खेल-जगत

सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट वाले ख‍िलाड़‍ियों का अब घरेलू क्रिकेट में खेलना अब अन‍िवार्य

नईदिल्ली
भारतीय टीम की ओर से खेलने वाले सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट वाले ख‍िलाड़‍ियों को अब रेड बॉल क्रिकेट खेलना ही होगा. BCCI अब इसके लिए कोई भी बहानेबाजी बर्दाश्त नहीं करेगी. इसका मतलब यह हुआ कि कोई विराट कोहली, मोहम्मद शमी, रोहित कोहली अब घरेलू क्रिकेट में खेलते हुए दिखेंगे.

BCCI सचिव जय शाह ने बुधवार को राजकोट टेस्ट मेच से पहले इस बात का ऐलान किया. जय शाह ने कहा कि भारत के सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट वाले खिलाड़ियों को घरेलू सर्किट में अनिवार्य रूप से रेड बॉल क्रिकेट खेलना होगा. बीसीसीआई इसके लिए कोई बहाना बर्दाश्त नहीं करेगा.

सौराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम के नाम बदलने के मौके पर मीडिया से बातचीत करते हुए शाह ने कहा कि अगर कोई खिलाड़ी टीम मैनजेमेंट द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन करने से इनकार करता है तो चीफ सेलेक्टर्स का चेयरमैन को खुद ही फैसला लेने की छूट दी जाएगी.

इससे पहले कई मीडिया रिपोर्टों में यह बताया गया था कि बीसीसीआई भारतीय खिलाड़ियों के लिए आईपीएल में खेलने की इच्छा होने पर कम से कम तीन या चार मैचों के लिए रणजी ट्रॉफी मैचों में खेलने को अन‍िवार्य कर देगा.

किस ग्रेड में कौन से ख‍िलाड़ी

ग्रेड ए+ (GRADE A+):
रोहित शर्मा, विराट कोहली, जसप्रीत बुमराह, रवींद्र जडेजा
ग्रेड बी (GRADE A): हार्द‍िक पंड्या, रव‍िचंद्रन अश्व‍िन, मोहम्मद शमी, ऋषभ पंत, अक्षर पटेल
ग्रेड बी (GRADE B): चेतेश्वर पुजारा, केएल राहुल, श्रेयस अय्यर, मोहम्मद सिराज, सूर्यकुमार यादव, शुभमन गिल,
ग्रेड सी (GRADE C): उमेश यादव, श‍िखर धवन, शार्दुल ठाकुर, ईशान किशन, दीपक हुडा, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, वॉश‍िंगटन सुंदर, संजू सैमसन, अर्शदीप सिंह, केएस भरत

तो ईशान किशन को मिला कड़ा संदेश

जय शाह के इस संदेश से एक बात स्पष्ट है ईशान किशन, क्रुणाल पंड्या और दीपक चाहर जो सीधे आईपीएल खेलने के लिए उतर रहे हैं, उनको भी अपनी घरेलू टीमों के लिए खेलना होगा. कुल मिलाकर इस न‍ियम की सराहना भी होनी चाहिए क्योंकि डोमेस्ट‍िक रेड बॉल क्रिकेट से स्टार ख‍िलाड़ियों का मोह भी खत्म होता जा रहा है.

शाह ने कहा कि किसी के नखरे बर्दाश्त नहीं करेंगे

जय शाह ने इस दौरान यह भी कहा कि यह बेंगलुरु में नेशनल क्रिकेट अकादमी की गाइडेंस के अनुसार होना था, एनसीए से हमें जो भी सलाह मिलती है. उसी के अनुसार चीजें होती हैं. शाह ने कहा मान लीजिए कि किसी ख‍िलाड़ी की बॉडी व्हाइट और रेड बॉल क्रिकेट को संभालने में सक्षम नहीं है, फिर हम जबरन ख‍िलाड़ी पर कुछ भी थोपना नहीं चाहते हैं. उन्होंने कहा कि यह नियम यह उन पर लागू होता है, जो फिट और यंग हैं. हम किसी नखरे को बर्दाश्त नहीं करेंगे. यह संदेश सभी सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट वाले खिलाड़ियों के लिए है.

अजीत अगरकर को मिलेगा फ्री हैंड: शाह  

जय शाह ने कहा कि हर किसी को खेलना होगा, सेलेक्शन कमेटी के चेयरमैन (अजीत अगरकर) ने मुझे अपने सुझाव दिए हैं और मैं उन्हें खुली छूट देने जा रहा हूं कि वे फ्री हैंड फैसला ले सकते हैं. शाह ने कहा कि जब खिलाड़ियों को व्यक्तिगत कारणों से छुट्टियों की जरूरत होती है तो उनका समर्थन करना महत्वपूर्ण होता है, जैसा कि विराट कोहली के मामले में है, जिन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ चल रही पांच मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए खुद को अनुपलब्ध कहा था.

विराट की छुट्ट‍ियों पर बोले जय शाह

जय शाह ने इस दौरान यह भी कहा- अगर कोई 15 साल में निजी छुट्टी मांग रहा है तो यह मांगना उसका अधिकार है. विराट उस तरह के खिलाड़ी नहीं हैं कि वह बिना किसी कारण के छुट्टी मांगेंगे. हमें अपने खिलाड़ियों का समर्थन करना चाहिए और उन पर भरोसा करना चाहिए. बीसीसीआई सचिव ने इस बात की कोई जानकारी नहीं दी कि क्या कोहली, रोहित शर्मा की तरह, आगामी वर्ल्ड कप के लिए उपलब्ध होंगे. शाह ने कहा, 'हम विराट के बारे में बाद में बात करेंगे.

शमी कब आएंगे टीम में वापस, जय शाह ने दिया जवाब

मोहम्मद शमी भी उन खिलाड़ियों में शामिल हैं जो चोटों के बाद टीम इंडिया में कमबैक के रास्ते पर हैं. शाह ने कहा कि जब भी वो फिट होंगे तो जानकारी प्रदान की जाएगी. शाह ने कहा, 'जब शमी फिट हो जाएंगे तो हम आपको सूचित करेंगे.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button