मध्यप्रदेश

लोकसभा चुनाव से पहले अपने क्षेत्र में काम करवाने को लेकर प्रेशर पॉलिटिक्स

भोपाल

लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस विधायकों ने अपने क्षेत्र में विकास कार्य करवाने के लिए सरकार पर दबाव बनाना का रास्ता निकाल लिया है। विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष उमंग सिंघार के पास कांग्रेस के विधायकों ने पांच-पांच करोड़ रुपए के प्रस्ताव जमा कर दिए हैं। कांग्रेस के लगभग 60 विधायकों ने यह प्रस्ताव सीएलपी लीडर के यहां पर भेज दिए हैं।

यह क्रम पिछले तीन दिन से चल रहा है। बुधवार को विधानसभा का सत्र समाप्त होने के बाद से कांग्रेस के विधायकों ने आनन-फानन में अपने विधानसभा क्षेत्र में विकास कार्य करवाने के लिए पांच-पांच करोड़ रुपए के काम सरकार की ओर से करवाने का तय करते हुए प्रस्ताव तैयार किए। इन प्रस्तावों को सीएलपी लीडर के यहां पर जमा किया जा रहा है। इसके बाद कांग्रेस रणनीति के तहत मुख्यमंत्री को यह प्रस्ताव सौपेंगी।

सदन में किया था विरोध
दरअसल सरकार ने भाजपा के विधायकों से उनके क्षेत्र में विकास कार्य करवाने के लिए 15-15 करोड़ रुपए के प्रस्ताव लिए हैं। जबकि भाजपा सासंदों से 50-50 करोड़ रुपए के प्रस्ताव लिए थे। इस मामले पर विधानसभा में कांग्रेस विधायकों ने सरकार को जमकर घेरा था। कांग्रेस ने सरकार पर आरोप लगाए थे कि वह कांग्रेस के विधायकों के साथ भेदभाव कर रही है।

कांग्रेस ने साधी चुप्पी
इस मामले में कांग्रेस के विधायकों ने चुप्पी साध ली है। कांग्रेस के कुछ विधायकों ने यह स्वीकार किया है कि उन्होंने नेता प्रतिपक्ष उमंग सिंघार के यहां पर अपने क्षेत्र में पांच-पांच करोड़ के विकास कार्यो के प्रस्ताव सीएम के नाम पत्र बनाकर दिए हैं। जहां से जल्द ही मुख्यमंत्री के यहां पर इन प्रस्तावों को भेजा जाएगा।

लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस का वॉर रूम शुरू
लोकसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस ने शुक्रवार को अपने वार रूम का उद्घाटन किया। वॉर रूम से पूरे लोकसभा चुनाव में मॉनिटरिंग की जाएगी। इस बार वॉर रूम में एआईसीसी भी अपने प्रतिनिधि को तैनात कर रही है। इसका उद्घाटन प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष जीतू पटवारी सहित अन्य नेताओं ने किया। वार रूम की जिम्मेदारी कांग्रेस नेता महेंद्र सिंह चौहान को दी गई है। इस वार रूम में आईटी एक्सपर्ट्स को भी पार्टी ने तैनात किया है। यहां पर वोटर लिस्ट से लेकर सोशल मीडिया, चुनाव कैंपेन सहित चुनाव से जुड़े सभी बिंदुओं की लगातार मॉनिटरिंग होगी। एआईसीसी के प्रतिनिधि वार रूम की हर दिन की रिपोर्ट दिल्ली पार्टी मुख्यालय भेजा करेंगे। वॉर रूम में कॉल सेंटर भी रहेगा जिस पर पार्टी नेता और कार्यकर्ता चुनाव से संबंधित जानकारी ले सकते हैं, या उनके क्षेत्र से संबंधित जानकारी यहां पर दे सकते हैं। इसके अलावा लीगल टीम भी यहां पर मौजूद रहेगी। जिलों से हर दिन चुनाव को लेकर इनपुट लेने का काम भी वॉर रूम करेगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button