मध्यप्रदेश

IMD ने आज जबलपुर, भिंड, छिंदवाड़ा, विदिशा समेत 12 जिलों में हल्की बारिश का अनुमान जताया

भोपाल

मध्य प्रदेश में बारिश का दौर सोमवार को भी जारी रहेगा। मौसम वैज्ञानिकों ने जबलपुर, भिंड, छिंदवाड़ा, विदिशा समेत 12 जिलों में हल्की बारिश का अनुमान जताया है। हालांकि, ओले या तेज आंधी का अलर्ट नहीं है। इसके बाद मौसम साफ हो जाएगा। दिन के टेम्प्रेचर में 2 से 3 डिग्री तक की बढ़ोतरी हो सकती है। हालांकि, एक सप्ताह बाद फिर से एक वेस्टर्न डिस्टरबेंस (पश्चिमी विक्षोभ) एक्टिव हो सकता है।

 बारिश (Rain) और ओलावृष्टि ने प्रदेश के कई इलाकों में फसलों को बुरी तरह बर्बाद कर दिया है. आसमानी बिजली गिरने की वजह से जनहानि की खबरें भी सामने आई हैं. फिलहाल मौसम (Mausam) के इस तांडव से राहत मिलने के आसार नजर नहीं आ रहे हैं. मध्य प्रदेश में बेमौसम बारिश का सिलसिला सोमवार को भी जारी रहेगा. मौसम विभाग ने जबलपुर-भिंड समेत कई जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया है.

इन जिलों में IMD का अलर्ट!

मौसम विभाग ने भिंड, दतिया, विदिशा, रायसेन, बैतूल, छिंदवाड़ा, पांढुर्णा, बैतूल, जबलपुर, मंडला, डिंडोरी, अनूपपुर और बालाघाट जिलों में गरज-चमक के साथ बारिश की संभावना जताई है और येलो अलर्ट जारी किया है.

तापमान में गिरावट, किसान परेशान

पिछले एक सप्ताह से मध्य प्रदेश में मौसम ने रंग बदला हुआ है और बेमौसम बारिश का सिलसिला जारी है. बदले हुए मौसम से एक ओर जहां गर्मी से राहत मिली है और तापमान में गिरावट देखने को मिल रही है. वहीं दूसरी तरफ किसान परेशान हैं. प्रदेश के कई इलाकों में खेत-खलियान में पड़ी फसलें बारिश की वजह से बर्बाद हो गई हैं. रविवार को भी कई जगहों पर जोरदार बारिश देखी गई.  

मौसम जानकारों की मानें तो वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के सक्रिय होने से एमपी में मौसम का मिजाज बदला हुआ है. साइक्लोनिक सर्कुलेशन और ट्रफ लाइन गुजरने की वजह से बारिश-ओले का स्ट्रॉन्ग सिस्टम एक्टिव है है, जिसकी वजह से गरज-चमक के साथ बारिश देखी जा रही है. एक सप्ताह बाद नया वेदर सिस्टम एक्टिव हो सकता है.

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button