देश

नई बिहार शिक्षक भर्ती का नोटिफिकेशन जारी, अधिकतम 3 बार मौका

 पटना

बीपीएससी ने तीसरे चरण की बिहार शिक्षक भर्ती का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। बीपीएससी टीआरई 3.0 भर्ती के लिए आवेदन 10 फरवरी से शुरू होंगे। 23 फरवरी तक रजिस्ट्रेशन और परीक्षा शुल्क भर सकते हैं। इसके बाद लेट फीस के साथ 25 फरवरी तक रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। इस भी डोमिसाइल की शर्त नहीं होने के चलते यूपी, राजस्थान, एमपी, उत्तराखंड समेत तमाम राज्यों के युवा एप्लाई कर सकते हैं। बीपीएससी ने टीआरई नोटिफिकेशन में कहा है कि अभ्यर्थी एक श्रेणी की परीक्षा में अधिकतम 3 बार ही शामिल हो सकते हैं। तीसरे चरण की बिहार शिक्षक भर्ती परीक्षा 7 मार्च से 17 मार्च तक होगी। इस भर्ती में कक्षा एक से 12वीं तक के टीचरों की भर्ती की जाएगी। 22 से 24 मार्च के बीच तीसरे चरण की शिक्षक भर्ती परीक्षा का रिजल्ट घोषित कर दिया जाएगा। टीआरई-3 में सप्लीमेंट्री रिजल्ट का कोई प्रावधान नहीं रखा गया है।

पढ़ें खास बातें

1. वैकेंसी घोषित नहीं की गई
बीपीएससी टीआरई 3 के नोटिफिकेशन में वैकेंसी की संख्या के बारे में नहीं बताया गया है। कहा गया है कि विषयवार रिक्तियां जिलावार आरक्षण रोस्टर प्रशासी विभाग द्वारा उपलब्ध कराए जाने के बाद आयोग की वेबसाइट पर जारी की जाएगी। एससी, एसटी विभाग के तहत कक्षा एक से 5वीं, कक्षा छठी से 10वीं तक के विद्यालय अध्यापक एवं कक्षा 11वीं व 12वीं के विद्यालय अध्यापक पद केलिए विषयवार व कोटिवार रिक्ति मिलने के बाद वेबसाइट पर इसे जारी किया जाएगा। फिलहाल ऐसी उम्मीद की जा रही है कि 87 हजार के आसपास वैकेंसी निकल सकती हैं।

2. ये अभ्यर्थी बाहर – नोटिफिकेशन के मुताबिक सीटीईटी या एसटीईटी के अपीयरिंग अभ्यर्थी इस भर्ती परीक्षा में हिस्सा नहीं ले सकते। 18 माह का एनआईओएस डीएलएड कोर्स करने वाले इस भर्ती में आवेदन नहीं कर सकते।

3. योग्यता के नियम
– शिक्षा विभाग, एसटी एससी कल्याण विभाग के स्कूल शिक्षकों- कक्षा एक से 5 के लिए- सीटीईटी पेपर-1 या बीटीईटी पेपर-1 पास हो।

– मध्य विद्यालय कक्षा छह से 8 के लिए- सीटीईटी पेपर-2 या बीटीईटी पेपर-2 पास हो।
 
– माध्यमिक विद्यालय कक्षा 9वीं से 10वीं व  कक्षा 6 से 10 तक (एससी, एसटी विभाग के लिए) के अध्यापकों व विशेष विद्यालय अध्यापकों (9वीं 10वीं ) के लिए – एसटीईटी पेपर-1 पास हो।

– कक्षा 11वीं 12वीं के लिए – एसटीईटी पेपर-2 पास हो।

योग्यता के विस्तृत नियमों के लिए नोटिफिकेशन देखें

4. अधिकतम आयु सीमा –  37 वर्ष।
पिछड़ा वर्ग/ अत्यंत पिछड़ा वर्ग (पुरुष व महिला) व अनारक्षित महिला- 40 वर्ष
एससी, एसटी (पुरुष व महिला) – 42 वर्ष।

