बिज़नेस

अडानी समूह के चेयरमैन गौतम अडानी ने गुजरात में किया ऐलान, अंतरिक्ष से दिखने वाला ग्रीन एनर्जी पार्क बनाएगा समूह

अहमदाबाद

अडानी समूह के चेयरमैन गौतम अडानी ने गुजरात में साल 2025 तक 55000 करोड़ रुपये निवेश करने का ऐलान किया है। वहीं, अडानी समूह ने अगले पांच वर्षों में 2 लाख करोड़ रुपये से अधिक निवेश की योजना बनाई है। गौतम अडानी ने गुजरात के गांधीनगर में वाइब्रेंट गुजरात शिखर सम्मेलन (वीजीजीएस) में यह घोषणा की। इसमें मुख्य रूप से एक ग्रीन एनर्जी पार्क का निर्माण शामिल है जो अंतरिक्ष से भी दिखाई देगा। इस दौरान गौतम अडानी ने कहा कि इस निवेश से एक लाख नौकरियों का सृजन होगा। इस अवसर पर प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी, कई केंद्रीय मंत्री और दुनिया भर के कई गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

गौतम अडानी ने कहा
अडानी समूह अब कच्छ में 25 वर्ग किलोमीटर में फैला 30 गीगावॉट क्षमता वाला एक ग्रीन एनर्जी पार्क बना रहा है, जो अंतरिक्ष से भी दिखाई देगा। साल 2014 के बाद से भारत ने सकल घरेलू उत्पाद में 185 प्रतिशत की वृद्धि और प्रति व्यक्ति आय में 165 प्रतिशत की वृद्धि हासिल की है, जो वैश्विक महामारी जैसी चुनौतियों को देखते हुए शानदार है।

टाटा-अंबानी भी करेंगे निवेश
वाइब्रेंट गुजरात वैश्विक शिखर सम्मेलन में टाटा समूह ने भी गुजरात में निवेश का ऐलान किया। समूह के मुताबिक गुजरात के धोलेरा में एक सेमीकंडक्टर कारखाने को लगाया जाएगा। टाटा संस के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन ने कहा कि समूह दो महीने में साणंद में लिथियम आयन बैटरी बनाने के लिए 20 गीगावॉट की गीगाफैक्टरी शुरू करने वाला है। उन्होंने कहा कि टाटा समूह ने एक संकल्प किया जो पूरा होने वाला है। साथ ही धोलेरा में विशाल सेमीकंडक्टर फैब की घोषणा कर रहे हैं। चंद्रशेखरन ने कहा कि सेमीकंडक्टर फैब के लिए बातचीत पूरी होने वाली है और 2024 में इसे शुरू करेंगे।

वहीं, मुकेश अंबानी ने कहा कि उनकी कंपनी रिलायंस हजीरा में भारत की पहली तथा विश्व स्तरीय कार्बन फाइबर सुविधा स्थापित करेगी। अंबानी ने कहा कि रिलायंस ने पिछले सिर्फ 10 वर्ष में पूरे भारत में विश्व स्तरीय संपत्ति तथा क्षमताएं स्थापित करने में 150 अरब अमेरिकी डॉलर (12 लाख करोड़) से अधिक का निवेश किया है। इसमें से एक तिहाई से अधिक निवेश केवल गुजरात में किया गया। इसके अलावा आर्सेलर मित्तल के कार्यकारी अध्यक्ष लक्ष्मी मित्तल ने कहा कि कंपनी 2029 तक गुजरात के हजीरा में दुनिया के सबसे बड़े इस्पात विनिर्माण कारखाने का निर्माण करेगी।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button