खेल-जगत

मुम्बई सिटी एफसी ने आईएसएल में पंजाब को हराया

नई दिल्ली.
मुम्बई सिटी एफसी ने शनिवार को नई दिल्ली के जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में खेले गए इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) 2023-24 18 मैचवीक के डबल हेडर के पहले मुकाबले में पंजाब एफसी को 3-2 से हरा दिया। मुम्बई सिटी एफसी की जीत में विंगर लल्लियानजुआला छांगटे ने 16वें और स्पेनिश स्ट्राइकर इकर गुआरोटक्सेना ने 53वें व 64वें मिनट में गोल किए। मुम्बई सिटी के राइट-बैक के जयेश राणे को दो गोल में सहायता प्रदान करने के लिए प्लेयर ऑफ द मैच घोषित किया गया।

आज आइलैंडर्स की संघर्षपूर्ण जीत से चेक हेड कोच पीटर क्रैटकी निश्चित रूप से राहत महसूस कर रहे होंगे। मुम्बई सिटी एफसी 17 मैचों में दस जीत, पांच ड्रा और दो हार से 35 अंक लेकर तालिका में तीसरे से दूसरे स्थान पर पहुंच गई है। वहीं, पंजाब एफसी की हार से ग्रीक हेड कोच स्टाइकोस वेरगेटिस निराश होंगे। पंजाब एफसी 17 मैचों में चार जीत, पांच ड्रा और आठ हार से 17 अंक लेकर तालिका में दसवें स्थान पर बनी हुई है।

मैच का पहला गोल 16वें मिनट में आया, जब विंगर लल्लियानजुआला छांगटे ने मुम्बई सिटी को शुरुआती बढ़त दिलाते हुए स्कोर 1-0 कर दिया। बॉक्स के अंदर बायीं तरफ से विंगर बिपिन सिंह के शॉट को गोलकीपर रवि कुमार ने ब्लॉक जरूर किया लेकिन रिबाउंड पर दाहिनी तरफ पहुंची गेंद को छांगटे ने लेफ्ट फुटर शॉट लगाकर गोल लाइन के पार पहुंचा दिया।

37वें मिनट में फ्रेंच प्लेमेकर मादीह तलाल ने गोल करके पंजाब एफसी को 1-1 की बराबरी पर ला दिया। कोलंबियाई स्ट्राइकर विल्मर जॉर्डन गिल ने बॉक्स के अंदर थ्रू-पास लेने के बाद गेंद को माइनस करके तलाल को दिया। तलाल ने बॉक्स के अंदर घुसने के बाद करारा लेफ्ट फुटर शॉट लगाकर गेंद को टॉप राइट कॉर्नर के अंदर गोल जाल में उलझा दिया जबकि मुम्बई सिटी के गोलकीपर पूरबा लछेन्पा हवा में जंप करने के बावजूद बचाव नहीं कर पाए। यह सीजन में तलाल का चौथा गोल है।

39वें मिनट में कोलंबियाई स्ट्राइकर विल्मर जॉर्डन गिल ने इस सीजन का अपना चौथा गोल करके पंजाब एफसी को बढ़त दिलाते हुए स्कोर 2-1 कर दिया। फ्रेंच प्लेमेकर मादीह तलाल ने बायीं तरफ बॉक्स के अंदर घुसने के बाद क्रॉस डालकर सेकेंड पोस्ट की तरफ गेंद को सेंटर किया और जहां मौजूद गिल ने हेडर लगाकर गेंद को बॉटम राइट कॉर्नर के अंदर भेज दिया जबकि मुम्बई सिटी के गोलकीपर पूरबा लछेन्पा खड़े-खड़े देखते रह गए। यह सीजन में तलाल का छठा असिस्ट है।

53वें मिनट में स्पेनिश स्ट्राइकर इकर गुआरोटक्सेना ने गोल करके मुम्बई सिटी एफसी को 2-2 की बराबरी पर ला दिया। राइट-बैक जयेश राणे से पास लेने के बाद इकर गुआरोटक्सेना अटैकिंग थर्ड से गेंद लेकर पंजाब एफसी की पूरी डिफेंस को भेदते हुए बॉक्स के अंदर घुस गए और फिर उन्होंने शॉट लगाया, जिस गोलकीपर रवि कुमार ने ब्लॉक जरूर किया लेकिन गेंद इकर के आगे छिटक गई और उन्होंने दाहिने पैर से गेंद को गोल लाइन के पार भेज दिया।

64वें मिनट में स्पेनिश स्ट्राइकर इकर गुआरोटक्सेना अपना दूसरा गोल करके मुम्बई सिटी एफसी को फिर से बढ़त दिलाते हुए स्कोर 3-2 कर दिया। जयेश राणे ने हाफ लाइन के करीब से थ्रू-पास अटैकिंग थर्ड पर डाला, जहां पहुंच इकर गेंद लेकर बॉक्स के अंदर घुस गए और फिर दाहिने पैर से गेंद को बॉटम राइट कॉर्नर के अंदर पहुंचा दिया।

पहले हाफ में पलड़ा पंजाब एफसी का भारी रहा, हालांकि मुम्बई सिटी ने लल्लियानजुआला छांगटे के गोल से शुरुआती बढ़त जरूर बनाई लेकिन पंजाब एफसी ने वापसी करते हुए विल्मर जॉर्डन गिल और मादीह तलाल के गोल से बढ़त बनाई और उसे बरकरार रखा। लिहाजा पंजाब एफसी 2-1 के स्कोर के साथ हाफ टाइम ब्रेक पर गई। गेंद पर ज्यादा नियंत्रण मुम्बई सिटी एफसी का 70 फीसदी रहा। आइलैंडर्स ने सात प्रयास किए, जिनमें से चार शॉट टारगेट पर थे। वहीं, गेंद पर केवल 30 फीसदी कब्जा रखने के बावजूद पंजाब एफसी ने कड़ी टक्कर देते हुए पांच प्रयास किए और चार शॉट्स टारगेट पर रखे।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button