खेल-जगत

अंडर-19 विश्व कप के पहले सेमीफाइनल में भारत ने क्षिण अफ्रीका को हराया, किया फाइनल में प्रवेश

नई दिल्ली
भारत ने आईसीसी मेंस अंडर19 वर्ल्ड कप 2024 सेमीफाइनल में दक्षिण अफ्रीका को दो विकेट से हराकर फाइनल में जगह बना ली है। अंडर-19 विश्व कप के पहले सेमीफाइनल में दक्षिण अफ्रीका ने 50 ओवर में सात विकेट खोकर 244 रन बनाए। इसके जवाब में भारतीय टीम की शुरुआत खराब रही लेकिन सचिन और उदय सहारन के बीच हुई शतकीय साझेदारी की बदौलत 7 गेंद शेष रहते फाइनल का टिकट कटाया। भारत की ओर से सचिन ने 96 और उदय ने 81 रन की पारी खेली। दक्षिण अफ्रीका की ओर से ट्रिस्टन ने तीन विकेट चटकाए। इसके जवाब में भारत की शुरुआत बेहद खराब रही है। टीम ने पहले पावरप्ले के अंदर ही तीन विकेट गंवाए। सलामी बल्लेबाज आदर्श सिंह पहली ही गेंद पर पवेलियन लौट गए। शानदार फॉर्म से गुजर रहे मुशीर खान 12 गेंद में चार रन ही बना सके। अर्शिन कुलकर्णी 30 गेंद में 12 रन बनाकर आउट हुए। प्रियांशु मोलिया पांच रन ही बना सके। इसके बाद उदय सहारन और सचिन के बीच शतकीय साझेदारी हुई। सचिन 95 गेंद में 96 रन बनाकर पवेलियन लौटे।

दक्षिण अफ्रीका ने बल्लेबाजी का न्योता मिलने पर शुरुआती 10 ओवर के भीतर ही स्टीव स्टॉक (12) और डेविड टीगर (00) के विकेट गंवा दिए। इन दोनों को तेज गेंदबाज राज लिम्बानी (60 रन पर तीन विकेट) ने आउट किया। प्रिटोरियस और सेलेट्सवेन ने इसके बाद तीसरे विकेट के लिए 72 रन जोड़कर पारी को संभाला। इन दोनों ने हालांकि 22 से अधिक ओवर खेले। दक्षिण अफ्रीका के शीर्ष क्रम को भारत के तेज गेंदबाजों लिम्बानी और नमन तिवारी (52 रन पर एक विकेट) ने विलोमूर पार्क की पिच से मिल रही गति और उछाल से काफी परेशान किया। प्रिटोरियस और सेलेट्सवेन भी तेज गति से रन बनाने में नाकाम रहे जिससे इस साझेदारी के दौरान अधिकांश समय रन गति चार रन प्रति ओवर से कम रही।

बाएं हाथ के स्पिनरों स्वामी पांडे (38 रन पर एक विकेट) और मुशीर खान (43 रन पर दो विकेट) ने ऑफ स्पिनर प्रियांशु मोलिया के साथ मिलकर सटीक लाइन और लेंथ से गेंदबाजी करते हुए मेजबान टीम की रन गति पर अंकुश लगाया। प्रिटोरियस ने लगातार तीसरा अर्धशतक जड़ने के बाद मोलिया पर मिडविकेट पर छक्का जड़ा लेकिन मुशीर की गेंद पर मिडविकेट पर मुरुगन अभिषेक ने उनका शानदार कैच लपका। सेलेट्सवेन ने बाएं हाथ के तेज गेंदबाज तिवारी की गेंद पर एक रन के साथ 90 गेंद में अर्धशतक पूरा किया।

सेलेट्सवेन भी अर्धशतक को बड़ी पारी में बदलने में नाकाम रहे और तिवारी की गेंद पर बाउंड्री पर मोलिया को कैच दे बैठे। युआन जेम्स (19 गेंद में 24 रन) और ट्रिस्टन लूस (12 गेंद में 23 रन) की पारियों की बदौलत दक्षिण अफ्रीका अंतिम 10 ओवर में 81 रन जोड़ने में सफल रहा। वर्ष 2014 का चैंपियन दक्षिण अफ्रीका मौजूदा टूर्नामेंट में भारतीय टीम के खिलाफ 200 से अधिक रन बनाने वाली पहली टीम है। भारतीय टीम फाइनल में ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान के बीच होने वाले दूसरे सेमीफाइनल के विजेता से भिड़ेगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button