मध्यप्रदेश

उज्जैन व्यापार मेले में वाहन खरीदी पर 50% टैक्स छूट

भोपाल

डॉ. मोहन यादव मंत्रिमंडल की बैठक में कई अहम मसलों पर चर्चा हुई। बैठक में उज्जैन में शुरू होने जा रहे व्यापार मेले में ग्वालियर मेले की तर्ज पर वाहन खरीदने वालों को टैक्स में छूट देने को मंजूरी दी गई। वहीं लापरवाह कर्मचारियों के खिलाफ जांच पर चर्चा हुई।

ग्वालियर व्यापार मेले की तर्ज पर उज्जैन व्यापार मेले में भी वाहनों की बिक्री पर परिवहन विभाग द्वारा टैक्स में पचास प्रतिशत छूट दी जाएगी। मंत्रालय में आयोजित कैबिनेट बैठक में इस प्रस्ताव को चर्चा के बाद मंजूरी प्रदान की गई।  मंत्रि परिषद की बैठक शुरु होंने के पहले विशेष चर्चा में मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने अयोध्या में भगवान राम की प्राण प्रतिष्ठा के महत्वपूर्ण कार्य के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का आभार व्यक्त किया। मंत्रिपरिषद ने भी उनके प्रति और रामचंद्र भूमि न्यास के प्रति आभार व्यक्त किया।   कैबिनेट से पहले सीएम और सभी मंत्रियों ने आचार्य विद्यासागर के संलेखना समाधि पर दो मिनट का मौन धारण कर उन्हें श्रृद्धा सुमन अर्पित किए। इस मौके पर सीएम मोहन यादव ने कहा कि आचार्य का चिंतन राष्टÑ कल्याण के लिए  था। वह ऐसी विभूति थे जिन्होंने अनेक आदर्श स्थापित किए।

सिर्फ उज्जैन में रजिस्टर्ड वाहनों पर मिलेगी छूट
एक और दो मार्च को उज्जैन व्यापार मेले में बिकने वाले सभी वाहनों की बिक्री पर परिवहन विभाग के टैक्स में पचास प्रतिशत छूट दिए जाने के प्रस्ताव पर चर्चा की गई। यह छूट केवल उज्जैन क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय में पंजीयन कराने पर ही मिलेगी।  

गौशाला प्रबंधन के लिए श्रेष्ठ गौ माता सम्मान, दाह संस्कार की व्यवस्था करेगी सरकार
सीएम डॉ मोहन यादव ने कहा कि सड़कों पर होने वाली दुर्घटनाओं में गौ माता शिकार हो जाती है। अब ऐसी व्यवस्था की जाएगी कि ये सड़कों पर नहीं दिखे इसके लिए गौशालाओं के लिए राशि और मानदेय बढ़ाया जाएगा। श्रेष्ठ प्रबंधन से गौ माता सम्मान में व्यवस्थाएं की जाएंगी। यदि गौ माता मृत्यु का शिकार होती है तो उनके सम्मानजनक दाह संस्कार की व्यवस्था सरकार करेगी।

गौ माता के अवशेष  अपमानित न हो हो इसके लिए समाधि अथवा अन्य व्यवस्थाओं पर गंभीरता से ध्यान दिया जाएगा। मंत्रिपरिषद के सदस्यों ने मेज थपथपा का इस निर्णय का स्वागत किया। मंत्रियों ने कहा कि सामाजिक संस्थाओं का सहयोग भी इस कार्य में लिया जाएगा। सीएम ने पशुपालन एवं डेयरी विभाग को इस संबध्ां में आवश्यक तैयारी करने के निर्देश दिए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button