खेल-जगत

BCCI का न‍ियम नहीं मान रहे ईशान, जमशेदपुर में शुरू हुए अंतिम दौर के मैच में भी टीम का हिस्सा नहीं बने

जमशेदपुर

टीम इंडिया से बाहर चल रहे विकेटकीपर बल्लेबाज ईशान किशन इन दिनों सुर्खियों में हैं. घरेलू क्रिकेट में नहीं खेलने की वजह से उनका नाम छाया हुआ है.

दरअसल, रणजी ट्रॉफी से उनकी अनुपस्थिति जारी रही, जब झारखंड के लिए घरेलू क्रिकेट खेलने वाला यह स्टार क्रिकेटर शुक्रवार को जमशेदपुर में शुरू हुए अंतिम दौर के मैच में भी टीम का हिस्सा नहीं बना. जाहिर है ईशान का यह कदम भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) को पसंद नहीं आएगा.

BCCI का न‍ियम नहीं मान रहे ईशान

भारतीय टीम की ओर से खेलने वाले सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट वाले ख‍िलाड़‍ियों को अब रेड बॉल क्रिकेट खेलना होगा. इसे लेकर BCCI ने नए द‍िशा न‍िर्देश जारी क‍िए थे. BCCI ने कहा था कि अब इसके लिए कोई भी बहानेबाजी बर्दाश्त नहीं करेगा . BCCI सचिव जय शाह ने 14 फरवरी को राजकोट टेस्ट मैच से पहले इस बात का ऐलान किया था.

जय शाह के इस संदेश से एक बात स्पष्ट थी क‍ि ईशान किशन, क्रुणाल पंड्या और दीपक चाहर जो सीधे आईपीएल खेलने के लिए उतर रहे हैं, उनको भी अपनी घरेलू टीमों के लिए खेलना तय था. बीसीसीआई सच‍िव के कहने के बावजूद ईशान रणजी मैचों से दूर रहे. जय शाह ने इस दौरान यह भी कहा था कि अब इसे लेकर कोई बहानेबाजी बर्दाश्त नहीं की जाएगी.

आखिरकार BCCI को उठाना पड़ा ये कदम

25 साल के ईशान के फर्स्ट क्लास क्रिकेट नहीं खेलने और सिर्फ आईपीएल पर ध्यान केंद्रित करने के कारण बीसीसीआई को खिलाड़ियों के इस लुभावनी लीग की नीलामी में हिस्सा लेने का पात्र होने के लिए न्यूनतम रणजी ट्रॉफी मैचों में खेलना अनिवार्य करने के लिए मजबूर होना पड़ा.

विभिन्न स्थानों पर शुरू हुए अंतिम दौर के मुकाबलों में दीपक चाहर और श्रेयस अय्यर भी अपनी घरेलू टीमों का हिस्सा नहीं हैं. अय्यर को हालांकि कमर और ग्रोइन में समस्या है.

ईशान-चाहर-अय्यर नहीं खेल रहे रणजी मुकाबले

तीन खिलाड़ियों (ईशान, चाहर और अय्यर) को विशेष रूप से प्रथम श्रेणी क्रिकेट में अपनी-अपनी राज्य टीमों के लिए खेलने के लिए कहा गया था. ईशान की गैर मौजूदगी में में कुमार कुशाग्र झारखंड के लिए विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी निभा रहे हैं.

छह मैच में केवल एक जीत से 10 अंक जुटाने वाला झारखंड अंतिम दौर में घरेलू मैदान पर राजस्थान से मोर्चा ले रहा है. ईशान ने मानस‍िक थकान का हवाला देकर साउथ अफ्रीका दौरे के बीच से लौटने का फैसला किया, इसके बाद से वो लगातार घरेलू मैचों से बाहर रहे. उससे भारतीय क्रिकेट के आला अधिकारी खुश नहीं है.

हद तो यह रही क‍ि वो मुंबई इंडियंस के नए कप्तान हार्दिक पंड्या के साथ बड़ौदा में ट्रेनिंग कर रहे थे, जबकि उनकी राज्य की टीम रणजी ट्रॉफी में ग्रुप ए तालिका में निचले पायदान पर थी.

ईशान किशन का ऐसा रहा कर‍ियर

ईशान किशन कुछ समय पूर्व तक टीम इंडिया के ऑल फॉर्मेट प्लेयर थे, वो सभी फॉर्मेट (दो टेस्ट, 27 वनडे, 32 टी20ई) में इतने मैच खेल चुके हैं, इसमें उनके नाम क्रमश: 78 रन, 933 रन, 796 रन बनाए हैं. वहीं टेस्ट में उनके नाम 5 कैच, वनडे में 15 श‍िकार और टी20 में 16 श‍िकार हैं. वो आख‍िरी बार वनडे क्रिकेट में वर्ल्ड कप के दौरान दिल्ली में अफगान‍िस्तान के ख‍िलाफ खेलते हुए द‍िखे थे. वहीं उनका आख‍िरी टी20 ऑस्ट्रेलिया के ख‍िलाफ गुवाहाटी में था.

बीसीसीआई सूत्र ने बताया, "अगले कुछ दिनों में, सभी खिलाड़ियों को रणजी ट्रॉफी में अपनी राज्य टीम के लिए खेलने के लिए बीसीसीआई द्वारा सूचित किया जाएगा, जब तक कि वे राष्ट्रीय ड्यूटी पर नहीं हैं। केवल उन खिलाड़ियों को छूट दी जाएगी जो अनफिट हैं और एनसीए में रिहैब कर रहे हैं। बोर्ड जनवरी से पहले से ही आईपीएल मोड में आने वाले कुछ खिलाड़ियों से बहुत खुश नहीं है।"

हालांकि सूत्र ने यहां किसी भी खिलाड़ी का नाम खुलकर नहीं लिया है, मगर यह समझा जा रहा है कि यह वॉर्निंग ईशान किशन के लिए ही है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button