मध्यप्रदेश

35 हजार स्टूडेंट्स प्रमोशन नहीं मिलने पर परीक्षा से होंगे वंचित!

 भोपाल

उच्च शिक्षा विभाग ने स्नातक द्वितीय, तृतीय वर्ष और स्नातकोत्तर तृतीय सेमेस्टर के विद्यार्थियों का नाम अगली कक्षा में प्रमोट करने के लिए 29 फरवरी तक का समय दिया है। तीन माह से चल रही प्रक्रिया के बाद भी सवा नौ लाख विद्यार्थियों का ही प्रमोशन हो सका है। करीब 50 हजार विद्यार्थी अब भी शेष हैं, जो परीक्षाओं से वंचित हो जाएंगे। इसलिये उक्त विद्यार्थियों को देखते हुए विभाग ने  29 फरवरी तक की एक और मोहलत दी है। प्रमोशन की तिथि बीतने के बाद विद्यार्थियों अगली कक्षा के लिए प्रमोट नहीं किया जा जाएगा। प्रमोट नहीं होने से उन्हें परीक्षा में वंचित किया जाएगा। विभाग ने इससे पहले कॉलेजों को 31 जनवरी तक का समय दिया था। विभाग तीसरी बार प्रमोशन प्रक्रिया की अंतिम तिथि में बढ़ोतरी कर चुका है। कॉलेज प्राचार्यों के अनुसार नई व्यवस्था के तहत इन विद्यार्थियों को रिजल्ट आने से पहले ही अगली कक्षा में प्रमोट कर दिया है। इसके लिए छात्रों को 500 रुपए प्रवेश शुल्क के तौर पर देना होते हैं। इनमें से कई छात्र फेल होने के डर से फीस जमा नहीं करते हैं। फीस जमा न होने से इन विद्यार्थियों का प्रवेश मान्य नहीं होता।  

रिजल्ट में देरी से अटका मामला
कॉलेजों में नया शैक्षणिक सत्र एक जुलाई से शुरू हो चुका है। लेकिन, प्रथम और द्वितीय वर्ष के विद्यार्थियों की परीक्षा अगस्त-सितंबर तक चली थी। रिजल्ट में देरी होने के कारण इन विद्यार्थियों का प्रमोशन समय से नहीं हो सका है। हालांकि उच्च शिक्षा विभाग ने प्रावधिक प्रवेश की व्यवस्था तो की है, लेकिन इसके लिए विद्यार्थी को 500 रुपए देना होते हैं। विद्यार्थी फेल हो जाता है, तो उसको यह पैसे वापस करने की व्यवस्था नहीं है।

रिकॉर्ड तैयार होने से मिलेगी सुविधा
राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत अगर कोई स्टूडेंट किन्हीं कारणों से तीन साल बाद पढ़ाई बीच में छोड़ देता है तो उसे बीए, बीएससी या बीकॉम की डिग्री मिल जाएगी। दो साल की पढ़ाई पूरी करने के बाद डिप्लोमा और 1 साल के बाद पढ़ाई छोड़ी तो सर्टिफिकेट मिलेगा। पहले कोर्स पूरा करने पर ही डिग्री मिलती थी। बीच में पढ़ाई छोडे पर समय और पैसा, दोनों की बबार्दी होती थी। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा।

इग्नू:15 तक 275 कोर्स में प्रवेश
इंदिरा गांधी मुक्त विवि में सत्र 2024 में 275 से अधिक अकादमिक पाठ्यक्रमों में प्रवेश जारी है,इसकी आखिरी तारीख 15 फरवरी है। इग्नू ने परास्नातक स्तर पर 5 नए पाठ्यक्रम भी शुरू किए हैं, इनमें विज्ञान के हैं। इसमें जूलॉजी, एंथ्रोपोलॉजी, एनालिटिकल केमिस्ट्री एवं बायो केमिस्ट्री में एमएससी तथा पापुलेशन फैमिली हेल्थ स्टडी में एमए की सुविधा है।

बीयूू:12 से 23 तक होंगे एग्जाम
बरकतउल्ला विश्वविद्यालय ने पोस्ट ग्रेजुऐशन कोर्सेस के पहले सेमेस्टर की परीक्षा का टाइम टेबल जारी किया है। संबद्ध कॉलेजों में एमए, एमएससी, एमकॉम में सत्र 2023-24 में प्रवेशित छात्रों के पहले सेमेस्टर की परीक्षा 12 से 23 फरवरी तक होगी। परीक्षा दोपहर 2 से शाम 5 बजे तक होगी। परीक्षा केंद्रों की सूची जारी कर दी है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button