मध्यप्रदेश

निष्पक्ष मूल्यांकन प्रणाली के लिए बनेंगी असेसमेंट सेल

भोपाल

शिक्षा विभाग पहली से 10वीं तक छात्रों के बेहतर शिक्षा विकास के लिए कवायद शुरू कर रहा है। अब तक सालभर में होने वाली परीक्षाओं से छात्रों के मूल्यांकन कर उसकी कमजोरियों को खोजता था।

अब मूल्यांकन व्यवस्था की डिजाइन, डेटा कैप्चर और बिश्लेषण ऐसा है कि छात्रों को सीखने की योग्यता की सही जानकारी नहीं दे रहा है। इसके अलावा स्कोर सिस्टम भी वैज्ञाानिक रूप से उतना बेहतर नहीं है। इसलिए 10वीं के छात्रों के मूल्यांकन को विश्वसनीय और निष्पक्ष शिक्षण मूल्यांकन प्रणाली के लिए असेसमेंट सेल बनाई जा रही है। इसके साथ ही एक निजी मूल्यांकन सेल भी बनाई जा रही है। जिसकी मॉनिटरिंग निजी एजेंसी द्वारा की जाएगी।

सेल का गठन दो साल के लिए किया जाएगा। इसमें 7 पूर्णकालिक कोर टीम सदस्य और 12 विशंषज्ञ, अल्पकालिक कार्यों के लिए रहेंगे। आरएसके विषय और मूल्यांकन विशेषज्ञों की संस्थागत क्षमता निर्माण के लिए 3-3 दिन के 15 प्रशिक्षण करवाएगा। इसमें निजी एजेंसी कोर टीम के लिए 7 सदस्य देगी, जो 12 विशेषज्ञों की नियुक्ति करेंगे।

असेसमेंट ऐसा किया जाएगा
दो साल के दौरान 12 विषय और मूल्यांकन विशेषज्ञों की मदद से 6000 आॅनलाइन मॉड्य तैयार किए जाएंगे। इन मॉड्यूल के आधाार पर 500 बच्चों का रियल टाइम टेस्ट लिया जाएगा।

जिला स्तर पर भी होगी एक टीम
अंतिम पायदान के लिए जिला स्तरीय 8 सदस्यीय कोर टीम का भी गठन किया जाएगा। इसमें सरकारी स्कूल के शिक्षक और व्याख्याता, जिला शिक्षण प्रशिक्षण संस्थान या मास्टर टेÑनरया जिले के शिक्षक हो सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button