विदेश

लेबनान पर इजरायल वायुसेना ने किया हवाई हमला, 3 लोगों की मौत

बेरूत

 इजरायली युद्धक विमान ने अपराह्न में दक्षिणी लेबनान के एक गांव में एक घर पर बमबारी की, जिसमें लेबनान के शिया अमल आंदोलन के तीन सदस्य मारे गए और दो नागरिक घायल हो गए। चीन की न्यूज एजेंसी शिन्हुआ ने लेबनानी चिकित्सा एवं सुरक्षा सूत्रों के हवाले से अपनी रिपोर्ट में यह जानकारी दी है।

सिविल डिफेंस एवं मुस्लिम स्काउट एसोसिएशन के आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि हवाई हमले ने बेयट लिफ़ गांव को निशाना बनाया। हमले के बाद राहत एवं बचावकर्मी और एम्बुलेंस मलबे को हटाने और हताहतों को नजदीकी अस्पताल में ले जाने के लिए घटनास्थल पर पहुंचे। चिकित्सा सूत्रों ने बताया कि अल-जिबिन के एक अन्य गांव को निशाना बनाकर किए गए इज़राइली हमले में छर्रे लगने से दो एम्बुलेंस क्षतिग्रस्त हो गईं। इस बीच, लेबनानी सैन्य सूत्रों ने शिन्हुआ को बताया कि इजरायली सेना ने दक्षिणी लेबनान के पश्चिमी और मध्य क्षेत्रों को निशाना बनाकर 14 हवाई हमले किए और क्षेत्र के 18 कस्बों और गांवों पर लगभग 100 गोले दागे।

उल्लेखनीय है कि लेबनान-इज़राइल सीमा पर गत आठ अक्टूबर, 2023 से तनाव बढ़ गया है। यह तनाव लेबनानी सशस्त्र समूह हिजबुल्लाह द्वारा हमास के हमले के समर्थन में इज़रायल की ओर दर्जनों रॉकेट दागे थे। इसके बाद इजरायल ने जवाबी कार्रवाई में लेबनान में हमले किए। हिज़्बुल्लाह और इज़रायल के बीच टकराव में लेबनानी पक्ष के अब तक 250 लोग मारे गए हैं।

चिली के जंगल में लगी आग से मरने वालों की संख्या बढ़कर 122 हुयी

सैंटियागो
 चिली के मध्य क्षेत्र वालपराइसो के जंगल में लगी आग में मृतकों की संख्या बढ़कर 122 हो गई है। चिली सरकार ने  बताया कि दक्षिण अमेरिकी देश की फोरेंसिक एजेंसी ‘लीगल मेडिकल सर्विस’ के अनुसार 122 मृतकों में से केवल 32 की ही पहचान हो पायी है और 40 शवों का पोस्टमार्टम किया जा चुका है। जंगल में लगी आग को बुझाने के लिए बड़े पैमाने पर दमकल कर्मियों को तैनात किया गया है। वालपराइसो क्षेत्र में लगी आग से 11 हजार हेक्टेयर से अधिक भूमि जल गई है और छह हजार मकान आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त हो गये हैं। फिलहाल, जंगल में लगी आग के कारणों की जांच जारी है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button