देश

दुनिया के पावरफुल पासपोर्ट्स की नई रैकिंग हुई जारी, भारत की रैंकिंग कर देगी हैरान

नई दिल्ली
हेनले पासपोर्ट इंडेक्स 2024 (Henley Passport Index) 2024 जारी हो चुका है जिसमें फ्रांस ने शीर्ष स्थान हासिल किया है. फ्रांस के पासपोर्टधारी 194 देशों में बिना वीजा के यात्रा कर सकते हैं. किसी भी देश के पासपोर्ट की मजबूती से पता चलता है कि वो एक सॉफ्ट पावर के तौर पर विश्व में कितना प्रभावशाली है. हेनले पासपोर्ट इंडेक्स में भारत ने इस साल पिछले साल से खराब प्रदर्शन किया है और भारतीय पासपोर्ट एक स्थान नीचे फिसलकर 85वें स्थान पर आ गया है.

किसी देश का पासपोर्ट कितना मजबूत है, हेनले इंडेक्स में इसका निर्धारण वीजा फ्री एक्सेस से किया जाता है. यानी जिस देश के पासपोर्ट का इस्तेमाल कर सबसे अधिक देशों में बिना वीजा यात्रा की जा सकती है, वो पासपोर्ट सबसे मजबूत होता है.

हेनले पासपोर्ट इंडेक्स में किन देशों ने किया टॉप?

हेनले पासपोर्ट इंडेक्स में फ्रांस शीर्ष पर रहा है. फ्रांस के साथ-साथ जर्मनी, इटली, जापान, सिंगापुर और स्पेन शीर्ष स्थान पर हैं. हेनले पासपोर्ट रैंकिंग में 193 वीजा फ्री डेस्टिनेशन के साथ दूसरे स्थान पर फिनलैंड, दक्षिण कोरिया और स्वीडन हैं. तीसरे स्थान पर 192 वीजा फ्री डेस्टिनेशन के साथ ऑस्ट्रिया है.

भारत की रैंकिंग में गिरावट चौंकाने वाली

भारत का पासपोर्ट 2024 में पिछले साल के मुकाबले एक स्थान नीचे फिसला है. पिछले साल हेनले पासपोर्ट इंडेक्स में भारत जहां 84वें स्थान पर था, इस साल 85वें स्थान पर आ गया है.

भारत की रैंकिंग में गिरावट थोड़ी हैरान करने वाली है क्योंकि पिछले साल जहां भारत के पासपोर्टधारी 60 देशों में वीजा फ्री यात्रा कर सकते थे वहीं, इस साल वीजा फ्री देशों की संख्या बढ़कर 62 हो गई है.

हाल ही में ईरान ने भारतीय पर्यटकों के लिए वीजा फ्री एंट्री की घोषणा की है. भारतीय पर्यटक 15 दिनों तक ईरान में बिना वीजा के पर्यटन का लाभ उठा सकते हैं.

मलेशिया, थाईलैंड और श्रीलंका भी उन देशों में शामिल हैं जिन्होंने कुछ समय पहले ही भारतीयों के लिए वीजा फ्री एंट्री की घोषणा की है.

पाकिस्तान मालदीव के पासपोर्ट की रैंकिंग क्या?

पाकिस्तान की रैंकिंग की बात करें तो, यह पिछले साल की तरह ही इस बार भी 106वें स्थान पर है. भारत का पड़ोसी देश बांग्लादेश भी पिछले साल से एक स्थान नीचे गिरकर 101 से 102वें स्थान पर आ गया है.

भारत का समुद्री पड़ोसी मालदीव का पासपोर्ट पहले की तरह ही मजबूत बना हुआ है. मालदीव का पासपोर्ट 58वें स्थान पर है और मालदीव के पासपोर्टधारी 96 देशों में वीजा फ्री यात्रा कर सकते हैं.

चीन के पासपोर्ट में शानदार मजबूती, कौन रहा सबसे नीचे?

हेनले पासपोर्ट इंडेक्स में चीन के पासपोर्ट ने काफी अच्छा प्रदर्शन किया है. साल 2023 में जहां चीन का पासपोर्ट 66वें स्थान पर था, इस साल यह दो अंक उछाल के साथ 64वें स्थान पर आ गया है. चीन ने कोविड महामारी के बाद अपने पर्यटन को पुनर्जीवित करने के लिए कई यूरोपीय देशों को वीजा फ्री एंट्री दी है.

वहीं, अमेरिका का पासपोर्ट भी पिछले साल के मुकाबले इस साल मजबूत हुआ है. पिछले साल अमेरिका 7वें स्थान पर था लेकिन इस साल यह 6वें स्थान पर आ गया है.

हेनले पासपोर्ट रैंकिंग में अफगानिस्तान सबसे निचले पायदान पर रहा. तालिबान के शासन में अफगानिस्तान लगातार पिछड़ता जा रहा है और उसका पासपोर्ट भी सबसे खराब प्रदर्शन कर रहा है. 28 वीजा फ्री डेस्टिनेशन के साथ अफगानिस्तान का पासपोर्ट सबसे नीचे यानी 109वें स्थान पर है.

हेनले पासपोर्ट इंडेक्स में कैसे तय होती है रैंकिंग?

हेनले पासपोर्ट इंडेक्स की वेबसाइट पर लिखा है कि उनके पास विभिन्न देशों के पासपोर्ट का पिछले 19 साल का डेटा है.

वेबसाइट पर लिखा गया है, 'हेनले पासपोर्ट इंडेक्स अंतरराष्ट्रीय वायु परिवहन प्राधिकरण (IATA) के विशेष डेटा पर आधारित अपनी तरह का एकमात्र सूचकांक है. सूचकांक में 199 अलग-अलग पासपोर्ट और 227 अलग-अलग ट्रैवल डेस्टिनेशन शामिल हैं.'

बेवसाइट के मुताबिक, इंडेक्स मासिक रूप से अपडेट होता है. वेबसाइट पर दावा किया गया है कि दुनियाभर के पासपोर्ट की मजबूती की जब बात आती है तो हेनले पासपोर्ट इंडेक्स दुनियाभर के नागरिकों और स्वतंत्र देशों के लिए एक मानक है.

हेनले पासपोर्ट इंडेक्स के आंकड़ों से पता चलता है कि पिछले दो दशकों में वैश्विक गतिशीलता में अहम बदलाव आया है. साल 2006 में लोग औसतन 58 देशों में वीजा फ्री ट्रैवल कर सकते थे, लेकिन इस साल यह संख्या लगभग दोगुनी होकर 111 देशों तक पहुंच गई है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button