बिज़नेस

mXmoto ने अब बाजार में नई क्रूजर इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल MXmoto M16 को लॉन्च किया

मुंबई

भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक वाहनों की डिमांड के साथ ही लगातार नए मॉडलों की संख्या भी बढ़ रही है. प्रमुख इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता कंपनी mXmoto ने अब बाजार में अपनी नई क्रूजर इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल MXmoto M16 को लॉन्च किया है. आकर्षक लुक और दमदार बैटरी पैक से सजी इस बाइक की शुरुआती कीमत 1,98,000 रुपये (एक्स-शोरूम) तय की गई है. कंपनी इस बाइक के साथ 8 साल या 80,000 किलोमीटर तक की वारंटी भी दे रही है, जिसमें इलेट्रिक मोटर और कंट्रोलर पर 3 साल की वारंटी शामिल है.

कंपनी का दावा है कि, इस बाइक की मजबूत मेटल बॉडी किसी भी रोड कंडिशन पर बेहतर परफॉर्मेंस के लिए डिज़ाइन की गई है. इसमें राउंड शेप हेडलैंप के साथ LED लाइटिंग और सिंगल पीस सीट मिलती है. M-शेप हैंडलबार और कम्फर्टेबल राइडिंग पोजिशन इस बाइक को एक बेहतर क्रूजर बनाने में पूरी मदद करते हैं. देखने में ये बाइक कई अन्य ICE क्रूजर बाइक्स की याद दिलाता है.

फ्यूल टैंक के नीचे बैटरी और इलेक्ट्रिक मोटर कम्पार्टमेंट मिलता है, जिस पर बड़े लैटर में 'M16' लिखा हुआ है. इसे सिल्वर बैकग्राउंड के साथ इंजन का फील देने की कोशिश की गई है. बाइक के बीच का हिस्सा पूरी तरह से कवर है और पिलन राइडर्स के लिए उंचा बैकरेस्ट भी मिलता है. mXmoto के मैनेजिंग डायरेक्टर राजेंद्र मल्होत्रा ने कहा कि, "अपने नए M16 मॉडल के साथ, हमारा लक्ष्य परफॉर्मेंस इलेक्ट्रिक बाइक की दुनिया में खुद को लीडर के रूप में स्थापित करना है."

बैटरी पैक और रेंज:

इस इलेक्ट्रिक बाइक में 4,000 वाट का BLDC हब मोटर दिया गया है, जो कि 140Nm का टॉर्क जेनरेट करता है. इसमें 80 AMP का हाई इफिशिएंसी कंट्रोलर भी दिया गया है, जो कि पावर आउटपुट को रिजेनरेटिंग ब्रेकिंग सिस्टम के साथ 16% तक बढ़ाता है. कंपनी का दावा है कि, ये बाइक सिंगल चार्ज में 160-220 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देती है और इसकी बैटरी फुल चार्ज होने में महज 1.6 यूनिट बिजली खपत करती है. इसकी बैटरी को फुल चार्ज होने में महज 3 घंटे का समय लगता है.

8 रुपये में 220 किमी का सफर:

दिल्ली शहर में 201 – 400 यूनिट के बीच बीजली उपभोग करने पर तकरीबन 4.5 रुपये प्रति-यूनिट का खर्च आता है. यदि आप दिल्ली में रहते हैं और इस बाइक को यहां पर चार्ज करते हैं तो कंपनी के दावे के अनुसार इसकी बैटरी को चार्ज होने में 1.6 यूनिट बिजली खपत होगी. इस हिसाब से यदि औसतन प्रति यूनिट 5 रुपये का खर्च माना जाए तो (1.6X5= 8 रुपये) का खर्च होगा और आप सिंगल चार्ज में 160-220 किलोमीटर तक के ड्राइविंग का मजा ले सकेंगे.

मिलते हैं ये फीचर्स:

mXmoto M16 में कंपनी ने 17 इंच का व्हील दिया है, इसके अलावा कंपनी ने इसमें एड्जेस्टेबल रेसिंग मोटरसाइकिल टाइप सेंट्रल शॉक ऑब्जर्वर भी दिया है. ट्रिपल डिस्क ब्रेक सिस्टम से लैस इस बाइक में LED डायरेक्शन इंडिकेटर्स मिलते हैं जो कि अल्ट्रा सोनिक कंटिन्यूअस वेल्डिंग टेक्नोलॉजी के साथ आते हैं. इसमें स्मार्टफोन कनेक्टिविटी भी सुविधा दी गई है. इसके अलावा क्रूज कंट्रोल, रिवर्स असिस्ट, एंटी-स्किड असिस्ट, पार्किंग असिस्ट, ऑन-बोर्ड नेविगेशन, ऑन-राइड कॉलिंग, ब्लूटूथ कनेक्टिविटी और साउंड सिस्टम जैसे फीचर्स मिलते हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button