खेल-जगत

इंग्लैंड से दूसरा टेस्ट जीतकर भारत को WTC पॉइंट्स टेबल में बंपर फायदा

नई दिल्ली
रोहित शर्मा की अगुवाई वाली टीम इंडिया ने इंग्लैंड को दूसरे टेस्ट में 106 रनों से रौंदकर ना सिर्फ सीरीज में वापसी की है, बल्कि वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप पॉइंट्स टेबल में भी लंबी छलांग लगाी है। 5 मैच की इस टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला हारने के बाद भारत डबल्यूटीसी पॉइंट्स टेबल में 5वें पायदान पर खिसक गया था। टीम इंडिया के नाम विशाखापट्टनम टेस्ट से पहले 43.33 प्रतिशत अंक ही रह गए थे, मगर दूसरा टेस्ट जीतने के बाद भारत ने तीन पायदान की छलांग लगाई है और अब टीम दूसरे स्थान पर पहुंच गई है। भारत के खाते में अब 52.78 प्रतिशत अंक है। 5 मैच की यह टेस्ट सीरीज अब 1-1 की बराबरी पर है। सीरीज का तीसरा मुकाबला 15 फरवरी से राजकोट में खेला जाना है।
 

वहीं बेन स्टोक्स की अगुवाई वाली इंग्लैंड की टीम को पायदान को लेकर तो कोई नुकसान नहीं हुआ, मगर उनके प्रतिशत अंक जरूर कम हुए हैं। इंग्लैंड इस हार के बाद भी 8वें पायदान पर है, मगर उनके खाते में अब सिर्फ 25 प्रतिशत अंक ही रह गए हैं।  भारत का वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के तीसरे सीजन में परफॉर्मेंस मिला जुला रहा है। टीम इंडिया ने इस चक्र में 6 मैच खेले हैं जिसमें 3 में उन्हें जीत तो 2 में हार मिली है। वहीं टीम इंडिया का एक मुकाबला इस दौरान ड्रॉ रहा है। 

वहीं बात अन्य टीमों की करें तो गत चैंपियन ऑस्ट्रेलिया तीसरे चक्र में भी पहले पायदान पर बना हुआ है। पैट कमिंस की अगुवाई वाली इस टीम के खाते में 55 प्रतिशत अंक है। अगर भारत इंग्लैंड को तीसरे टेस्ट में भी रौंदने में कामयाब रहता है तो टीम इंडिया के पास डब्ल्यूटीसी पॉइंट्स टेबल में नंबर-1 बनने का चांस होगा।

न्यूजीलैंड भी रेस में
न्यूजीलैंड की टीम इस समय साउथ अफ्रीका के खिलाफ दो मैच की टेस्ट सीरीज खेल रही है। पहले दो दिन के खेल में मेजबान टीम ने मुकाबले पर अपनी पकड़ मजबूत कर रखी है। अगर कीवी टीम यह मैच जीतती है तो वह भारत और ऑस्ट्रेलिया के ऊपर नंबर-1 पायदान पर पहुंच जाएगी। न्यूजीलैंड के खाते में फिलहाल 50 प्रतिशत अंक है। यह मैच जीतकर उनके खाते में 12 अंक और जुड़ जाएंगे।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button