मध्यप्रदेश

प्रदेश कांग्रेस अल्पसंख्यक विभाग की लोकसभा चुनाव को लेकर बैठक में जीतू पटवारी मौजूद रहेंगे

भोपाल

प्रदेश कांग्रेस अल्पसंख्यक विभाग की लोकसभा चुनाव को लेकर बैठक होने जा रही है। बैठक में विभाग के प्रदेश प्रभारी और सह प्रभारी के साथ प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष जीतू पटवारी भी मौजूद रहेंगे। इस बैठक में विभाग राज्यसभा के साथ ही लोकसभा चुनाव में एक टिकट की मांग कर सकता है। शनिवार को दोपहर में होने वाली इस बैठक लोकसभा चुनाव की तैयारियों के साथ ही राहुल गांधी की भारत जोड़ा न्याय यात्रा, पार्टी की डोनेट फॉर अभियान के संबंध में चर्चा की जाएगी। ऐसा माना जा रहा है कि अल्पसंख्यक विभाग पार्टी से प्रदेश में लोकसभा चुनाव में एक या दो सीटों से अपने विभाग के जुड़े सदस्यों के लिए टिकट की मांग कर सकता है।

सूत्रों की मानी जाए तो इस बैठक में अल्पसंख्यक विभाग के प्रदेश अध्यक्ष शेख अलीम यह मांग कर सकते हैं कि राज्यसभा में कांग्रेस की ओर से किसी अल्पसंख्यक नेता को भेजा जाए। इस तरह लोकसभा चुनाव में भी एक टिकट अल्पसंख्यक को दिया जाए। इसमें लोकसभा के चार क्षेत्र बताए जा सकते हैं। जिसमें भोपाल के अलावा खंडवा, सतना, सागर लोकसभ क्षेत्रों में से किसी एक सीट पर अल्पसंख्यक नेता को उम्मीदवार बनाया जाए।

असलम शेर खान आखिरी बार पहुंचे थे लोकसभा
कांग्रेस की ओर से अल्पसंख्यक नेता लोकसभा में आखिरी बार 1991 में गए थे। बैतूल सीट से कांग्रेस ने वर्ष 1991 में असलम शेर खान को उम्मीदवार बनाया था। अलसम शेर खान ने भाजपा के आरिफ बेग को इस सीट पर हराया था। तब असलम शेर खान इस सीट से लोकसभा तक पहुंचे थे। इसके बाद से प्रदेश से कोई भी अल्पसंख्यक नेता लोकसभा नहीं पहुंचा हैं। प्रदेश की बैतूल एक मात्र ऐसी सीट थी जहां 1980 से लेकर 1996 तक अल्पसंख्यक नेता ही सांसद चुने गए। जिसमें एक बार भाजपा से आरिफ बेग भी चुनाव जीते थे। इस सीट से गुफराने आजम भी सांसद रह चुके हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button