मध्यप्रदेश

राम वन गमन पथ रामराजा, देवी लोक के विकास प्रगति की जानकारी ली

पर्यटन मंत्री लोधी ने विभागीय समीक्षा बैठक ली

राम वन गमन पथ रामराजा, देवी लोक के विकास प्रगति की जानकारी ली

महर्षि पतंजलि संस्कृत संस्थान की वेबसाइट पर 550 प्राचीन पुस्तकें

भोपाल

पर्यटन, धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व विभाग मंत्री धर्मेन्द्र भाव सिंह लोधी ने मंत्रालय में विभागीय समीक्षा बैठक ली। मंत्री लोधी ने राम वन गमन पथ, विभिन्न लोक जैसे रामराजा लोक, देवी लोक के विकास कार्यों की जानकारी ली।

मंत्री लोधी को 20 से 26 फरवरी तक आयोजित खजुराहो महोत्सव तथा विक्रमोत्सव की तैयारियों के संबंध में विस्तृत जानकारी दी गई। उन्होंने संस्कृति विभाग की योजनाओं की समीक्षा की एवं विभागीय बजट एवं रिक्त पदों की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि रिक्त पदों की पूर्ति के लिये त्वरित कार्यवाही करने के निर्देश दिए। अनुकम्पा नियुक्ति के प्रकरणों को प्राथमिकता से निराकृत किये जाने एवं विभागान्तर्गत नवाचारों की जानकारी प्राप्त कर आवश्यक दिशा निर्देश दिये।

मंत्री लोधी ने कहा कि प्रदेश की बहुआयामी कला, संस्कृति एवं इतिहास पर आधारित ऑडियो बुक एवं ई-बुक तैयार कर नागरिकों को उपलब्ध कराया जाये। जिससे वे प्रदेश की विशाल सांस्कृतिक परम्पराओं को जान सकें। बैठक में प्रमुख सचिव शिवशेखर शुक्ला सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

महर्षि पतंजलि संस्कृत संस्थान की वेबसाइट पर 550 प्राचीन पुस्तकें

भोपाल

जनसामान्य में संस्कृत के व्यापक प्रचार प्रसार के लिये स्कूल शिक्षा विभाग के अंतर्गत संचालित महर्षि पतंजलि संस्कृत संस्थान की वेबसाइट तैयार की गई है। वेबसाइट में संस्थान से जुड़ी जानकारी के अलावा शासकीय जीवाजी वेधशाला उज्जैन और शासकीय योग प्रशिक्षण केन्द्र भोपाल की जानकारियों को भी समाहित किया गया है। संस्थान की वेबसाइट https://www.mpssbhopal.org पर संस्कृत विषय से जुड़ी हुई 550 प्राचीन पुस्तकों को अपलोड किया गया है।

संस्थान की परीक्षा में शामिल होने वाले विद्यार्थियों को मार्गदर्शन

उक्त वेबसाइट पर विद्यार्थियों के मार्गदर्शन के लिये तैयार ब्लू प्रिंट, प्रश्न बैंक, आदर्श उत्तर पाठ्य सामग्री, संस्थान का नवीन पाठ्यक्रम, संस्कृत भाषा में एलकेजी – अरूण, यूकेजी – उदय और कक्षा 1 की पाठ्य पुस्तकें अपलोड की गयी है। इसके साथ ही नवीन पाठ्यक्रम अनुसार गुजरात राज्य शाला पाठ्यपुस्तक मंडलम् से प्राप्त कक्षा 9वीं से 12वीं तक की प्राच्य संस्कृत विषयों की 22 पाठ्यपुस्तकें तथा संस्कृत प्रबोधनी की पुस्तक को स्केन किया जाकर अपलोड किया गया है। कक्षा 10वीं एवं कक्षा 12वीं तीन संदर्भ पुस्तकों के प्रायोगिक संस्करण पब्लिक डोमेन पर उपलब्ध कराये गये है।

सबके लिया शिक्षा

एल केजी से कक्षा 12वीं तक सबके लिये शिक्षा योजना के क्रियान्वयन के लिये लोक शिक्षण संचालनालय, मध्यप्रदेश राज्य मुक्त स्कूल बोर्ड एवं महर्षि पतंजलि संस्कृत संस्थान के मध्य अनुबंध किया जा चुका है। सबके लिये शिक्षा योजना में चिन्हित किये प्रदेश के 52 जिलों के चयनित 9 जिलों के सरकारी स्कूल में अरूण एवं उदय की संस्कृत की कक्षाएँ प्रारंभ की जा चुकी है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button