पताल मे ले गये जहां पर इलाज करने के कुछ देर बाद ही डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया.

क्या थी अमीन सयानी को बीमारी
अमीन सयानी को हाई ब्लड प्रेशन और उम्र संबंधी अन्य बीमारियां थीं और पिछले 12 साल से पीठ दर्द‌ की भी शिकायत थी और यही वजह है कि उन्हें चलने‌ के लिए वॉकर‌ का इस्तेमाल करना पड़ता था.

कल दी जाएगी अंतिम विदाई

अमीन सयानी का अंतिम संस्कार कल यानी 22 फरवरी को होगा, क्योंकि आज उनके कुछ रिश्तेदार उनके अंतिम दर्शन के लिए मुंबई आने वाले हैं. अमीन सयानी के अंतिम दर्शन को लेकर जल्द ही ऑफिशियल स्टेटमेंट भी जारी की जाएगी.

रोडियो की दुनिया के बादशाह थे अमीन सयानी
अमीन सयानी का जन्म 21 दिसंबर 1932 में मुंबई में हुआ था. अमीन सयानी ने रेडियो की दुनिया में बड़ा नाम कमाया. उनकी आवाज का जादू लोगों के दिल में घर कर लेता था. अमीन सयानी ने रेडियो प्रेजेंटर के तौर पर अपने करियर की शुरुआत ऑल इंडिया रेडियो, मुंबई से की थी. उनके भाई हामिद सयानी ने उन्हें यहां इंट्रोड्यूस कराया था. उन्होंने यहां 10 सालों तक इंग्लिश प्रोग्राम्स में पार्टिसिपेट किया. इसके बाद उन्होंने भारत में ऑल इंडिया रेडियो को लोकप्रिय बनाने में अहम भूमिका निभाई.

फिल्मों में बने अनाउंसर
सयानी कई फिल्मों में रेडियो अनाउंसर के तौर पर भी दिखे, जिनमें भूत बंगला, तीन देवियां, बॉक्सर और क़त्ल जैसी मूवीज शामिल हैं.
अमीन सयानी ने करीब 50 हजार से ज्यादा रेडियो कार्यक्रम प्रोड्यूस/वॉयसओवर किए थे. करीब 19,000 जिंगल्स में आवाज देने‌ के लिए भी अमीन सयानी जाने जाते थे, इसके लिए उनका नाम लिम्का बुक्स ऑफ रिकॉर्ड्स में भी दर्ज है.

इन अवॉर्ड से हुए सम्मानित
रेडियो की दुनिया में अपने योगदान के लिए अमीन सयानी को कई बड़े और प्रेस्टीजियस अवॉर्ड से भी नवाजा गया था. जिनमें से कुछ हैं-
– लिविंग लीजेंड अवॉर्ड (2006)
– गोल्ड मेडल (1991) – इंडियन सोसाइटी ऑफ एटवरटाइजमेंट की तरफ से
– पर्सन ऑफ द ईयर अवॉर्ड (1992) – लिम्का बुक्स ऑफ रिकॉर्ड्स
– Kaan Hall of Fame Award (2003) – रेडियो मिर्ची की तरफ से

अमीन सयानी रेडियो के सबसे फेमस अनाउंस थे
रेडियो सिलोन और फिर विविध भारती पर‌ लगभग 42 सालों तक चलने वाला हिंदी गीतों का उनका कार्यक्रम 'बिनाका गीतमाला' ने सफलता के सारे रिकॉर्ड तोड़े थे और लोग हर हफ्ते उन्हें सुनने के लिए बेकरार रहा करते थे.'गीतमाला' के साथ अमीन भारत के पहले होस्ट गए थे जिन्होंने उभरते संगीत परिदृश्य के बारे में अपनी गहरी समझ को प्रदर्शित करते हुए एक कंप्लीट शो को क्यूरेट किया और प्रेजेंट किया था. शो की सक्सेस ने एक रेडियो वादक के रूप में सयानी की स्थिति को मजबूत कर दिया था.

अमीन सयानी के नाम कईं रिकॉर्ड दर्ज हैं
अमीन सयानी ने‌ नाम पर 54,000 से ज्यादा रेडियो कार्यक्रम प्रोड्यूस/कम्पेअर/ वॉयसओवर करने का रिकॉर्ड दर्ज है. लगभग 19,000 जिंगल्स के लिए आवाज़ देने‌ के लिए भी अमीन सयानी का नाम लिम्का बुक्स ऑफ़ रिकॉर्ड्स में दर्ज है.

उन्होंने भूत बंगला, तीन देवियां, कत्ल जैसी फिल्मों में अनाउंसर के तौर पर भी काम किया था.रेडियो पर सितारों पर आधारित उनका शो 'एस कुमार्स का फ़िल्मी मुकदमा' भी काफ़ी लोकप्रिय साबित हुआ था.  कल दक्षिण मुम्बई में अमीन सयानी का अंतिम संस्कार होने की उम्मीद है..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button