विदेश

ब्रिटेन सरकार ने वीजा फीस बढ़ाई, अब UK जाना हुआ महंगा

ब्रिटेन
ब्रिटेन सरकार ने बड़ा झटका दिया है। 6 फरवरी से यूनाइटेड किंगडम अपने इमिग्रेशन हेल्थ सरचार्ज (IHS) में बढ़ौतरी करने जा रहा है। इस वृद्धि के साथ, वीजा की लागत 624 पाउंड प्रति वर्ष से बढ़कर 1,035 पाउंड प्रति वर्ष हो जाएगी। इसी तरह, 18 वर्ष से कम उम्र के छात्रों या आवेदकों के लिए अधिभार 470 पाउंड प्रति वर्ष से बढ़कर 776 पाउंड प्रति वर्ष हो जाएगा। यूके में प्रवेश या निवास के लिए आवेदन जमा करते समय आव्रजन स्वास्थ्य अधिभार, एक अनिवार्य भुगतान की आवश्यकता होती है।

 बता दें कि पहले फीस बढ़ोतरी लागू करने की तारीख 16 जनवरी 2024 तय की गई थी, लेकिन संसदीय देरी के कारण इसे 6 फरवरी 2024 कर दिया गया। राहत की बात यह है कि आवेदन 6 जनवरी से पहले ही जमा हो गए। अतिरिक्त अधिभार के अधीन नहीं होगा. कुशल श्रमिक और ग्लोबल बिजनेस मोबिलिटी वीज़ा आवेदनों में व्यक्ति की प्रस्तावित प्रारंभ तिथि से तीन महीने पहले तक जमा करने की सुविधा है।

 सुनक सरकार ने अक्टूबर में पर्यटकों, छात्रों और विदेशी श्रमिकों के लिए वीजा शुल्क में वृद्धि की। 6 महीने से कम समय के प्रवास के लिए विजिट वीज़ा पर अब अतिरिक्त £15 का खर्च आता है, जिससे कुल राशि £115 हो जाती है। गैर-यूके आवेदकों के लिए छात्र वीज़ा में £127 की वृद्धि हुई, जिसके परिणामस्वरूप कुल शुल्क £490 हो गया, देश में छात्र वीज़ा आवेदनों के लिए भी उतनी ही राशि ली जाएगी।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button