5. एग्जाम पैटर्न
बीपीएससी अध्यक्ष ने बताया कि तीसरे चरण की परीक्षा में एक ही पेपर होंगे। यह परीक्षा ढाई घंटे की होगी। भाग-एक में भाषा की परीक्षा होगी। भाग-2 सामान्य अध्ययन और भाग- तीन संबंधित विषय का होगा। भाग- एक (भाषा) क्वालिफाइंग विषय होगा। इसमें 30 अंकों के 30 प्रश्न पूछे जाएंगे। सामान्य अध्ययन में 40 प्रश्न होंगे और हर प्रश्न के सही उत्तर के लिए एक-एक यानी कुल 40 अंक होंगे। वहीं जिस विषय के शिक्षक बनेंगे, उस विषय से 80 अंक के 80 सवाल पूछे जाएंगे। भाषा में क्वालिफाई करने के बाद ही मेधा सूची बनाई जाएगी। एक ही बुकलेट में तीनों भाग के प्रश्न होंगे। परीक्षा का सिलेबस एनसीईआरटी और एससीआरटी से होगा। इंटरव्यू नहीं होगा।
बीपीएससी टीआरई 3.0 में भी नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी।

6. नया आरक्षण कानून होगा लागू
बिहार में पहली बार शिक्षक नियुक्ति परीक्षा में नया आरक्षण कानून लागू होगा। पूर्व के दो चरणों की परीक्षा में पहले से चले आ रहे आरक्षण नियम का पालन किया गया था। इस बार बीपीएससी की ओर से जारी तीसरे चरण की नियुक्ति परीक्षा में नए आरक्षण नियमावली से रिक्तियों को भरा जाएगा। आयोग के सचिव रवि भूषण ने बताया कि बिहार में पहली बार शिक्षक नियुक्ति परीक्षा में नए आरक्षण नियम का पालन किया जाएगा। हालांकि सबसे पहले कृषि विभाग के अंतर्गत आई रिक्तियों में नए आरक्षण नियम के अनुसार आवेदन लिया गया है। इसका लाभ आरक्षित क्षेणी के वर्ग में आने वाले अभ्यर्थियों को मिलेगा। किनको कितना आरक्षण नए आरक्षण नियमावली के हिसाब से ईबीसी के अभ्यर्थियों को 25 0, पिछड़ा वर्ग के को 18 , एससी को 20, एसटी को दो प्रतिशत और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग को दस प्रतिशत का लाभ मिलेगा।

7. आवेदन गलत हुआ तो नया आवेदन भरना होगा
किसी भी गलती के कारण आवेदन रद्द करना चाहते हैं तो वे आवेदन की अंतिम तिति से पहले इसे रद्द करते हुए उसी मोबाइल नंबर व ईमेल से परीक्षा फीस का भुगतान कर आवेदन पूरा कर सकते हैं। पहले वाली फीस वापस नहीं होगी। आवेदन के क्रम में किसी भी स्तर पर बदलाव नहीं होगा।

8. आवेदन शुल्क
सामान्य/ओबीसी/अन्य राज्य : 750/-
एससी / एसटी / दिव्यांग : 200/-
महिला उम्मीदवार (बिहार निवासी) : 200/-
परीक्षा शुल्क का भुगतान केवल ऑनलाइन / ऑफलाइन शुल्क माध्यम से करें।

9. इस भी डोमिसाइल की शर्त नहीं होने के चलते यूपी, राजस्थान, मध्य प्रदेश, उत्तराखंड, हिमाचल, पंजाब, हरियाणा समेत तमाम राज्यों के युवा एप्लाई कर सकते हैं।

10. बीपीएससी अध्यक्ष अतुल प्रसाद ने कहा है कि भाषा का क्वालिफाइंग पेपर टीआरई 2.0 की तुलना में टीआरई-3 में आसान आएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button