राजनीति

लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस को बड़ा झटका, फ्रीज हुए अकाउंट, माकन बोले- न सैलरी का पैसा, न बिल का भुगतान

 नई दिल्ली

कांग्रेस ने केंद्र सरकार पर बड़ा आरोप लगाया है. पार्टी का कहना है कि कांग्रेस और यूथ कांग्रेस के अकाउंट फ्रीज कर दिए गए हैं. अजय माकन ने प्रेस कांफ्रेंस कर यह जानकारी दी है. उन्होंने कहा कि अकाउंट फ्रीज होने के कारण ना तो सैलरी देने का पैसा है और ना ही बिल के भुगतान हो पा रहे हैं.

अजय माकन ने कहा,'कांग्रेस पार्टी के अकाउंट्स फ्रिज हो गए हैं. हमारे देश पर तालाबंदी हो गई. हमारे देश में डेमोक्रेसी फ्रिज हो गई है. हफ्ते रह गए हैं चुनाव की तारीखों के ऐलान के लिए इस बीच यह कदम उठाकर सरकार क्या साबित करना चाहती है. देश की प्रमुख पार्टी के अकाउंट्स फ्रीज कर दिए गये हैं. इनकम टैक्स विभाग ने 210 करोड़ रुपए की रिकवरी मांगी है.

इनकम टैक्स की फाइलिंग से जुड़ा है मामला

कांग्रेस नेता ने आगे कहा कि 2018-19 के इनकम टैक्स फाइलिंग को आधार बनाकर करोड़ों रुपए मांगे जा रहे हैं. ये बड़े शर्म की बात है, लोकतंत्र की हत्या है. लोक सभा चुनाव से पहले हमारे अकाउंट फ्रिज कर दिए गए हैं. कांग्रेस पार्टी मेंबरशिप ड्राइव के जरिए यूथ कांग्रेस से पैसा इकट्ठा करती है और वो भी फ्रीज कर दिए गए हैं.

कांग्रेस नेता ने आरोप लगाया कि इनकम टैक्स ने यूथ कांग्रेस और कांग्रेस पार्टी से 210 करोड़ रुपये की रिकवरी मांगी है। हमारे खातों में क्राउडफंडिंग का पैसा फ्रीज कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि चुनाव से ठीक 2 हफ्ते पहले जब विपक्ष के अकाउंट फ्रीज कर दिए जाते हैं, तो यह लोकतंत्र को फ्रीज करने के बराबर है। सूत्रों के मुताबिक, कांग्रेस पार्टी के 4 अकाउंट फ्रीज किए गए हैं।

अजय माकन ने कहा, "हमें बताया गया है कि देश के मुख्य विपक्षी पार्टी के सारे बैंक अकाउंट फ्रिज कर दिए गए हैं। कांग्रेस पार्टी के खातों पर तालाबंदी हो गई है। हमें पता चला कि युवा कांग्रेस के बैंक अकाउंट फ्रिज कर दिए गए हैं। कांग्रेस पार्टी के अकाउंट भी फ्रिज कर दिए गए हैं। इनकम टैक्स ने यूथ कांग्रेस और कांग्रेस पार्टी से 210 करोड़ रुपये की वसूली मांगी। हमारे खातों में क्राउडफंडिंग का पैसा फ्रिज कर दिया गया है। चुनाव से ठीक 2 हफ्ते पहले जब विपक्ष के खाते फ्रिज कर दिए जाते हैं, तो यह लोकतंत्र को फ्रिज करने के बराबर है।"

एक मीडिया ब्रीफिंग में अजय माकन ने कहा कि लोकसभा चुनाव से कुछ हफ्ते पहले उनकी पार्टी को अपने बैंक खातों में मिलने वाली क्राउडफंडिंग का पैसा पहुंच से बाहर है। कांग्रेस के कोषाध्यक्ष ने दावा किया कि आयकर विभाग ने 'मामूली आधार' पर पार्टी के चार मुख्य बैंक खाते फ्रीज किए। 2018-19 के लिए 210 करोड़ रुपये की आयकर की मांग पर कांग्रेस के बैंक खाते फ्रीज किए गए।

पार्टी बैंक से नहीं निकाल पा रही है पैसे

माकन ने कहा कि पार्टी को रिटर्न फाइल करने में देर हो गई थी. लेकिन 45 दिन का टाइम दिया गया था. इसका मतलब यह नहीं है कि खाता ही फ्रीज कर दिया जाए. उन्होंने आगे कहा कि सब कुछ प्रभावित हो गया है उनके पास बिजली का बिल भरने, सैलरी देने के लिए पैसे नहीं हैं. बैंक में पैसे जमा नहीं कर पा रहे हैं. बैंक से पैसा भी नहीं निकाल पा रहे हैं.

कल ही इलेक्टोरल बॉन्ड पर आया फैसला

बता दें कि एक दिन पहले ही सुप्रीम कोर्ट ने इलेक्टोरल बॉन्ड को लेकर बड़ा फैसला सुनाया था. सुप्रीम कोर्ट ने चुनावी बॉन्ड की वैधता को असंवैधानिक बताते हुए उसे रद्द कर दिया था. सर्वोच्च अदालत ने यह भी कहा था कि इससे सूचना के अधिकार का उल्लंघन होता है. इसलिए इलेक्टोरल बॉन्ड को वैध नहीं माना जा सकता. इतना ही नहीं कोर्ट ने अब इलेक्टोरल बॉन्ड की खरीद पर रोक लगाते हुए एसबीआई से कहा था कि वह चुनाव आयोग को बॉन्ड का पूरा ब्योरा मुहैया कराए. कोर्ट ने चुनाव आयोग को भी आदेश दिए थे कि वह ब्योरे को सार्वजनिक करे.

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button